Sitemap Kya Hota Hai? Blog Ke Liye Sitemap Kaise Banaye

Sitemap क्या होता है इसे Blog या Website के लिए बनाना क्यों जरूरी है क्या आप भी इन सभी सवालों से घिरे है अगर हा तो आज मै आपके सारे Doubt Clear करने जा रहा हूं और विस्तार में बताऊंगा कि आपको ब्लॉग के लिए साइटमैप क्यों बनाना चाहिए और इसके क्या फायदे है साथ ही इसे Generate करने का तरीका भी बताने वाला हूं तो चलिए पहले जान लेते है साईटमैप क्या है?

sitemap-kya-hota-hai-blog-ke-liye-kaise-ban

Sitemap क्या होता है?

साधारण शब्दों में कहें तो साइटमैप आपके Blog या Website का ढांचा है जी हां जिस तरह किसी भी वस्तु की अपनी एक अलग संरचना होती है ठीक उसी प्रकार ये Site की संरचना है जिसके अंदर आपने ब्लॉग की सभी जानकारियां जैसे – Page, Post, Images, Video, Files की जानकारियां होती है।

इसकी मदद से Google के Bot (Spider) को आपके ब्लॉग पर मौजूद सभी चीजों के बारे में पता करने में आसानी होती है यदि आपने साइटमैप बनाकर google में submit किया है तो इससे आपके पोस्ट जल्दी से Index होने में मदद मिलती है. क्योंकि साइटमैप की मदद से Crawler को पता चल जाता है।

आपने कब किस पोस्ट को अपडेट किया है या फिर आपने किस समय नया पोस्ट पब्लिश किया है दोस्तों साइटमैप SEO का एक मुख्य पार्ट है आपको इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए क्योंकि जितनी जल्दी पोस्ट Index होगी उस Search में आने का मौका भी जल्दी मिलता है अभी मैंने आपको बताया साईटमैप क्या होता है चलिए अब जान लेते है ये कितने प्रकार का होता है.

साईटमैप कितने प्रकार के होते है (Types of Sitemap)

सामान्य तौर पर साईटमैप दो प्रकार के ही होते है लेकिन यहां पर xml के भी दो भाग होते है उसके बाद URL के तीन भाग होते है लेकिन आज हम HTML और XML Sitemap के बारे ही जानेंगे तो चलिए शुरू करते है.

  • HTML (Hyper Text Markup Language) Site map
  • XML (Extensible Markup Language) Site map

XML Site map

  • Index Site map
  • URL Site map

URL Site map

  • Image Site map
  • Video Site map
  • Web page Site map

HTML Sitemap क्या है

ये वेबसाइट का नक्शा है जहां पर ब्लॉग या वेबसाइट के बारे में सभी प्रकार की जानकारी इकट्ठा करके रखते है इसके साथ ही उसका लोकेशन भी याद रखते है जिससे लाखो Website में से किसी एक Particular Website के बारे में पता लगाना आसान हो जाता है।

उदाहरण के तौर पर जब कोई टीचर स्कूल के सभी बच्चो मे से आपको बुलाती है तो उसके पास ये जानकारी होनी जरूरी है कि आपका और आपके पिता का क्या क्या नाम है आप किस क्लास में पढ़ते हो पता क्या आदि। इससे आपकी एक अलग पहचान होती है ठीक उसी प्रकार यहां भी है.

XML Sitemap क्या है

XML Site map को Search Engine के द्वारा HTML के मुकाबले समझने में ज्यादा आसानी होती है क्योंकि इसकी मदद से वे वेबसाइट पर मौजूद सभी प्रकार की आंतरिक (internal) और वाह्य (External) चीजों को जल्दी से समझ पाती है एक तरह से देखा जाए तो इसका निर्माण विशेषकर सर्च इंजन लिए ही किया जाता है.

उपरोक्त को पढ़ने के बाद आप समझ गए होंगे कि साईटमैप बनाना क्यों जरूरी है चलिए अब जानते है साईटमैप को कैसे बनाया जाता है इस पोस्ट में में आपको Blogspot Blog के लिए साईटमैप कैसे बनाते है बताने जा रहा हूं अगर आपका Blog WordPress पर है तो आप वहां पर बहुत ही आसानी से साइटमैप बना सकते है इसके लिए आपको Yoast SEO में जाकर XML Sitemap का पर क्लिक करके बनाना होता है.

साईटमैप कैसे बनाये

Blogspot Blog के लिए भी साइटमैप बनाना मुश्किल काम नहीं है इसे दो तरह बना सकते है पहला साईटमैप Generator Tool का इस्तेमाल करके तथा दूसरा है Search Console में जाकर बनाना तो आयिये सबसे पहले इसे जेनरेट करने का तरीका जानते है.

पहला तरीका (First Method)

  • साइटमैप जेनरेट करने के लिए साईटमैप Generater पर क्लिक करे.
  • अब यहां अपनी Blog या Website का url डाले. उसके बाद Screnshot में दिखाए गए बिंदु को टिक करके Start Button पर क्लिक कर दे.

यहां आपके सामने ब्लॉग का साइटमैप बनकर तैयार हो गया है. अब इस लिंक को कॉपी करके Google Search Console या Bing Webmaster tool में Submit कर सकते है.

दूसरा तरीका (Second Method)

sitemap-kya-hota-hai

कभी-कभी साइटमैप जनरेट करने के बाद भी Bing Webmaster में एक्सेप्ट नहीं हो पाता है. इसलिए मै आपको दूसरा तरीका भी बता रहा हूं. जिससे आपको आगे ज्यादा परेशान ना होना पड़े. इसके लिए आपको सबसे पहले सर्च कंसोल में जाना है. उसके बाद अपने Dashboard में जाकर साईटमैप मे जाए.

फिर ऊपर Submit Site map पर क्लिक करके अपनी ब्लॉग URL (https://www.yoururl.com/sitemap.xml) दर्ज करे. फिर उसके बाद /sitemap.xml लिख कर Test कर ले. यदि सबकुछ ठीक है तो इसे दोबारा से टाइप करके इस बार Submit कर दीजिए.

Congratulations! आपको साईटमैप बनाना आ गया.

Tips

दोस्तों आज आपने जाना कि Sitemap क्या है ये कितने प्रकार के होते हैं और इसे कैसे Generate करते है. लेकिन इसके साथ ही इसे समय समय पर validate भी करते रहे है. मुझे उम्मीद है. आपको मेरे द्वारा दी गई ये जानकारी अच्छी लगी होगी.

फिर भी आपको कोई परेशानी है. तो आप हमसे कमेंट करके पूछ सकते है. साथ है इस पोस्ट को अपने दोस्तो के साथ भी अवश्य शेयर करे. ताकि आपके मित्र भी इसके बारे में जान सके. हम आपसे मिलते है. फिर एक और नई जानकारी के साथ.

क्या आपने ये पढ़ा!

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

8 COMMENTS

  1. Bahut Acchi Post Hai aapki , mujhe sitemap ke baare me itna jyada nahi maloom tha , pr maine jb aapki yeh post padhi to ab mujhe yeh maloom chala ke blog ke liye sitemap kitna jyada jaroori hai , or yeh kaise bnta hai yeh bhi aapne btaya , uske liye thanks

  2. thanks

    सर आपका बहुत ही अच्छा आर्टिकल लिखा है सर मेरा एक ब्लॉग है जिसमें मैं सरकारी योजनाओ से रिलेटेड जानकारी प्राप्त करवाता हु। Click

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here