Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare Mobile Se

Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare Mobile Se – आज के समय मे सबसे ज्यादा खतरा लोगो को कोरोना से है। और कोरोना ने भारत मे अपना कहर बरसा रखा है तथा इसकी वजह से  बहुत से लोगो की जान भी गयी है। लेकिन एक खबर इससे राहत देने वाली भी है। जो कि है कि इसका vaccine develop किया जा चुका है और भारत मे vaccine देने की प्रक्रिया भी शुरू की जा चुकी है।

हालांकि पहले चरण के vaccination में केवल 45 वर्ष और उससे अधिक उम्र के लोगो का ही टीकाकरण किया जा रहा था। जिसके पीछे का कारण यह था कि अधिक उम्र वाले लोगो को कोरोना से ज्यादा खतरा है।  लेकिन जिस तरह से हमारे देश मे cases बढ़ रहे है और यह युवा लोगो को अपनी चपेट में ले रहा है उसको देखते हुए government ने vaccine लगाने के लिए 18 वर्ष से अधिक उम्र के लोगो को allow कर दिया है।

लेकिन टीका लगवाने से पहले सभी को Vaccine के लिए online registration करना होगा। इसके बाद ही 18 से 44 उम्र के लोग टीका लगवा सकते है। ऐसा इस लिए किया गया है क्योंकि जिन लोगो को टीका लग चुका है उनकी जानकारी government को हो सके। और उनको एक certificate भी दिया जा रहा है जिससे कि पता लग जाता है कि उस व्यक्ति को टीका लग चुका है। तथा vaccination center पर भीड़ भी नही होती। क्योंकि online vaccine registration के दौरान ही appointment भी दिया जा रहा है। ताकि जब आपको टीका लगना है आप उसी date पर ही आप center में जाए।

तो चलिए अब विस्तार से जानते है कि vaccine क्या है। vaccine लगवाने के लिए online registration कैसे करे। और इसके फायदे क्या है।

Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare Mobile Se

Vaccine Ke Liye Registration Kaise Kare Mobile Se

Vaccine एक प्रकार का टीका है जो कि हमारे शरीर को रोगों से लड़ने की छमता प्रदान करता है। यह हमारे शरीर मे immunity की कमी को पूरा करता है, जो कि शरीर मे उत्पन होने वाले सूक्षम रोगों से लड़ने में मदद करता है तथा जिन लोगो में वायरस नही होता है यह उनमे भी immunity प्रदान करता है और रोगों से लड़ने के लिए उनके शरीर को समर्थ करता है। और शरीर मे किसी भी प्रकार की बीमारी को फैलने से रोकता है।

आज बच्चा बच्चा वैक्सीन के बारे में जनता है, और vaccine को एक टीके के रूप में इस्तेमाल किया जाता है। वैक्सीन का काम शरीर मे antibodies का निर्माण करना होता है ताकि रोग के लिए प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकें। तथा इसको तैयार करने के लिए virus के कुछ अणुओ का इस्तेमाल किया जाता है। जिस में उस जीव के कुछ निष्क्रिय और कमजोर अंश को डाला गया होता है, यह किसी भी vaccine को बनाने की सबसे उत्तम और पुराना तरीका है।

Vaccine हमें रोगों से लड़ने की छमता प्रदान करते है और इसकी एक खास बात यह होती है कि यह बहुत ही जल्द अपना असर दिखाना शुरू कर देता है।

किसी भी vaccine को तैयार करने के पहले संक्रमण का पता किया जाता है और उसी अनुसार vaccine तैयार किया जाता है। vaccine के कई बार side effect भी देखने को मिलते है। अभी पूरे विश्व मे कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए लोगो का vaccination किया जा रहा है। ताकि लोगो के शरीर को कोरोना से लड़ने के लिए तैयार किया जा सके। आज के समय मे कोरोना की कई प्रकार की वैक्सीन है जैसे कि covaxin, covishield, sputnik v. Pfizer

Vaccine के लिए Online Registration कैसे करे।

भारत मे कोरोना वायरस पर काबू पाने के लिए टीकाकरण किया जा रहा है। अभी तक भारत मे दो चरणों मे टीकाकरण लगाया जा चुका है जिसमे 45 वर्ष के ऊपर के लोगो को टीका लगाया जा चुका है। हालांकि की अभी भी 45 साल और उससे अधिक उम्र के लोगो का टीकाकरण हो रहा है। लेकिन अब तीसरे चरण में 18 से 44 वर्ष के लोगो का टीकाकरण किया जा रहा है। और यह टीकाकरण 1 मई से शुरू हो चुका, जिसके लिए vaccine registration करना अनिवार्य है। इसके लिए आपको co-win platform या Arogya setu app पर register करना होगा तथा इसमे registration करना बेहद ही आसान है। तो चलिए जान लेते है कि हम इसके लिए जैसे registration कर सकते है।

