Tesla Bot Kya Hai? Friendly Humanoid Robot Specification

Elon Musk ला रहे है दुनिया का पहला Friendly Humanoid Robot जिसका नाम tesla bot रखा है। और इसके बारे में ज्यादा कुछ तो नही बताया गया है लेकिन कुछ चीज़ें company के द्वारा बताई गई है। जिसके बारे में हम आपको आगे विस्तार से बतायेगे। तो ध्यान से पढ़ते रहिये इस जानकारी भरे post को। Elon musk को आज के समय मे कौन नही जानता है। ये एक ऐसे सकस से जिहोंने space और rocket science में न अपना नाम किया है बल्कि पूरी तरह से बदल के भी रख दिया है। इनके futuristic vision की वजह से कई बार इनका मज़ाक भी बनाया गया है।

लेकिन इन्होंने दुनिया के लोगो की परवाह न करते हुए, अपने सपनो को पूरा करने में लगे रहे। और आज इनके पास SpaceX company है, car company है, neurolink project पर काम कर रहे है। और अब humanoid robot भी बनाने जा रहे है। जो कि हो सकता है भविष्य को पूरी तरह से बदल के रख दे। यानी कि अब वो दिन दूर नही है जब movies में दिखाई देने वाले robots आपको real life में दिखाई देंगे। यहाँ तक कि elon की company ने ये भी कहा है कि ये boring और repetitive और dangerous कामो को industry में भी करेंगे।

तो चलिए अब थोड़ा elon musk के नए project friendly humanoid robot tesla bot के बारे में जान लेते है। कि यह कैसा होगा, इसका काम क्या होगा और क्या इससे future को खतरा हो सकता है।

कैसा होगा Tesla Bot

tesla bot kya hai

Tesla bot की तस्वीर आज के समय मे internet पर हर जगह उपलब्ध है और ये human की तरह ही होगा लेकिन इसका face नही होगा। परन्तु इसके दो legs और 5 fingers होंगे, बिल्कुल एक human की तरह। इसके साथ ही इसका face एक screen की तरह काम करेगा और users को setup और information देने के लिए इस्तेमाल में आएगा। इसके साथ ही tesla ने अपने robot की तस्वीर भी जारी की है कि वो कैसा दिखेगा जब वो ready हो जाएगा। और ये robot पूरी तरह से AI (Artificial intelligence) और machine learning पर काम करेगा। और आस पास के लोगो को देख सीखेगा भी। तथा इसको लेकर अभी से संकाय भी जताई जाने लगी है।

Tesla Bot की Specifications क्या होगी

Robot 5.8 फीट (1.8 मीटर) लंबा और 125 Pound (57 किग्रा) वजन का होगा। यह 5 मील प्रति घंटे (8 किमी प्रति घंटे) की गति से आगे बढ़ने में और 45 पाउंड (20 किग्रा) वजन उठाने में सक्षम होगा। इसके users को उपयोगी जानकारी देने के लिए इसके चेहरे पर एक screen होगी। जोकि touch होगा और इसको control और setup करने के काम में आएगा। इसके साथ ही इसके face में कई cameras भी install किये गए है ताकि ये अपनी दिशा और चीज़ों को analyze करके उनको समझ सके। तथा इसमें tesla car का AI software इस्तेमाल किया जा रहा है

लेकिन उसमें tesla bot के hardware के अनुसार कुछ changes किये गए है। elon musk ने जानकारी देते हुए ये भी कहा कि हम इसको physical और mechanical level पर humans से ज्यादा strong नही बनायेगे, ताकि बेकाबू या खराबी होने की स्तिथि में humans के द्वारा इसको control किया जा सके। लेकिन ये भी सच है कि यदि ये project कामयाब साबित होता है तो हो सकता है future में इसका इस्तेमाल defense और army में किया जाने लगे। हालांकि फिलहाल इसके hardware और chipset के बारे में कुछ भी सांझा नही किया गया है और शायद security reasons की वजह से सांझा भी future में न किया जाए।

क्या इससे future में खतरा नहीं होगा या गलत हाथो में जाने का खतरा नहीं होगा। हालांकि अभी इसके distraction रूप को लेकर tech industry में काफी चर्चा शुरू हो चुकी है लेकिन elon के या इनकी company की तरफ से कुछ भी ऐसा नही कहा गया है। लेकिन इतना जरूर है कि elon एक समझदार व्यक्ति है और वो इसको लेकर जरूर अपने tesla bot में security features डालेंगे। हालांकि एक security feature के बारे में उन्हीने पहले ही बता दिया है वो ये की ये केवल 20 kg तक के वजन को ही उठा सकता है और यदि इसका AI कभी खराब हो जाता है या गलत behave करने लगता है तथा समान को उठा कर फेकने लगता है, तो उसको humans के द्वारा आसानी से defend किया जा सकता है।

कब तक Tesla Bot को Commercial Use के लिए Launch किया जायेगा।

हालांकि इसको कब commercial तौर पर launch किया जाएगा, इसके बारे में कुछ official तौर पर perfect जानकारी नही दी गयी है। लेकिन ऐसा जरूर कहा गया है कि इसको 2022 तक launch किया जाएगा commercial इस्तेमाल के लिए। लेकिन govt भी इसमें अहम भूमिका निभाने वाली है और हो सकता है कि govt इसको बिना test किये commercial तौर पर इस्तेमाल किये जाने के लिए जल्द approval न दे। लेकिन ये भी सही है कि ये ही भविष्य है और यदि ये कामयाब साबित होता है तो जल्द ही इसका इस्तेमाल US army भी शुरू कर देगी।

Tips

दोस्तो elon musk ऐसे इंसान है जिनकी कल्पनाओं की कोई सीमा नही है और उनको सच करने का जज्बा भी है जैसे कि उनका project neurolink है, जिसके द्वारा वो brain में chip लगाकर ये output निकाल सकते है की वो व्यक्ति क्या कहना चाह रहा है। हालांकि शुरुआती दौर में इनका इस project को लेकर बहुत मज़ाक बनाया गया था लेकिन इन्होंने इसको सच कर दिखाया। ऐसे ही अब इन्होंने humanoid robot के बारे में कहा है जो कि industries में boring और repetitive कामो को करेगे।

लेकिन इसको ऐसा कहा जा रहा है कि हो सकता है ये humans की jobs छीन ले और यदि इसको distraction के लिए इस्तेमाल किया गया, तो ये बहुत खतरनाक साबित हो सकता है। लेकिन ये सब चीज़े तो अब elon musk के tesla bot को launch करने के बाद ही पता लगेगी। लेकिन इतना जरूर कह सकते है कि ये project जरूर बनेगा क्योकि elon musk ने इसके बारे में खुद information दी है। और हो सकता है इसका 2022 तक आपको prototype देखने को मिले या commercial तौर पर इस्तेमाल के लिए launch कर दिया जाए।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here