Sony Airpeak S1 Drone Features Price In India

Sony Airpeak S1 Drone – दोस्तों Sony एक बहुत बड़ी company है और यह अपने electronics products को हमेशा चर्चा में रहती है। Sony समय समय पर अपने नए products launch करता रहता है। फिर चाहे वो mobile हो Tv हो या कोई और product। तो दोस्तों इस बार Sony ने कुछ अलग product launch किया है। Sony ने अपना पहला Drone launch किया है। इस drone का नाम Sony ने Airpeak S1 रखा है। यह Sony का एक high performance drone है। इस drone के जरिये Sony film makers और content creators को target करेगा।

Sony की तरफ से यह बहुत बड़ा निवेश है। यह कोई मामूली drone नही है इसके features काफी advance है। Sony इसका इस्तेमाल कई जगहों पर कर सकता है। यह Sony का पहला drone है और काफी समय से यह अफवाहों में भी बना हुआ था। यह एक smallest drone है जो कि full frame mirrorless camera को carry कर सकता है। इसकी speed 55 Mph की है। इस drone multiple sensors और cameras देखने को मिल जाते है। इसकी battery life की बात करे तो वह थोड़ी कम है।

लेकिन यह दुनिया का सबसे smallest drone है और इसकी playload capacity 5 pound की है। हम सभी जानते है कि Airpeak controller के साथ आते है और यह एक IOS app controller है। यह android को support नही करता। यह drone आसमान में high speed में उड़ने की क्षमता रखता है और इसकी हवा में stability बहुत ही अच्छी है।

तो चलिए दोस्तो इस drone के बारे में विस्तार से जान लेते है क्या कुछ है इसमे खास। हम आपको इस post के माध्यम से बताएंगे की इसमे क्या क्या खासियत है। इसके क्या क्या features है। इसका market price कितना है, और कौन इसे खरीद सकता है। ये drone कितना weight carry कर सकता है। और इस drone से जुड़ी हुई कुछ और खास बातें आपको हम इस post में बताएंगे। तो ज्यादा देर न करते हुए चलिए जान लेते है इस drone के बारे में।

Sony Airpeak S1 Drone में क्या क्या Features है।

Sony Airpeak S1 Drone

Sony Airpeak S1 Drone sony का पहला और दुनिया का सबसे smallest drone है। यह एक high end performance drone है और इसके features बहुत ही ज्यादा खास है। इस drone को alpha camera को pickup करने के लिए बनाया गया है। आपको पता होगा Sony के alpha series के mirrorless cameras videography के लिए बहुत ही famous है। इसकी body ज्यादातर plastic और carbon fiber की देखने को मिलेगी। आपको बता दूं sony ने अपने drone को कई camera model ले जाने के लिए design किया है जिसमें a9, a7r, a7s, a1 और FX3 जैसे mirror less camera शामिल है।

इतना ही नही यह drone और भी camera module ले जाने में सक्षम है। लेकिन अभी इनके बारे में कुछ ज्यादा नही कहा जा सकता। क्योंकि sony ने अभी इसका Test नही किया है। अगर हम इस drone के speed की बात करे, तो यह drone काफी fast है। यह drone केवल 3.5 second 55mph की speed पकड़ सकता है। इस drone में ऐसे sensors लगे हुए है की अगर drone को उड़ते समय हवा में अगर कोई बाधा आती है तो accident को रोकने के लिए इसमे sensors और camera है। जिससे होने वाली दुर्घटना को रोका जा सकता है। यह drone 55 degree angle को support करता है यानी कि अगर 72kmph की हवा में भी यह drone खुद को stable रख कर आसानी से उड़ सकता है। तो आप इसका इस्तेमाल तेज़ हवा में भी कर सकते है। इस drone में आपको dual operation mode भी मिल जाता है जिसके कारण आप drone और camera को अलग अलग handle कर सकते है।

अगर इसके legs की बात करे तो यह landing के time पर खुल जाते है। तो चलिए दोस्तो इसकी battery के बारे में बात कर लेते है। इसमे आपको बहुत ही कम battery life देखने को मिलेगी। यह बिना onboard camera के केवल 22 minute तक ही चल सकता है। जो कि बहुत ही काम है और fully load होने पर यह केवल 12 minute तक ही उड़ सकता है। ऐसे में हम कह सकते है कि यह drone battery के मामले में बहुत ही कम performance देगा। साथ ही साथ इसको IOS App के जरिये control किया जा सकता है।

sony ने airpeak S1 को control करने के लिए app बनाया है जिसका नाम airpeak flight to help है। यह app केवल अभी IOS/iPadOS के लिए ही उपलब्ध है। यह drone android को support नही करता है। Sony airpeak S1 drone के साथ आपको एक drone module, remote,  दो interchangeable batteries, charger और कि 4 propellers मिलते है। sony ने बताया कि इस drone को बनाया और design japan में किया गया है। लेकिन आपको इसके साथ camera और gimbal देखने को नही मिलते है। आप इसे चाहे तो अलग से खरीद सकते है। ऐसा माना जा रहा है कि इसकी shipping September से start की जाएगी।

Sony Airpeak S1 का Market Price कितना है।

दोस्तों जैसा कि आप लोग जानते है यह एक high performance drone है। और इसके features भी बहुत ही कमाल के है। तो ऐसे में इसका market price भी बाकी के drones के मुकाबले काफी expansive होगा। Sony ने अपने इस airpeak S1 drone का price $9000 रखा है। अगर हम Indian rupees की बात करे तो इसका market price 6.6 lakh है। तो हम कह सकते है कि यह एक काफी expensive drone है और यह एक high price tag के साथ launch हुआ है।

अंत मे

दोस्तो Sony एक बेहतरीन company है और यह अपने electronic products के लिए जाना जाता है। और दुनिया भर में इन के products बिकते है। मगर इस बार Sony company ने अपना पहला drone launch किया है जो कि videography के लिए सबसे advance है।  और यह खाश कर बनाया भी इसी के लिए गया है। लेकिन इसका flying time थोड़ा कम है जिस कारण हो सकता है कि इनका product market में अभी इतनी जगह न बना पाए। लेकिन अगर इसके  flying time को बढ़ा दिया जाए, तो हो सकता है कि ये product market में धूम मचा दे। लेकिन आज के समय मे तो drone camera के क्षेत्र में DJI का दबदबा है। लेकिन हो सकता है कि जल्द ही Sony अपने इस drone में शुधार कर दे तो ये vloggers और cinema Graphers को ज्यादा पसंद आये।

तो दोस्तो आप लोगो को यह जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों के साथ भी share करे। ताकि उनको भी sony के इस drone के बारे में पता चल सके।

Follow me on Instagram

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here