WazirX क्या है WazirX App से Coin कैसे Buy करे

WazirX App क्या है – आज के समय के बहुत से लोगो का मानना है कि आने वाला समय cryptocurrency का है। और भविष्य में यही trading का जरिया बनने वाला है। यह सब तब से हुआ है जब से bitcoin काफी चर्चा में आया है और बहुत से बड़े बड़े लोगो ने इसमे invest करना शुरू किया है। साथ ही आज के समय मे बहुत debit और credit cards ने भी bitcoin को payment के रूप में allow कर दिया है।

लेकिन आज के समय मे ऐसे भी बहुत से लोग है जो कि cryptocurrency में invest करना चाहते है ताकि भविष्य में वो मुनाफा कमा सके। लेकिन भारत में cryptocurrency को direct indian rupees से नही खरीदा जा सकता है। जिस कारण से ऐसे बहुत से आम लोग है जो कि bitcoin को नही खरीद पा रहे है। परंतु हम आपको इस post में बताएंगे, कि आप भारत मे रह कर कैसे INR से direct crypto में invest कर सकते है। actually india में एक app जिसका नाम wazirx है, यह crypto में trade करने का users के मौका देते है और यह पूरी तरह से legal भी है।

तो चलिए आपको wazirx platform के बारे में विस्तार से जनकारी देते है। कि wazirx क्या है और यह कैसे काम करता है। तथा इसको use करने के क्या फायदे है।

WazirX App क्या है इसके बारे में जानकारी।

wazirx app kya hai

WazirX भारत की एक सबसे fastest growing cryptocurrency exchange platform है। यह एक बहुत ही trusted और secure cryptocurrency exchange app है। जिस से आप बहुत ही आसानी से Bitcoin, Ripple, Ethereum, Tron, Zilliqa और भी 100 cryptocurrencies buy और sell कर सकते है।

Wazir X peer to peer crypto exchange transaction को भी allow करता है। जो कि security के लिहाज से काफी अच्छा है। wazirX cryptocurrency exchange app android के लिए बहुत ही easy to use है। साथ ही यह बहुत सारे features को भी support करता है जैसे कि real-time open order books, stop limit, Trading View charts, and trade history, इस app के द्वारा आप crypto में trade और invest कर सकते है world best performing digital asset में।

अगर आप bitcoin या किसी और cryptocurrency में invest करने की सोच रहे है, तो wazirX आपके लिए एक बहुत ही अच्छा platform है। wazirX ने अपने नाम से एक token भी launch किया है जिसका नाम WRX coin रखा है। साथ ही साथ इसमे आपको easy to use user interface UI भी मिलता है। दूसरे cryptocurrency के मुकाबले wazirx एक बहुत ही अच्छा एक्सचेंज app है। ये दुसरो के मुकाबले ज्यादा safe और user friendly है। wazirx को इस्तेमाल करने का एक फायदा ये भी है कि इस पर आपको दूसरे exchange app के मुकाबले बहुत ही कम कीमत पर crypto मिलती है।

WazirX  App पर account कैसे बनाये। इसे download कैसे करे और इसकी kyc करने का क्या process है।

WazirX को use करने के लिए सबसे पहले हमें wazirx को play store या अगर आप iOS user है तो app store से download करना होगा। Download करने के बाद हमे इसमे कुछ options मिल जाते है जैसे कि Sing in, और Sign Up, अगर आप का account बना हुआ है तो आप direct sign in कर सकते है लेकिन आप नए है तो आप sign up करे।

Download WazirX

  • sign up वाले option को choose करके पहले अपना account create करना होगा।
  • Account create करनेके लिए आपको अपनी email id और password enter करना होगा फिर आपको आपकी email पर एक password आएगा। अपने वो password enter कर देना है। यहाँ से आपका account create हो जाता है।
  • अब आपको अपने account को verify करने के लिए नीचे की तरफ दिए हुए option verify account पे click करना है।
  • यहाँ आपको तीन option मिलेंगे जिसमे से अपने mobile sms वाले option को choose करना है।
  • इसके बाद इसमें हमे अपना mobile number डालना है और send OTP वाले button वे click करना है।
  • इसके बाद हमे अपने mobile number पर एक verification OTP आएगा, जिसको हमे यहाँ डालना है। OTP verify होने के बाद अपने next option पर click करना है।
  • इसके बाद आपको select your country का option मिलेगा। यहाँ से आपने अपनी अपनी country choose कर लेनी है।
  • जैसेही हम country choose करेंगे तो हमे नीचे एक kyc का option मिलेगा, जिसमे हमे individual select करना है और इसके बाद इसके ही ठीक नीचे दो और option मिल जायेंगे without kyc, with kyc तो हमे with kyc वाले option को choose कर लेना है।
  • इसके बाद हमे अपनी सारी details fill कर देनी है जैसे कि अपना Name, address, Date of Birth, State, city और pincode, और हमे submit and continue पर click करना है।
  • इसकेबाद complete your kyc का एक option मिल जाएगा। इसमे आपको upload your selfie, upload pan card और upload aadhaar card/ driving license/ voter card अपने simply continue option वे click करना है।
  • इसके बाद अपने aadhaar card की photo upload करनी है जिसमे आप selfie लेते हुए अपने हाथ मे aadhaar card को पकड़ना है।
  • इतना करने के बाद आपको अपने pan card की details submit करनी है। और pan card की photo upload करनी है वैसे ही आपको aadhaar card number और उसकी photo upload कर देनी है।
  • इसके बाद आपकी kyc दो से तीन दिन में update हो जाएगी। बस इसके बाद आप अपनी trading शुरू कर सकते है।

