Xiaomi Smart Glass Introduce जानिए Features And Specification

Xiaomi Smart Glass – Xiaomi ने introduce किया अपना पहला smart glass जिसमे in glass display भी होगा। और आप messages और call notifications, notifications को glass के ऊपर ही देख सकते है। जी हाँ ये कोई science fiction movie नही है। Xiaomi ने 14 September सुबह 10 बजे के करीब अपने smart glasses का अपने YouTube channel के जरिए teaser broadcast किया है। जिसमे कुछ unique features को भी Xiaomi ने दिखाया है। जिसको देखने के बाद tech industry में एक खलबली सी मच गई है।

यह खलबली केवल smart glass के कारण नही बल्कि इसमें लगे optical display sensor के कारण है। क्योंकि अभी तक कोई भी mobile company ऐसा कुछ भी market में लेकर नही आई है और न ही किसी ने भी ऐसा कुछ संकेत दिया है। मगर अचानक जब Xiaomi ने अपने YouTube channel के जरिये इस smart glass को दिखाया तो इसके features को देख कर लोग दंग रह गए कि Xiaomi कुछ ऐसा भी कर सकता है।

अभी हाल ही में Facebook ने भी RAY-BAN के साथ अपना smart glass launch किया था। लेकिन उसके features सीमित थे और उसमें कोई भी in glass display या projector का कोई भी feature नही था। मगर Xiaomi के glasses में है।

तो चलिए जानते है कि क्या है Xiaomi का ये नया smart glass क्या है और कैसे इसमे आपको notifications display होगी और इसके दूसरे features क्या है।

क्या है खाश Xiaomi के Smart Glass में।

xiaomi smart glass

Xiaomi का ये smart glass देखने मे एक आम sun-glass की तरह ही है। लेकिन इसमें आपको कई अलग प्रकार के feature देखने को मिल जायेंगे। सबसे पहले तो इस smart glass का color black है और इसके अभी कितने variants market में आएंगे, इसके बारे में कोई भी जानकारी अभी तक Xiaomi की तरफ से नही दी गयी है। लेकिन इसमें एक projector type का display दिया गया है जो कि glass के अंदर ही आपको display की तरह notifications और messages show करेगा। यह नए प्रकार की micro LED optical waveguide technology है जो कि messages और text को glass पर reflect करने में सक्षम है वो भी आपके आंखों के सामने।

इतना ही नही बल्कि आप इसके द्वारा text को भी real time में translate कर के आँखों के सामने पढ़ सकते है। जिसका नमूना Xiaomi ने अपने teaser video में दिखाया है।

हालांकि इसके price और launch के बारे में कुछ भी Xiaomi की तरफ से जानकारी नही दी गयी है मगर ये सबसे पहले china में launch किया जाएगा और उसके बाद ही इसको global market में इसको उतारा जाएगा।

Xiaomi Smart Glass के Specification और Features क्या है।

Xiaomi के इस smart glass के features की शुरुआत करे, तो इसका weight केवल 51 grams है। और इसमे एक side handle पर camera भी लगा है। जो कि 5 megapixel का हो सकता है। इसके साथ ही इसमे ARM based 4 core microprocessor भी लगा हुआ है। और RAM के बारे में अभी कुछ भी जानकारी नही है। लेकिन इसमें Bluetooth और Wi-Fi का support जरूर होगा, ताकि smart glass mobile के साथ communicate कर सके। लेकिन इसमें सबसे खाश feature micro LED optical waveguide technology को इस्तेमाल करके display को glass पर ही project किया जा सकता है।

जिस पर आप call notification, navigation, messages आदि को देख सकते है और यह आपको real time में text को translate करके भी दिखा सकता है। इसके साथ ही Xiaomi ने ये भी कहा है कि micro LED high pixel density को support करता है। और यह display chip केवल 2.4×2.02mm का है। इसके साथ ही इसमे 497 अलग अलग प्रकार के sensors भी लगे हुए है और आप side में tap करके photos भी click कर सकते है। इतना ही नही बल्कि Xiaomi smart glass Xiao AI assistant को भी support करता है और आप इसके द्वारा voice command दे सकते है। वही इसमे calling करने और music सुनने के लिए dual earphones और mic भी दिया गया है।

कैसे Xiaomi Smart Glass Facebook Ray-Ban Stories से अलग है।

Facebook Ray-Ban smart glasses में केवल आप बाकी के features को enjoy कर सकेंगे जैसे कि calling, music और 30 seconds तक कि videos बना सकेंगे तथा photos click कर सकेंगे। लेकिन उसमें कोई in glass display जैसा concept नही है मतलब की आप notifications को देख नही सकते है। और यही चीज़ smart glasses को अलग बनती है। लेकिन कुछ चीज़े इनके price पर भी depend करती है। और आने वाले समय में ही हमे पता लग सकेगा कि कौन सा smart glass एक बेहतरीन option ग्राहकों के लिए होने वाला है।

Tips

दोस्तो Xiaomi आज के समय मे अपने अलग अलग प्रकार के products को लेकर आ रहा हैं। और नए नए innovations भी कर रहा है। आज के समय मे Xiaomi के बहुत से electronic devices और gadgets market में मौजूद है और अब इनका smart glass भी जल्द launch होने वाला है। वो भी glass display feature के साथ जो कि वाकई में एक unique feature है और अभी तक ऐसा कुछ भी किसी दूसरी company ने market में launch नही किया है।

अब ये तो launch के बाद ही पता चलेगा कि यह product कैसा है और कितना लोगो के लिए उपयोगी शाबित होता है।
मगर हमे personally ये smart glass काफी unique concept लगा।

अगर आप को xiaomi smart glass के बारे में ये जानकारी अच्छी लगी तो आप इसको अपने दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे। ताकि उनको भी इस खाश प्रकार के smart glass के बारे में जानकारी हो सके।

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here