Trai Channel Selector Application Kya Hai? Kaise Use Kare

दोस्तो Trai Channel Selector Application को Trai (Telecome Regulatory Athourity Of India) के द्वारा बनवाया गया है यदि आप Dish TV, Airtel Digital TV या Tata Sky के DTH का प्रयोग करते है या फिर अन्य किसी भी कंपनी का डीटीएच इस्तेमाल कर रहे है तो वहा आपसे खुद का चैनल पैक लेने के लिए या बनाने के लिए कहा जाता होगा।

हालांकि हमने अपनी पिछली पोस्ट में आपको Dish TV, Airtel और Tata Sky में चैनल कैसे Select करते है बता दिया आप चाहे तो नीचे लिंक पर क्लिक करके इन्हें पढ़ सकते है लेकिन DTH में चैनल सेलेक्ट करने से पहले आपको यह जानकारी अवश्य होनी चाहिए कि कितने चैनल लेने पर आपको हर महीने कितने रुपये खर्च करने पड़ेंगे।

इसे भी पढ़े – Choose Channels In Dish TV – Dish TV में अपना चैनल पैक कैसे चुने?

इन्ही सब समस्याओ को देखते हुए Trai ने एक नया Channel Selector Application Launch किया है जहाँ से आप बहुत ही आसानी से अपने पसंदीदा चैनल को सेलेक्ट कर सकते है तथा उनकी Price क्या है ये सब भी जान सकते है तो आइए आपको Trai Channel Selector Application को Use कैसे करना है बताते है।

Trai Channel Selector Application

Trai Channel Selector Application

दोस्तो, Trai Channel Selector Application से पहले चैनल Select करने के लिए Trai ने ये सुविधा अपनी वेबसाइट पर दे दी थी लेकिन वहा से कुछ यूज़र्स को चैनल चुनने में परेशानी आ रही थी जिसकी वजह से ट्राई ने इस एप्प को बनाया है जिसे एक साधरण व्यक्ति भी आसानी से इनस्टॉल करके सभी चैनल की कीमत और उन्हें चुनने पर एक महीने का कुल कितने खर्च आएगा देख सकता है।

इसे भी पढ़े – एयरटेल में अपना चैनल कैसे चुने?

अगर आप भी जानना चाहते है कि एक महीने का चैनल पैक लेने पर कितना खर्च आएगा तो सबसे पहले Trai Channel Selector Application को गूगल प्ले स्टोर से Mobile में Install कर ले या आप चाहो तो नीचे दिए गए लिंक से भी डाउनलोड कर सकते हो।

Get It Now

ट्राई चैनल सेलेक्टर App Use कैसे करें?

Trai Channel Selector Application

Trai Channel Selector Application सफलतापूर्वक इंस्टॉल हो जाने पर इसे ओपन करे और Get Started पर क्लिक करें।

अब होम स्क्रीन पर आपको कुछ फिल्टर्स दिखाई देंगे इनका क्या मतलब है आइये एक एक करके जान लेते है।

  • Genre Of Channels – इसमे चैनल्स की कैटोगरी दी गयी है जैसे – Entertainment, Kid Lifestyle, Movies, Music, News Etc.
  • Price – यहाँ आपको चैनल कितने रुपये के अंदर चाहिए उसका विकल्प दिया गया है जैसे – ₹5, ₹10 और ₹20
  • Broadcaster – इसमे ब्रॉडकास्टर्स के सभी चैनल का एक पैक मिल जाता है जैसे – Sony Pictures Networks India Private Limited और Star India Private Limited के सभी चैनल का ग्रुप पैक
  • Language – आप कौन सी भाषा वाला चैनल लेना चाहते है उन्हें यहाँ से सेलेक्ट कर सकते है Example के तौर पर Hindi, English, Gujarati, Marathi, Japanese, Kannada, Malayalam, Punjabi, Tamil, Telugu आदि।
  • HD/SD – High Definition या Simple Definition चैनल का चुनाव यहाँ से कर सकते है।

अब आप अपनी इच्छानुसार इनमे से अपने चैनल को चुनिए और नीचे दी गयी Yellow Box से जानिए की हर महीने आपको कितने रुपये का रिचार्ज कराना पड़ेगा।

Tips

दोस्तो ये रही Trai Channel Selector Application के बारे में छोटी सी जानकारी आपको ये जानकारी कैसी लगी हमे कमेंट बॉक्स में बताए साथ ही Trai Channel Selector Application के बारे में अपने दोस्तो को भी सोशल मीडिया प्लेटफार्म जरिये बताये. मुझे उम्मीद है आपको हमारी ओर से दी गयी जानकारी पसंद आई है अगर आप हमारे ब्लॉग की अपडेट लगातार फ़ोन पर पाना चाहते है तो आप नोटिफिकेशन को ऑन कर सकते है या फिर हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर सकते है।

यदि आपको हमारे साथ सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर जुड़ना है तो बिल्कुल जुड़ सकते है यदि आपके पास भी नई जानकारी से सम्बंधित आर्टिकल या पोस्ट है तो हमारे साथ शेयर कर सकते है शेयर करने के लिए तो आप contact us में जाकर संपर्क कर सकते है मैं आपसे से मिलता हु एक और नई जानकारी से साथ तब तक के लिए Thanks For Reading & Keep Visiting

Join Our Telegram Group For Update

क्या आपने ये पढ़ा !

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here