SSC क्या है तथा SSC का Full Form क्या है।

SSC क्या है तथा SSC का Full Form क्या होता है? एसएससी हमारे देश में सभी के लिए एक महत्वपूर्ण exam है जिसमे बहुत से बच्चे participate करते है। लेकिन कुछ ही बच्चे खुद को साबित कर पाते है और exam clear कर पाते है। आज बहुत से बच्चे हमारे देश मे ऐसे है जो कि सरकारी नौकरी करने के इच्छुक है।

लेकिन उनके पास सही जानकारी न होने के कारण वो लोग पीछे रह जाते है। तथा कुछ बच्चों को तो यह तक मालूम नही होता हैं कि वो लोग 10th या 12th के बाद भी SSC का फॉर्म भर सकते है और exam दे सकते है।

SSC के द्वारा बहुत से पदों के लिए भर्ती की जाती है। इसके जरिए राज्यों में रिक्त सरकारी पदों को भरा जाता है। यह केंद्र सरकार के अंदर काम करती है।

आज competition बहुत बढ़ गया है और यदि कोई भी व्यक्ति SSC का exam crack करना चाहता है तो उसको बहुत मेहनत करना पड़ेगा और सही जानकारी का होना भी बहुत जरूरी है ताकि वो अपनी मेहनत को सही जगह इस्तेमाल कर सके।

बेरोज़गारी बढ़ने के साथ साथ साथ SSC में पदों की संख्या भी सीमित होती है तथा उन सीमित पदों के लिए भी आवेदक इतने अधिक होते है कि SSC को न चाहते हुए भी बहुत से काबिल बच्चों को निकालना पड़ता है। लेकिन यदि आपके नंबर अधिक होते है और आप सभी क्रेटेरिया को full fill करते है तो आपको job जरूर मिल जाती है।

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि SSC क्या है और SSC exam को कैसे crack किया जाए। तथा इसमें किन पदों के लिए भर्ती निकलती है।

SSC Full Form क्या है।

what is the full form of ssc hindi

SSC का Full Form “Staff Selection Commission” होता है। इसकी स्थापना 4 नवंबर 1975 में हुई थी। इस संस्था का मुख्य उद्देश्य विभिन्न प्रकार के सरकारी पदों के लिए candidates को चयन करना है। SSC केंद्र सरकार द्वारा कार्य करती है और रिक्त पदों group B और group c के लिए कर्मचारियों को नियुक्त करती है। SSC में आप सभी प्रकार के exam के लिए form भर सकते है।

आज के समय मे SSC बहुत ही popular exam है और बहुत से बच्चे इस exam को crack करने के लिए form भी भरते है। SSC में बहुत से प्रकार के पदों के लिए exam कराए जाते है जो कि आपकी qualifications के अनुसार हो सकते है। तो आप जब भी SSC का form भरे. आप यह ज़रूर देख ले कि क्या आपके पास उस पद के लिए पर्याप्त qualification है या नही। तो चलिए अब बताते है कि कैसे आप SSC के form को भर सकते है और आपको SSC crack करने के लिए क्या क्या पढ़ना चाहिए।

SSC का फॉर्म कैसे भरे।

यदि आप SSC का form भरना चाहते है तो उसके लिए आपको SSC की official website पर जाना होगा।
जब आप SSC की website पर visit करेंगे तब आपको वहाँ पर registration करने के लिए कहा जायेगा। तो यदि आप ने अभी तक Registration नही किया है तो आप अपना account बना ले। यदि आपके पास पहले से account बना है तो आप दूसरा account नही बना सकते है।

Account बनने का दौरान आपसे आपकी personal qualification पूछी जाएगी। और आपसे ID proof के लिए आधार कार्ड नंबर भी पूछा जाएगा। जो कि डालना जरूरी है। एक बार form complete कर लेने के बाद आपको form के submit कर देना है।

अब आपके email पर एक ID या Registration no आ जाएगा जो कि ID का कार्य करेगा।
अब आपको फिर से अपनी ID के द्वारा login कर लेना है। तथा अब आप जो भी नया form निकला है उसके लिए आवेदन कर सकते है।

SSC में पद के लिए आवेदन करते वक़्त आपसे आपकी qualification पूछी जाएगी तो आप form को बहुत ही ध्यान से और सही भरे ताकि आपका फॉर्म reject न हो।

SSC exam को crack करने के लिए किस तरह के books पढ़ने चाहिए।

सबसे पहले तो यदि आपको किसी भी सरकारी नौकरी के लिए exam के crack करना है तो आपको क्या पढ़ना है उसके बारे में सही जानकारी होनी बहुत जरूरी है। तो चलिए आपको बताते है कि SSC clear करने के लिए आपको किस चीज़ के बारे पढ़ना चाहिए.