  • सबसे पहले आपको अपने mobile या pc पर कोई भी browser open करना है और वह पर अपने cowin.gov.in website को search करना है।
  • इसके बाद आपके पास co-win की website खुल जाएगी। यहाँ आप थोड़ा नीचे की तरफ scroll करेंगे, तो वहाँ आपको दो button दिखाई देंगे register/sign in yourself और दूसरा register with aarogya setu app अपने register/sign in yourself पर click करना है।
  • Click करने के बाद आपसे आपका mobile number पूछा जाएगा, तो अपने यहाँ अपना mobile number डाल देना है। इसके बाद आपको एक OTP आएगा, आपको OTP enter कर देना है
  • अब आपके पास कुछ option खुल जाएंगे। यहाँ पर आपको ‘register for vaccination’ करने का page मिल जाएगा। और नीचे की तरफ कुछ option मिल जायेंगे।
  • अब आपको photo id proof का option मिल जाएगा, जिसमे Aadhaar card, voter card, passport, और भी अन्य विकल्प मिलेंगे। तो आपके पास जो भी हो उसे चुन लें।
  • इसके बाद आपको photo id नंबर डालना होगा, जो कि अपने ऊपर select किया होगा।
  • इसके बाद आपको अपना नाम डालना होगा जो भी आपके id पर होगा।
  • अब आपको अपना gender select करना है और date of birth select करना होगा।
  • उसके बाद आपको register वाले button पर click कर देना है। बस आपको आपके account की details show हो जाएगी
  • आपको नीचे एक schedule का option मिलेगा आप उस पर क्लिक करके अपने अनुसार schedule ले सकते है।

ये कुछ simple से step है जिस से आप बड़ी ही आसानी से vaccine के लिए register कर सकते है।

क्या vaccine लगवाना सुरक्षित है।

ये सवाल बहुत से लोगो के दिमाग मे चल रहा है कि क्या vaccine लगवाना सुरक्षित है। हालांकि कई लोग इसे लगवाने से डर भी रहे है, लेकिन doctors ने बताया है कि vaccine पूरी तरह सुरक्षित है और भारत मे बहुत से लोगो ने vaccine का first और second dose लगवा भी लिया है।

आपको बता दे कि एक vaccine को तैयार करने में 5 से 15 साल का समय लग जाता है, लेकिन कोरोना वैक्सीन को मात्र एक साल में ही तैयार कर लिया गया है। ऐसे में यह कितना कारगर है इसे doctors ही बता सकते है। कुछ doctors का ये भी कहना है कि आप vaccine लगवाने के पहले doctor की सलाह ले ले, जिससे कि आप सुनिश्चित हो जायेंगे की आपको vaccine लगवाने के बाद कोई नुकसान नही होगा। आपको बता दे कि हर vaccine का कोई न कोई side effect जरूर होता है वैसे ही इसके भी कुछ side effect देखने को मिले है जैसे कि बुखार आना, खुजली होना, लेकिन ये side effect कुछ ही लोगो में देखने को मिल रहा है।

हालांकि अभी सिर्फ 45 साल के ऊपर और 18 से 44 साल के लोगो का ही टीकाकरण किया जा रहा है। और 18 साल से कम उम्र के बच्चो और अधिक बुजुर्गों को नही लगाया जा रहा है क्योंकि इनमें immunity system कम होता है जिसके कारण इनमें side effect का खतरा बढ़ जाता है।

Vaccine का दूसरा टीका कितने दिन बाद लगवाना चाहिए।

अगर अपने vaccine की पहली dose ले ली है तो फिर आपको अपनी vaccine की दूसरी dose को पहले 28 दिन बाद लेनी थी।  लेकिन इसको बढ़ा कर अब डेढ़ महीना कर दिया गया है। इसका कारण यह है कि ज्यादा दिनों का gap रखने के कारण टीके का असर बढ़ जाता है।

आपको पहला और दूसरा injection एक ही company का लेना चाहिए। आपको बता दे कि भारत मे अभी दो प्रकार के टीके लगाए जा रहे है जिसमे से एक covisheild और दूसरा covaxin का है। तो अपने पहले जिस भी company का टीका लगवाया है आप दूसरा भी उसी company का टीका लगवाए। जैसे अपने पहला टीका  covishiled का लगाया है तो दूसरा भी covishield ही लगवाए।

Vaccine लगवाने के बाद हमे क्या क्या खाना चाहिए।

Vaccine लगवाने के बाद या पहले हमें कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए, खासकर खान पान का अगर आप वैक्सीन लगवाने जा रहे है, तो आपको खूब सारा पानी पीना चाहिए। साथ ही आपको पानी वाले फल जैसे कि तरबूज, खीरा, ककड़ी संतरा आदि को खाना चाहिए क्योकि इनमे भरपूर मात्रा में पानी होता है।

आपको vaccine लगवाने के बाद शराब का सेवन बिल्कुल भी नही करना है। क्योकि इस से आपके शरीर मे पानी की कमी हो सकती है जिस से कि होने वाले side effect का खतरा बढ़ जाता है।

अंत मे,

अंत मे मैं आप सभी लोगो से यही कहना चाहूंगा कि Vaccine Registration हो जाने के बाद जिन लोगो का भी number आ रहा है वो टीका जरूर लगवाएं। और यह टीका पूरी तरह से सुरक्षित है। तथा यह कारगर भी है।

आज के समय मे कोरोना की वजह से बहुत से लोगो की जान जा रही है। और अगर आप बाहर जाकर काम करते है तो आपको बहुत ज्यादा risk भी है। ऐसे में एक व्यक्ति से पूरे परिवार को भी यह फैल जाता है। लेकिन अगर आप टीका लगवा लेते है। तो यह कोरोना आपके शरीर में घुसकर develop नही होगा और आपको ज्यादा बीमार नही कर पायेगा। तथा आप अपने परिवार का भी ख्याल रख पाएंगे।

साथ ही आप अपने हाथों को समय समय पर धोते रहे और बाहर जाते समय mask जरूर पहने तथा 2 गज की दूरी भी दूसरों से जरूर बनाए रखे। और कोविद नियमो का पालन जरूर करे।

Join our Telegram Channel

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here