Streamlabs Cross Clip क्या है इस्तेमाल कैसे करे

Streamlabs Cross Clip – अभी हाल ही में Streamlabs ने अपना एक नया platform, twitch gamers और दूसरे twitch streamers के लिए launch किया है। जो कि काफी अलग और खाश है। जिसका नाम cross clip है. यह gamers के लिए काफी बेहतरीन platform है। लेकिन यह अभी केवल iOS app और lightweight network tool के रूप में ही उपलब्ध है। iOS users cross clip का इस्तेमाल करके अपने gaming videos के highlights दूसरे platforms जैसे tiktok, Instagram reels, YouTube shorts और Facebook videos पर share कर सकते है। अगर मैं कुछ शब्दों में कहूं तो यह one stop solution है अपने twitch games videos को एक बार मे कई  platforms पर share करने का और इससे creators का समय भी बचेगा और वो नए लोगो को भी अपने साथ जोड़ पाएंगे।

तो चलिए अब Streamlabs cross clip के बारे मे थोड़ा विस्तार से जानते है कि cross clip app क्या है तथा इस app में क्या खाश है कि creators के लिए लाभदायक हो सकता है तथा इसका इस्तेमाल क्यो users को करना चाहिए।

क्या है Streamlabs Cross clip और क्यो ये चर्चा में है।

streamlabs cross clip

Streamlabs Cross clip एक ऐसा platform है जो कि twitch users को अपने videos clips को multiple platforms पर optimize formats (landscape, vertical, square) में convert करने की और download तथा post करने की इजाजत देता है। इस website tool और app को streamlabs ने develop किया है और यह अभी केवल iOS users के लिए ही available है।

इस platform को develop करने के पीछे company का idea ये है कि creators अपने videos को अलग अलग platforms पर share करते रहे ताकि नए audiences को अपने साथ जुड़ सके और अपने channel तथा brand की visibility को और बढ़ा सकें। लेकिन जब वो अलग अलग platforms पर अपने videos को अलग अलग formats में edit करके post करते है तो इसमे उनका बहुत समय बर्बाद होता है। परन्तु अगर creators cross clip app का इस्तेमाल करते है facebook, instagram reels, youtube shorts, tik tok आदि सभी platforms पर videos को share करने लिए तो यहाँ वो अपने clips को आसानी से  platform friendly format के अनुसार convert कर सकते है और post कर सकते है।

Twitch creators cross clip के द्वारा ही अपने videos की length को crop कर सकते है, किसी part को blur कर सकते है, layouts को चुन सकते है।

Streamlabs Cross clip का इस्तेमाल Twitch videos को cross platforms पर publish करने के लिए कैसे कर सकते है, step by step guide

  • आपको केवल crossclip.com पर visit करना है।
  • अब आपको यहाँ अपने video का link share करना है या आप अपने 50MB तक के video को upload कर सकते है।
  • अब आपको output settings में output format select करना है Portrait, landscape या square में से।
  • आप चाहे तो extra layer भी add कर सकते है।
  • अब आपको compile वाले button पर click करना है और video convert हो जाएगा।
  • इसके बाद आप video के download करके किसी भी platform पर share कर सकते है। लेकिन direct अगर आप tiktok, Facebook या Instagram पर share करना चाहते है तो उसके लिए आपको cross clip का iOS app इस्तेमाल करना होगा।

Cross clip पर आपको Free में क्या सुविधाएँ मिलती है।

streamlabs Cross clip एक बेहतरीन platform है twitch creators के लिए, लेकिन इसमे free package में केवल मूलभूत सुविधाएं ही मिलती है। आप free package में videos को different platforms पर max 720p Format में ही share कर पाएंगे, साथ ही आपको pre-defined video formats भी मिल जायेंगे platform के अनुसार videos को convert करने के लिए।। लेकिन उन videos में brand का watermark मौजूद रहेगा जो कि एक established content creator के लिहाज से सही नही होगा। वही अगर आप नए creator है तो आप free package का use कर सकते है।

क्या Cross clip का Subscription लेना फायदेमंद है।

streamlabs Cross clip का subscription लेना है या नही लेना है यह पूरी तरह से आप पर depend करता है। क्योकि इसका basic function जो कि videos formats को convert करना free है। तो आप free plan के साथ भी इस app को use कर सकते है। लेकिन उसमें problem यह है कि आपके videos में brand का watermark show होगा जो कि शायद एक बड़े streamer के लिए सही नही है। वही अगर आप इसका subscription खरीदते है जो कि 4.99$ प्रति माह का है तो आप अपने videos से brand का watermark remove कर पाएंगे और videos को 1080p 60 frames rate पर export कर पाएंगे, larger uploads पर पाएंगे और videos को edit आदि कोई features का लाभ उठा पाएंगे।

तो यदि आप एक बड़े twitch streamer है और cross clip platform का इस्तेमाल अपने videos को  edit और share करने के लिए करना चाहते है तो आपको premium plan जरूर लेना चाहिए।

Cross clip से किनको फायदा होगा। 

Cross clip app से बहुत से streamers को फायदा होगा। वो लोग अब अपने clips को convert और अलग अलग platforms पर share करने में भी आसानी होगी। streamlabs head of product ashray Urs ने बातचीत के दौरान कहा कि एक creator के लिए अपने content को अधिक लोगो तक पहुँचाना बहुत फायदेमंद होता है। और जब आप बड़े और popular twitch streamers को देखेंगे तो पाएंगे कि उन लोगो के पास popular YouTube channels है और वो लोग अपने audiences से जुड़े रहने के लिए निरंतर तौर पर twitter, Instagram, Tiktok पर कुछ न कुछ share करते रहते है। और अगर creator अपने content को अलग अलग platforms पर share नही करता है तो असल मे वो अपना नुकसान कर रहा होता है।

Urs ने कहा कि creators बहुत तेज़ी से tiktok algorithmic discovery abilities का इस्तेमाल तेज़ी से कर रहे है अपने audiences को grow करने के लिए। और जब से tiktok ने 3-min longer videos post करने का feature दिया है तब से ही twitch streamers और gamers यहाँ और अधिक रुचि दिखा रहे है।

Tips

दोस्तो अब अंत मे मैं यही कहूंगा कि यदि आप एक twitch streamer है या gamer है और आप video clips को दूसरे platforms पर share करते है  तो आप streamlabs cross clip का इस्तेमाल करके जरूर देखें। क्योकि यदि आप अलग अलग platforms के लिए videos को अलग अलग formats में convert और edit करते है उसमें आपका काफी समय ऐसे ही निकल जाता है। लेकिन आप streamlabs cross clip की मदद से अलग अलग platform के अनुसार videos formats को चुन कर post कर सकते है। और इसमे आपका समय भी काफी बचेगा। हालांकि इसमे कुछ advance features को इस्तेमाल करने के लिए subscription जरूर लेना होगा लेकिन एक बड़े streamer के लिए monthly package अधिक महँगा नही है।

अगर आपको यह post पसन्द आया होतो आप इसको social media platforms की मदद से दूसरे के साथ भी share करे।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here