WazirX account बनाने के लिए किन किन document की जरूरत होती है।

  1. Bank account number
  2. IFSC Number
  3. Pan card
  4. Aadhaar card

ऊपर बताए गए सभी documents आपको sign up के दौरान चाहिए, तभी आप इस platform को use कर पाएंगे।यदि आपके पास इन मे से एक भी document कम है तो आप इस platform को इस्तेमाल नही कर पाएंगे। इस लिए sign up करने के पहले इन documents को अपने पास तैयार रखे।

WazirX P2P कैसे काम करता है।

Wazirx में आप P2P की मदद से USDT को buy और sell कर सकते है वो भी Indian rupees में, यहाँ पर आप किसी के साथ भी trade 24*7 कर सकते है।

wazrix में आप cash in और cash out दोनो कर सकते है। यहाँ आपको INR का USE करके पहले USDT को buy करते है और फिर उस USDT का use करके आप कोई भी cryptocurrency buy कर सकते है। ऐसे ही आप sell करने के लिए भी कर सकते है। सबसे पहले आपको cryptocurrency को sell करना होगा USDT में और फिर उस USDT को आपको indian rupees में convert करके  अपने account में पैसो को deposit कर सकते है।

Buyer INR को transfer करने के लिए IMPS, UPI का इस्तेमाल कर सकते है। मैं आपको बता दु की USDT का उपयोग transaction को high और simple liquidity करने के लिए इस्तेमाल होता है। इसलिए जब आप कोई crypto sell करते है तब आपको crypto को पहले USDT में convert करना होता है।  और फिर उसे USDT को sell करना होता है।

Wazirx App के बारे में कुछ important बाते

2010 में बनाया गया wazirx app एक बहुत ही successful app है। इसके तीन co-founder है। Nischal Shetty, Sameer Mhatre, और Siddharth Menon है। इस app के 3.0 की rating है और 10 लाख से ज्यादा बार download किया गया है। फिलहाल इसका latest version 2.13.2 पर चल रहा है। ये app 7 मार्च 2018 को play store पर release किया गया था। इस app को zanmai labs private limited के द्वारा offered किया गया था। यह app android और iOS दोनो के लिए available है। और इसे आप direct play store या app store से download कर सकते है। और इसका इस्तेमाल करके cryptocurrency buy या sell कर सकते है।

क्या cryptocurrency पर इंडिया में ban किया गया है या नही।

Cryptocurrency पर भारत मे रोक लगाई गई है cryptocurrency को आप बैंक के साथ direct transaction नही कर सकते। लेकिन आपको पता होगा wazirx app P2P concept पर काम करती है। इसका मतलब यह है कि आप बैंक से transaction न करके सीधे एक person से दूसरे person के साथ currency exchange कर सकते है। P2P पूरी तरह lagal method है और P2P method के कारण ही इस app ने अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इसी लिए आप कह सकते है कि wazirx एक best choice है बाकी exchange app के मुकाबले और यह एक सुरक्षित app भी है।

Wazirx App के कुछ बेहतरीन Features जो कि  इसे दूसरो से अलग बनाते है।

  • यह users के लिए 24×7 available है। और आप कभी भी यहाँ से cryptocurrency को buy या sell कर सकते है।
  • यहाँ आपको zero transaction फीस लगती है जो कि किसी अन्य जगह ऐसा कुछ उपलब्ध नही है।
  • यह USDT market में लिक्विडिटी सबसे ज्यादा provide करता है, ऐसे में आपको कभी भी buyer और seller मिल जाते है। और आपको अधिक समय तक wait नही करना पड़ता है exchange के लिए।
  • इसमे पैसो को withdraw और deposit indian currency (INR) में किया जा सकता है।
  • इसका interface और UI mobile और web दोनों पर ही simple और user friendly है।
  • यह mobile devices ios, android और web platforms पर मौजूद है तो आप इसका इस्तेमाल desktop और mobile दोनों में कर सकते है।

Tips

अंत में दोस्तों आपको मैं यही कहना चाहूंगा कि अगर आप आज के समय मे crypto में invest करते है तो हो सकता है कि भविष्य में आपको यहाँ से काफी फायदा हो। क्योकि जिस तरह से दुनिया इसको अपना रही है ऐसे में भविष्य में इसकी demand आज से भी ज्यादा बढ़ने वाली है, खाश कर bitcoin की। क्योकि यह एक popular cryptocurrency है। और आज के समय मे सभी लोग इसको ही खरीदना चाहते है। क्योंकि इसकी value बहुत तेज़ी से बढ़ती है।

लेकिन आज के समय मे India में cryptocurrency को buy करना थोड़ा मुश्किल है, इसी लिए आप wazirx का इस्तेमाल करके आसानी से कोई भी cryptocurrency को buy करके रख सकते है। तथा भविष्य में उससे मुनाफा बना सकते है।

अगर आप लोगो को यह जानकारी अच्छी लगी हो तो आप इस post को अपने दोस्तों के साथ भी शेयर करे ताकि जो लोग cryptocurrency में invest करना चाहते है वो लोग इसका इस्तेमाल करके खरीद सके।

Join our Telegram Channel

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here