YMCA Full Form In Hindi – वाईएमसीए फुल फॉर्म क्या होता है?

YMCA Full Form In Hindi – YMCA युवा पुरुषों की क्रिश्चियन एसोसिएशन है। कभी-कभी क्षेत्रीय रूप से YMCA कहा जाता है। यह एक विश्वव्यापी युवा संगठन है जो 120 देशों में 64 मिलियन से अधिक लाभार्थियों के साथ जिनेवा, स्विट्जरलैंड में स्थित है। यह 6 जून 1844 को लंदन में सर जॉर्ज विलियम्स द्वारा स्थापित किया गया था।

यह मूल रूप से यंग मेन्स क्रिश्चियन एसोसिएशन के रूप में था और इसका उद्देश्य “स्वस्थ शरीर, मन और आत्मा” विकसित करके ईसाई सिद्धांतों को व्यवहार में लाना था। अपनी स्थापना से, यह तेजी से विकसित हुआ और अंततः पेशी ईसाई धर्म के सिद्धांतों पर स्थापित एक विश्वव्यापी आंदोलन बन गया।

स्थानीय YMCA युवा विकास की एक विस्तृत विविधता के माध्यम से युवा विकास पर केंद्रित परियोजनाओं और सेवाओं को प्रदान करते हैं। इसमें एथलेटिक सुविधाएँ प्रदान करना, विभिन्न प्रकार के कौशल के लिए कक्षाएं आयोजित करना, ईसाई धर्म को बढ़ावा देना और मानवीय कार्य शामिल हैं।

YMCA विश्व स्तर पर एक फेडरेशन मॉडल पर काम करता है। इसमें प्रत्येक स्वतंत्र स्थानीय YMCA अपने राष्ट्रीय संगठन से संबद्ध है। राष्ट्रीय संगठन बदले में एक क्षेत्र गठबंधन (यूरोप, एशिया प्रशांत, मध्य पूर्व, अफ्रीका, लैटिन अमेरिका और कैरिबियन, संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा) और YMCA (वर्ल्ड YMCA) के विश्व गठबंधन का हिस्सा हैं।

YMCA की उत्पत्ति कैसे और कहाँ से हुई

what is the full form of ymca in hindi

YMCA की स्थापना जॉर्ज विलियम्स और 11 दोस्तों ने की थी। जॉर्ज विलियम्स लंदन के एक ड्रेपर थे, जो औद्योगिक क्रांति द्वारा शहरों में खींचे गए युवकों की खासियत थे। वे प्रमुख शहरों में युवा पुरुषों के लिए स्वस्थ गतिविधियों की कमी के बारे में चिंतित थे,  जैसे सराय और वेश्यालय।

लंदन शहर में एक व्यवसाय में अपने साथी कर्मचारियों के बीच प्रार्थना और बाइबल-वाचन के लिए आयोजित बैठकों से विलियम्स का विचार बढ़ा और 6 जून 1844 को, उन्होंने पहली बैठक की। इस बैठक में YMCA की स्थापना हुई। इसके बाद इन्होंने पढ़ाई और अन्य ट्रेडों में लगे हुए युवा पुरुषों की आध्यात्मिक स्थिति में सुधार पर काम करना प्रारंभ किया।

एंथनी एशले-कूपर ने 1851 से लेकर अपनी मृत्यु 1885 तक YMCA के पहले अध्यक्ष के रूप में सेवा की। YMCA ने 1848 से एक्सेटर हॉल लंदन में आयोजित होने वाले व्याख्यानों की एक लोकप्रिय श्रृंखला शुरू की और अगले वर्ष से व्याख्यान प्रकाशित होने लगे, यह श्रृंखला 1865 तक चली।  YMCA औद्योगिकीकरण और काम करने के लिए शहरों में युवा लोगों के आंदोलन से जुड़ा था।

YMCA ने “सड़कों पर प्रचार करने और एक सामाजिक मंत्रालय के साथ धार्मिक ट्रैकों के वितरण को जोड़ा। परोपकारी लोगों ने उन्हें पूर्ण मनोरंजन के लिए स्थानों के रूप में देखा जो युवाओं को शराब, जुआ और वेश्यावृत्ति के प्रलोभनों से बचाएंगे और जो उनकी नागरिकता को बढ़ावा देंगे।

YMCA का Full Form क्या होता है?

YMCA का पूरा नाम यानि Full Form “Young Men’s Christian Association” है.

YMCA की स्थापना भारत मे कब और कहाँ से हुईं

नेशनल काउंसिल ऑफ YMCA ऑफ इंडिया, वैश्विक YMCA बिरादरी का एक हिस्सा है जिसे वर्ल्ड एलायंस ऑफ YMCA कहा जाता है। इसका गठन 21 फरवरी, 1891 को डेविड मैककोनाजी की पहल से मद्रास में हुआ था। मई, 1902 में इसका मुख्यालय कलकत्ता में स्थानांतरित किया  गया। 1964 में यह अपने वर्तमान स्थान, नई दिल्ली में स्थानांतरित हो गया। नई दिल्ली YMCA एक गतिशील, युवा केंद्रित, सेवा संचालित आंदोलन है, जो अपने विविध, समकालीन और प्रासंगिक कार्यक्रमों और गतिविधियों के माध्यम से समाज के एक अनुप्रस्थ भाग तक पहुँचता है।

