WhatsApp से Vaccine के लिए Slot कैसे Book करे Step By Step Guide

WhatsApp Slot Book – आज के समय मे covid19 एक बहुत बड़ी समस्या बना हुआ है और इसी के चलते पिछले दिनों बहुत से लोगो की जान भी गयी है। लेकिन अब vaccine पर काम बहुत तेज़ी से चल रहा है और सभी लोगो को vaccinate करने पर भी काफी जोर दिया जा रहा है और कहा जा रहा है कि 2021 के December तक अधिकतर जनसंख्या को vaccinate कर दिया जाएगा।

लेकिन लोगो के सामने जो सबसे बड़ी समस्या आ रही है वो ये कि लोगो को vaccine के लिए slot नही मिल पा रहे है। और अधिकतर लोगों को registration process के बारे में भी जानकारी नही है। ऐसे में अब भारत सरकार ने इसको और भी आसान बनाने के लिए अब WhatsApp पर भी chat bot के द्वारा vaccine के लिए slot book करवाने की सुविधा शुरू कर दी है। और अब आप WhatsApp के द्वारा भी अपने लिए slot book करवा सकते है। आपको WhatsApp के द्वारा कैसे अपने लिए slot book करवाना है इसके बारे में हम आगे आपको विस्तार से step by step guide करेगे।

तो आप इस post को ध्यान से पढ़ते रहिये। ताकि आपसे कोई step न छूट जाए और आप WhatsApp के द्वारा slot book करते समय कोई गलती न कर बैठे।

WhatsApp से Vaccine के लिए Slot कैसे Book करे Step By Step Guide

whatsapp vaccine slot book

अपने लिए covid19 की vaccine के लिए slot book करना चाहते है WhatsApp के द्वारा, तो आपको इन steps को follow करना है।

सबसे पहले आपको mygov help desk chat bot number को अपने contact में add करना है। जिसके लिए number +919013151515 है। इसके इलावा आप direct भी बिना number save किये chat bot को access कर सकते है उसके लिए आपको इस WhatsApp chat bot link पर click करना है और जब link open हो जाएगा तब आपको यहाँ continue to chat पर click करना है और आप WhatsApp पर redirect हो जायेगे।

लेकिन आप WhatsApp के द्वारा covid vaccine के लिए registration नही कर सकते है। तथा सभी सदस्यों को add करने के लिए और covid के registration के लिए आपको cowin website पर visit करना होगा और वहाँ सभी जानकारी को fill करना होगा।

अब जब आप WhatsApp में आ चुके है तो आपको एक message type करके send करना है जो कि “Book Slot” लिख कर send करना है।

इसके बाद आपके WhatsApp वाले number पर OTP आएगा। और यदि आपका ये number cowin में register नही है तो आपको दूसरा number type करके send करना होगा।

अब आपको अपना received OTP WhatsApp में paste करके send कर देना है।

अब आपके सामने सभी members की list आ जायेगी जिनको आपने cowin app में add किया है। साथ ही यदि first dose ले लिया है उसकी information भी आ जाएगी।

अब आपको Member Select करना है जिसका Instruction आपको वही मिल जाएगा।

उसके बाद आपको area search करने को कहा जायेगा, जिसके लिए आपको वहाँ search area by Pin code का option मिलेगा। आपको उस पर tap करना है। इसके बाद आपको vaccine के लिए पूछा जाएगा कि आप free, paid या any लेना चाहते है। तो आपको जो भी शुभिधाजनक लगे आप उसको select कर सकते है।

अब आपको आने area का Pin code डालना है और send कर देना है। इसके बाद chatbot आपको आपके area में उपलब्ध सभी vaccine centers के बारे में जानकारी देगा। जिसमे से आपको किसी एक को number के द्वारा choose कर लेना है। और आपको time और date दे दिया जाएगा। इसके बाद आपको एक confirmation message आएगा। इसके बाद आप उस दिन vaccine center जा सकते है जब का आपको appointment दिया गया है।

क्या WhatsApp के द्वारा covid19 vaccine के लिए slot book करना आसान है।

जी हाँ, यदि अपने अपना पहला dose ले लिया है तो आपका account cowin app पर बन चुका होगा और आप आसानी से WhatsApp की मदद से ऊपर बताये गए steps को follow करके vaccine के लिए slot को book कर सकते है। यहाँ process बहुत ही आसान है बस आपको केवल बताये गए चीज़ों को समझदारी से follow करते जाना है। और आपको अंत मे एक confirmation message के साथ date और time बता दिया जाएगा।

Tips

दोस्तो आज के समय मे हम सभी लोग एक बहुत बड़ी बीमारी से लड़ रहे है जोकि covid है और यह पिछले दो सालों से बहुत से लोगो की जान ले चुका है। लेकिन जब से इसकी vaccine उपलब्ध हुई है तब से कुछ राहत की सांस मिली है। सरकार और वैज्ञानिकों का दावा है कि यदि आप vaccine लेते है और आपको covid, vaccine के लेने के बाद होता है तो ऐसे में आपके जान के जाने का खतरा काफी हद तक कम हो जाता है और आपको recovery में भी ज्यादा मुश्किल नही आती है। तथा vaccine के बाद आपको केवल थोड़ा बहुत ही बुखार आएगा तथा कोई serious problem नही होगी।

लेकिन ऐसा भी बिल्कुल नही है कि किसी को भी serious problem न हो। हमने पिछले दिनों देखा है कि कई लोग vaccine लेने के बाद भी मर गए थे। लेकिन इसका मतलब ये नही की हम किसी दुर्घटना का इंतज़ार करे। बल्कि अभी से ही खुद को safe कर ले।

अगर आप लोगो को जानकारी पसन्द आयी हो, तो आप इस post को ज्यादा से ज्यादा लोगो तक share करे। ताकि सभी लोगो को जानकारी हो सके कि WhatsApp के द्वारा covid19 के vaccine के लिए slot कैसे book करे। और आप अपने आस पास के बड़े बूढ़ो की मदद करे slot book करने में।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here