General knowledge

SSC की किसी भी परीक्षा में पास होने के लिए आपको सामान्य ज्ञान के बारे में ज़रूर जानकारी होनी चाहिए। क्योंकि इस विषय से related आपसे SSC में बहुत से questions पूछे जाते है। खाश कर जो घटनाएँ फिलहाल में नेशनल और international सत्तर पर घटित होती है। सिर्फ इतना ही नही बल्कि राजनीति या व्यापार से related questions भी general knowledge में बहुत पूछा जाता है।

General intelligence and Reasoning

यह बहुत ही कठिन subject होता है। इसमें आपसे कई आर blood relation से related questions पूछे जाते है। इतना ही नही बल्कि REASONING में और भी बहुत से ऐसे questions होते है जो कि घुमा कर पूछे गए होते है जैसे की पहेली होती है। आपको ऐसे ही पहेलियों का सही जबाब देना होता है। जिसमे की अधिकतर बच्चे फेल हो जाते है।

Quantitative aptitude

इस subject में अधिक मुश्किल questions नही होते है आपको केवल ध्यान से questions को पढ़ के answer देना होता है।

English comprehension

इस subject में English grammar से related questions पूछे जाते है। जो की बहुत ही आसान होते है और आप ने यह grammar school में ये जरूर पढ़ी होती है।

Math related questions

math के questions depend करते है कि आप किस post के लिए SSC exam को दे रहे है। यदि आप किसी C grade के post के लिए exam दे रहे है तो उसमें आपसे अधिक मुश्किल questions नही पूछे जाते है। लेकिन आप SSC exam JE जैसे post के लिए दे तो आपसे engineering related questions पूछे जाते है। जो कि बहुत मुश्किल होते है।

SSC के exam की तैयारी कैसे करें।

यदि आप SSC के exam के लिए तैयारी कर रहे है तो आपको सबसे पहले यह पता होना चाहिए कि आप किस प्रकार के post के लिए preparation कर रहे है। क्योंकि SSC में बहुत से प्रकार के posts के लिए exam होते है जैसे कि technical, non technical, और यदि आप को सही जानकारी नही होगी तो कभी भी आप SSC exam को crack नही कर पाएंगे।

Time table – किसी भी प्रकार के exam को पास करने के लिए आपके पास एक उचित टाइम टेबल जरूर होना चाहिए। ताकि आप अपनी पढ़ाई को सुचारु रूप से चला सके। यदि आप time table से अपनी पढ़ाई को नही करते है तो आप कभी भी SSC जैसे exams को crack नही कर पाएंगे।

Target achieve – यदि आप time table बनाने के बाद अपनी पढ़ाई उसके अनुसार करना शुरू कर देते है तब आपको छोटे छोटे target भी बना लेने है। जैसे कि एक दिन में कितना पढ़ना है और क्या क्या पढ़ना है। कई बार बच्चे जब अपना daily target को पूरा नही कर पाते है तो वो लोग निराश होकर अपना time table खराब कर देते है। ऐसे में वो लोग exam के समय मे अपनी performance को बेहतर ढंग से नही कर पाते है और फेल हो जाते है। फिर निराश होकर सरकारी नौकरी की इच्छा को त्याग देते है।

Right preparation – बहुत से बच्चों को SSC का form भरने के बाद यह नही पता होता है कि क्या पढ़े। और वो लोग कुछ भी ऐसे ही पढ़ने लग जाते है। जिसके कारण वो exam में फेल हो जाते है। लेकिन आप जब भी SSC का form भरे तब उसके syllabus के बारे में जरूर जान ले। हालांकि आज के समय मे SSC की books भी मिलती है जो आप खरीद सकते है और उससे पढ़ के अपनी तैयारी कर सकते है।

Tips

आप को हम ने इस post के द्वारा SSC के बारे में जानकारी प्रदान की है जिसमे आपको SSC क्या होता है। SSC ka full form क्या होता है, SSC के exam की तैयारी कैसे करे। SSC में कौन कौन से posts के लिए exam होते है कि जानकारी दी है

अगर आप लोगो को एक अच्छी सरकारी नौकरी पानी है जैसे कि आज कल के युवाओं को सरकारी नौकरी करने की इच्छा होती है तो आपको SSC जैसे exams की तैयारी जरूर करनी चाहिए। एसएससी के exam के लिए यदि आप preparation करते है तो यह आप 12th class के बाद ही शुरू कर सकते है। इसमें आपको जरूरी नही है कि graduation की degree ही चाहिए।

SSC के exam बहुत से posts के लिए होते है जिनमे से अधिक posts group B और group C के लिए निकले होते है। जिनको कोई भी student आसानी से अपना थोड़ा समय लगा कर भी exam को crack कर सकता है। आप एक बात का खाश ख्याल रहे जब भी आप किसी भी सरकारी नौकरी के exam की तैयारी कर रहे होते है तो हमेशा सही syllabus का ज़रूर पता कर ले। ताकि आपसे कोई ग़लती न हो जाये और आप अपनी छोटी सी गलती के कारण exam में पास न हो पाए या पछताना पड़े।

तो दोस्तों अगर आपको हमारी SSC Full Form In Hindi के ऊपर दी गई ये जानकारी पसंद आई हो तो आप हमें comment करके अपनी राय जरूर दे और इस post को अपने परिवार के लोगो के साथ तथा अपने दोस्तों के साथ जरूर share करे ताकि उनको भी SSC के बारे में सही जानकारी प्राप्त हो सके।

Join our telegram channel

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here