Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye [LED TV]

Nortmal TV को Smart TV बनाने के लिए अपनाये ये आसान टिप्स और चलये youtube, netflix और भी कुछ.

आज के समय मे दुनिया का शायद ही ऐसा कोई घर होगा जिसमे TV नहीं हो. क्योकि TV देखना हम सभी को बहुत पसंद है, लेकिन समय के साथ जैसे बाकि सारी technology बदल चुकी है. ठीक वैसे ही Normal TV की technology भी बदल चुकी है जो अब Smart हो गया है.

अब ज़माना आ गया है Smart TV का, जी हां Smart जिसमें हम सिर्फ channels ही नहीं देख सकते, बल्कि और भी बहुत कुछ कर सकते है. जैसे हम इसमे YouTube, Netflix, Google, Movies, Games, Video Calls के अलावा और भी बहुत कुछ कर सकते है.

लेकिन ये सब करने के लिए हमारे पास Smart LED TV होना चाहिए. अगर आप नया TV लेना चाहते है तो यहां चेक करे Best Smart LED TV. लेकिन उन लोगो का क्या जिन्होंने पहले से ही LED TV खरीद लिया है.

अगर वो अपने TV में Smart TV का आनंद लेना चाहे तो क्या ये मुमकिन है? तो हम बताना चाहेंगे हाँ जी आप Normal LED TV को Smart TV में बदल सकते है वो भी बड़े आसानी से, जिसके लिए नया TV लेने की ज़रूरत नहीं है. बल्कि TV में कुछ Device Attach करके उसको Smart TV में बदल सकते है. आईये जानते है कैसे.

Amazon Fire TV Stick

Normal TV Ko Smart TV Kaise Banaye [LED TV]

ये सभी devices में से सबसे अच्छा डिवाइस है Amazon Fire TV Stick. क्यूंकि इसमें बहुत सारे Smart Features दिए गए है जो किसी किसी में ही है. Amazon Fire TV Stick की सबसे खास बात ये है की इसके साथ आपको एक Voice-based remote मिलता है.

जो की Stick के inbuilt mic के साथ attach हुआ होता है. जिसके ज़रिये आप अपने TV को अपनी आवाज़ के साथ भी operate कर सकते है. कहने का मतलब आप अपने TV को बोलकर भी चला सकते है. इसके साथ ही इस Stick में quad-core processor, 1 GB RAM और 8 GB Internal Storage भी मिलती है.

आप चाहे तो Bluetooth भी कनेक्ट करके चला सकते है. इतना ही नही आप इसमें अपना data usage भी track कर सकते है, इसी के साथ आप data usage पर limit भी लगा सकते है, और जब भी आपका data usage आपकी set की हुई limit से ज़ादा प्रयोग होने वाला होगा तो ये आपको उससे पहले ही alert कर देगा.

आप इसमें apple tv के जैसे ही code भी लगा सकते है उन सभी जगहों पर जिसको आप अपने बच्चों को नहीं दिखाना चाहते. ये एप age, ratings को देख कर filter कर सकते है. इस stick की मदद से TV में apps और games का मज़ा भी ले सकते है.

आपको ये Amazon की Fire TV stick online तक़रीबन 4000 रुपये में मिल जाएगी.

Apple TV

Apple कंपनी का भी एक डिवाइस आता है जिसका नाम है Apple TV जिसको यूज़ करके आप अपने normal TV को Smart TV में बदल सकते है. इसके ज़रिये भी आप channels को देख सकते है जिन्हें आपने Buy या rent किया है.

लेकिन इसमें आपको कोई भी internal storage का option नहीं मिलता. इसको प्रयोग करने के लिए आपको कुछ apps install करनी पड़ेंगी like Plex, Play To or Apple TV Air Play Media Player अपने mobile या tablet पर.

आप इसको mobile से भी operate कर सकते है. जिसके लिए एक app को install करना होगा, जिसका नाम Apple TV remote है ये IOS users के लिए play store में मिल जाएगी. और android users को भी google play store में मिल जाएगी.

लेकिन android users के लिए ये app apple company ने नहीं बनाई. इसमें एक खास बात ये भी है की इसको यूज़ करते हुए आप limit block भी लगा सकते है उन चीज़ो पर जो आप बच्चो को नहीं दिखाना चाहते. Age या ratings के हिसाब से ऍप को सेट कर सकते है.

ये आपको तक़रीबन 8300 रुपये में मिल जाएगा.

Google Chromecast

अगर आपका budget ज़ादा नहीं है और आप सिर्फ 1500-2500 ही खर्च करना चाहते है तो आपके लिए है Google Chromecast सबसे बेस्ट विकल्प है. इसका इस्तेमाल करना भी बहुत आसान है. आप इसको अपने LED TV के HDMI port से connect कर सकते है.

इसमें एक microUSB होती है जिसको चलाने के लिए power की ज़रूरत होती है. जिसे आप चाहे तो HDMI port से connect करके या फिर किसी भी external source से भी दे सकते है. आपको अपने LED TV के HDMI port को switch करके WIFI से attach करना है.

इसके बाद mobile, laptop, PC में chromecast ऍप install करनी है. इनको attach करने के बाद instruction को follow करिये. और आपका normal TV बन जाएगा smart TV. इसको अपने TV से attach करके games भी खेल सकते है. जो games आप अपने mobile पर खेलते है वही games आप  इस पर खेल सकते है.

Box-type Media Players

ये एक तरह से सबसे advanced devices में से एक है. क्यूंकि इनमे सब कुछ है यानी storage का option, Bluetooth और इसके साथ कोई भी USB drive भी attach कर सकते है. जैसे आपको ofline कुछ देखना है और वो आपकी pendrive में है तो आप इसमें connect करके सीधा देख सकते है.

चाहे वो pictures हो videos या movies. इसमें आप अपना memory card भी attach कर सकते है. ये आपको Preloaded apps के साथ ही मिलता है जैसे इसमें पहले से ही कुछ apps होंगी जैसे – Netflix, You tube, Hotstar. इसने smart TV के experience को और भी ज़ादा आसान बना दिया है.

इन सब के अलावा और भी normal TV ko smart TV बनाने के options है. जैसे जिनको games पसंद है वो TV के साथ XBOX या PlayStation attach करके खेल सकते है. इन companies के इलावा और भी companies के products आते है.

लेकिन हमने बहुत टाइम और मेहनत से आपके लिए बेस्ट options ही निकाले है. जो आपको अपने budget के हिसाब से device आर्डर करना है. और उसको attach करके अपने normal TV को smart TV में बदल लेना है।

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here