WhatsApp Latest Update Features: अपने से गायब हो जाएगा मैसेज और भी कुछ

WhatsApp Latest Update Features: Whatsapp एक बहुत ही बड़ा और popular app है। whatsapp हमेशा से ही नए नए updates अपने users के लिए लाता रहता है और अपनी privacy को भी अक्सर update करती रहता है। whatsapp एक ऐसा platform है जहाँ लोग अपने दोस्तों और करीबी लोगों से जुड़े रहते है और लगभग आजकल हर किसी के mobile में आपको ये app मिल जाएगा। तो दोस्तो whatsapp के Ceo Mark Zuckerberg ने तीन नए features के बारे में बताया है जिसे बहुत ही जल्द whatsapp पर उपलब्ध करवाया जाएगा।

हाल ही में Mark Zuckerberg और whatsapp के chief Cath cart के बीच इस बारे में चर्चा हुई थी और उसके बाद उन्होंने whatsapp में तीन नए features के बारे में खुलासा किया है। whatsapp में अब आपको Disappearing Mode का नया feature देखने को मिलेगा। आपको दूसरा feature View once photos and videos का feature update देखने को मिलेगा। साथ ही तीसरा आपको Multi device support का नया feature देखने को मिलेगा। आपको आने वाले कुछ दिनों में ये तीनों feature whatsapp पर देखने को मिल जायेंगे।

जैसा कि हम सभी जानते है whatsapp ने इस साल के शुरुआत में ही अपनी कुछ privacy policy update की थी और ऐसा कहा गया था कि अगर ये privacy policy किसी ने accept नही की तब वह whatsapp use नही कर पायेगा। इसमें whatsapp ने users के data को share करने के लिए कहा था जिसके बाद बहुत ही बवाल भी हुआ और बाद में उन्हें इस privacy policy पर सफाई भी देनी पड़ी थी। लेकिन अब whatsapp ये तीन नए features लाने जा रहा है देखते है ये whatsapp पर कितना impact डाल पाता है।

तो चलिए दोस्तों विस्तार से जान लेते है आखिर ये तीनो update है क्या। इसमे हमे क्या क्या देखने को मिलेगा और हम इसका इस्तेमाल कैसे कर सकते है। साथ ही साथ ये भी बताएंगे कि की ये update हमारे लिए सही है या नही। तो चलिए दोस्तो जान लेते है इन सभी चीज़ों के बारे में।

क्या है WhatsApp के तीन नए Features

WhatsApp के ये तीन update बहुत ही ज्यादा खास होने वाले है इस से WhatsApp में लोगो को ज्यादा privacy मिल पाएगी। तो चलिए पहले feature के बारे में detail में जान लेते है।

whatsapp new update

Disappearing Mode

दोस्तों जो WhatsApp की तरफ से पहला update आपको देखने को मिलेगा वह Disappearing mode का है। इस feature के जरिये आप WhatsApp में disappearing message को on कर सकते है अपने नए chats के लिए। इस option के जरिये अगर आप किसी को message भेजते है तब वह अपने आप ही सात दिनों में disappear हो जाएगा। आपको बता दू की यह feature android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है।

लेकिन अगर अपने ये option enable कर रखा है और किसी ने आपके message का screenshot ले लिया तो ये message disappear नहीं होगा। इसे enable करने के लिए आपको user के contact पे जाना होगा और उसके chat profile में नीचे की तरफ आपको यह option मिल जाएगा। आप जैसे ही इसे disappearing message वाले option को on करोगे, तो उन्हें एक notification जाएगा और वहां एक timer बना आ जायेगा। जिस से की सामने वाले को पता लग जाएगा कि आपने disappearing message वाला option on किया है। दोस्तों यह feature WhatsApp पर उपलब्ध है आप इसका इस्तेमाल कर सकते है।

View Once photos and videos feature क्या है।

दोस्तो WhatsApp पर आपको बहुत ही जल्द ये नया feature देखने को मिलेगा। यह feature आपके लिए कमाल का होने वाला है। इस feature के तहत अगर आपने किसी भी person को कोई photo और videos भेजी है वो अपने आप ही delete हो जाएगा उसके एक बार देखने के बाद। अगर आपने एक बार photo या video पर click कर दिया तो वह अपने आप disappear हो जाएगा और आप इसे दोबारा नहीं देख पाएंगे।

इसका use करने के लिये आपको यह option WhatsApp पर on करना होगा। Mark Zuckerberg ने इस feature के बारे में बताते हुए कहा है कि इस feature के आने से WhatsApp में security को मजबूती मिलेगी। ये feature उन लोगों के लिए सही है जो अपनी photos और videos को private रखना चाहते है। इसका इस्तेमाल आप तब कर सकते है जब अपने अपने important document किसी को share करने हो तब आप इस option का use कर सकते है। लेकिन अगर किसी ने photo और video को download या screenshot ले लिया तब आपको इसका पता नहीं चल पाएगा।

Multi device support feature क्या है।

दोस्तो whatsapp की तरफ से ये feature भी बहुत ही जल्द देखने को मिलने वाला है। ये feature भी कमाल का होगा। बहुत से लोगो को इस feature का बेसब्री से इंतज़ार है। इस multi device support feature के जरिये आप एक साथ चार whatsapp account को  connect कर पाएंगे। इसके जरिये आप अलग अलग चार device पर आप same account को चला पाएंगे। आपको पता होगा whatsapp पर पहले से ही एक ऐसा ही मिलता जुलता feature उपलब्ध है जिसका नाम whatsapp web है।

जिसकी मदद से आप अपने account को किसी दूसरे device पर use कर पाते है और आपको इसके लिए internet की भी जरूरत होती है। लेकिन इस multi device support में आपको primary device ले लिए internet की जरूरत नही पड़ेगी औऱ आप बिना internet के इस feature का इस्तेमाल कर पाएंगे। ऐसे में देखने की बात है कि whatsapp का ये feature कब तक देखने को मिलता है। लेकिन हमें उम्मीद है कि ये feature बहुत ही जल्द whatsapp पर update कर दिया जाएगा।

अभी WhatsApp ने कुछ दिन पहले भी एक feature update दिया है जो कि voice message at different speed है। इस feature की मदद से आप voice message को अलग अलग speed में सुन सकते है। जब आप voice message को play करोगे तब आपको 1x/1.5x/2x का button मिल जाएगा। जिसके कारण आप अपने मर्ज़ी के मुताबिक उसे adjust कर पाएंगे। पहले आप WhatsApp different speed का option नही मिलता था। इस feature के आने से WhatsApp में voice message को control करना आसान हो गया है।

अंत मे

दोस्तो WhatsApp आज के समय मे लगातार privacy से related improvement कर रहा है और अपने सभी users के लिए नए नए features लेकर आ रहा है। परंतु इस बार जो WhatsApp अपने users के लिए नया feature लेकर आया है उससे उन लोगो को फायदा होगा जो चाहते है कि उनकी video या photo जो वो अपने दोस्तों को send कर रहे है वो देखने के बाद तुरंत delete हो जाए, तो आने वाला नया disappearing feature उनके लिए बहुत लाभदायक होगा। साथ ही अब आप अनेक devices में इसको उपयोग भी कर पाएंगे।

तो दोस्तो आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप जरूर बताएं। और इस post को आपने दोस्तों और social media पर भी share करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी हो सके।

Follow me on Instagram

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here