भारतीय आंदोलन का नेतृत्व

भारत YMCA मूवमेंट में देश के नौ क्षेत्रों में 588 संबद्ध और 450 गैर-संबद्ध स्थानीय संघ हैं, जिसमें लगभग 2 लाख सदस्य खड़े हैं। जिसमें महिला और पुरुष दोनों शामिल हैं। वर्तमान में भारत में सचिवों के राष्ट्रीय कैडर पर 140 YMCA पेशेवर हैं। भारतीय YMCA संयुक्त राज्य अमेरिका के बाद दुनिया में YMCA का दूसरा सबसे बड़ा नेटवर्क है। और YMCA के विश्व गठबंधन और YMCA के एशिया और प्रशांत महासागर वाले क्षेत्र गठबंधन का एक सहयोगी है जो 27 सदस्यीय आंदोलनों का समूह है। भारतीय YMCA एक मसीह केंद्रित, युवा केंद्रित और मिशन उन्मुख आंदोलन है। समकालीन भारत में YMCA मिशन को परिभाषित किया गया था और 16 जनवरी, 1998 को तमिलनाडु के मदुरै में भारत की YMCA की राष्ट्रीय परिषद के 29 वें राष्ट्रीय अधिवेशन में अपनाया गया।

भारत मे YMCA का क्या लक्ष्य है

भारत में YMCA ने पारस्परिक रूप से देखभाल, प्यार और मानवीय समुदायों को बढ़ावा देने के लिए पुरुषों, महिलाओं, युवाओं और बच्चों को भगवान के साथ सहकर्मी के रूप में एकजुट करने की कोशिश की। YMCA देश में सबसे अधिक व्यथित और अमानवीयता के लिए विशेष चिंता के साथ सभी के लिए प्रचुर मात्रा में जीवन को बहाल करने के भगवान के मिशन में भाग लेता है। भारतीय YMCA एक ऐसे समाज के लिए प्रयास करने के लिए प्रतिबद्ध है जहाँ जीवन के उत्पीड़न, शोषण और इनकार का सामना किया जाता है और रूपांतरित किया जाता है। यह सभी जीवन की पवित्रता और ईश्वर की रचना के संरक्षण में विश्वास करता है। यह टूटे हुए समुदायों में नवीकरण और सामंजस्य स्थापित करने के लिए है।

भारत में वर्तमान में YMCA किन उद्देश्यों पर काम कर रहा है

YMCA ने पूरे भारत में 10 करोड़ नौजवानों तक पहुँचने के उद्देश्य से युवाओं को उनकी सक्षमता और सशक्तिकरण के लिए कार्यक्रमों और गतिविधियों में नेतृत्व की भूमिकाओं में संलग्न करना शुरू किया। आंदोलन के भीतर लिंग संवेदनशीलता के माध्यम से लैंगिक न्याय सुनिश्चित करना और हमारे समाज की लिंग-पक्षपाती परंपराओं को समाप्त करने वाली सभी चीजों की उपेक्षा करके महिलाओं के लिए एक सुरक्षित दुनिया बनाना YMCA का उद्धेश्य था।

इन गतिविधियों के लिए अभिनव दृष्टिकोण के माध्यम से प्रदर्शित करना और उन मुद्दों और चिंताओं को संबोधित करने के लिए हमारी प्रतिबद्धता को प्रभावित करता है, जो समाज और समुदायों को ईसाई धर्म में एक धर्मनिरपेक्ष दृष्टिकोण से प्रभावित करते हैं। जो हमारे अनिवार्य रूप से पारिस्थितिक, इंजील, अंतर्राष्ट्रीय और अंतर-संप्रदायिक चरित्र को एक ईसाई आंदोलन के रूप में रेखांकित करता है। स्वास्थ्य से संबंधित मुद्दों और चिंताओं और विकलांग लोगों के बीच संलग्न होकर सभी के लिए स्वस्थ जीवन को बढ़ावा देना भी YMCA का उद्देश्य है।

आंदोलन की एक छवि और पहचान बनाना और भारतीय समाज के एक व्यापक स्पेक्ट्रम में नवीन और प्रभावी ढंग से संचार करना। सक्षमता बढ़ाकर और सेवा वितरण की गुणवत्ता सुनिश्चित करके आंदोलन में प्रशिक्षण और नेतृत्व विकास पर जोर देना। भारत के YMCA की राष्ट्रीय परिषद के संविधान YMCA को परिवर्तित करते हुए मिशन को कार्यवाही में बदलकर आंदोलन को मजबूत करना।

कृतियों की अखंडता को बनाए रखने, पृथ्वी के नाजुक पारिस्थितिकी तंत्र की रक्षा और संरक्षण, कार्बन-फुटप्रिंट्स को कम करने, जैवमंडल को संरक्षित करने और इमर्जेंट पर्यावरण संबंधी चिंताओं पर जागरूकता बढ़ाने के लिए प्रतिबद्ध है।

Tips

ये सभी YMCA के उद्देश्य हैं और इन्हीं उद्देश्य को ध्यान में रखते हुए YMCA कार्य कर रही है। i hope की आपको YMCA क्या है इसका Full Form क्या होता है आदि चीजे आज के पोस्ट के माद्यम से पता चल गया होगा।

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here