Robots.txt File क्या है? Blog में Add करना क्यों जरूरी होता है

0
262
views

Robots.txt फाइल क्या है? अगर मै गलत नहीं हूं तो आप अभी भी ये सोच रहे होंगे कि भला Blogger में इसका क्या काम होता है या फिर robot.txt कैसे add करते है क्या इसे use करने से Search engine में ranking increase होती है? तो ठहर जाइए मै आपके इन सभी सवालों का जवाब step by step देने जा रहा हु और आपके मन में चल रहे इन दुविधाओं को दूर किए दे रहा हूं.

Robots.txt File

Robots.txt फाइल क्या है?

जानकारी के लिए बता दे कि robots.txt खुद ही एक फाइल (file) है जिसे Blogger Blog में Add करते ही ये आपकी साइट पर मौजूद गोपनीय चीजों को search engine से छुपाने में मदद करता है कहने का मतलब है कि जब Search engine के Bot आपकी साइट को क्रॉल करते है तब Robots.txt file सर्च इंजन को ये बताता है कौन सी सामग्री साइट से index करनी है अगर आप साइट पर मौजूद अन्य चीजों को crawl नहीं कराना चाहते है तो आपको इसका प्रयोग अवश्य करना चाहिए जिससे सर्च इंजन को आपके साइट पर मौजूद सामग्री खोजने में आसानी रहे.

अब जान लेते है क्या इससे ranking increase होती है तो यहां मै आपको बता दू की यदि आपने अपने blog या website में robots.txt फाइल add किया है तो इससे साइट पर मौजूद सामग्री जल्दी से गूगल में index होती है जिससे आपके पोस्ट को गूगल में दिखाने का चांस बढ़ जाता है इसके अलावा यदि आपने इस फ़ाइल को add नहीं किया है या add करते समय कुछ गलतियां कर दी है तो आपकी ranking कम भी हो सकती है इसलिए इसे ध्यान से और सही तरीके से add करे.

Blog के लिए Robots.txt फाइल कैसे बनाते है

वैसे इंटरनेट पर ऐसी बहुत सी वेबसाइट है जो ये फाइल बनाने का दावा करती है मगर आपको इनकी help नहीं लेना चाहिए नीचे मै आपको एक code दे रहा हूं आपको सबसे पहले इसे कॉपी करके एक जगह पेस्ट कर लेना है उसके बाद code के नीचे दिखाई दे रहे https://www.hindifreetech.in/sitemap.xml को delete करके अपना domain name को add कर लेना है.

 

User-agent: Mediapartners-Google
Disallow:

User-agent: *
Disallow: /search
Allow: /

Sitemap: https://www.hindifreetech.in/sitemap.xml

 

अगर आप ये सब नहीं करना चाहते है तो सबसे पहले अलग से एक विंडो में google search console खोल लीजिए उसके बाद अपने domain पर क्लिक करने के बाद दाहिनी तरफ crawl पर क्लिक करें अब यहां आपको robots.txt tester का विकल्प दिखाई दे रहा होगा इस पर क्लिक कर ले.

Robots.txt File

फिर सामने दिखाई दे रहे code को कॉपी करके सुरक्षित जगह पेस्ट कर ले. ध्यान रहे! ये कोड आपको तभी यहां दिखाई देगा जब आपने search console में अपनी Sitemap पहले से Add की हो अब Copy किए गए कोड को ब्लॉगर में add करने से पहले जान ले कि इन सभी का मतलब क्या है जिससे आपको भविष्य में किसी प्रकार की दिक्कत ना आए.

Robots.txt में Code का मतलब क्या है?

 

User-agent: Mediapartners-Google

Disallow:

ये adsense का Bot है जो आपके Page को Crawl करता है लेकिन नीचे Disallow: भी दिया गया है जिसके आगे किसी तरह का Path नहीं दिया गया है इसका मतलब है पूरी साइट को Crawl न करना.

User-agent: *

यहां पर User-agent के आगे * दिया गया है जिसका मतलब है कि आपकी साइट Google के अलावा Yahoo! Bing और अन्य सर्च इंजन भी Crawl कर सकते है.

Disallow: /search

यदि आप किसी विशेष URL को जैसे Page या Post को सर्च इंजन में नहीं दिखाना चाहते है तो आप यहां से Disallow कर सकते है. इसके अलावा जो url दिखाना चाहते हैं उसके लिए Allow का प्रयोग कर सकते हैं.

Sitemap

किसी भी ब्लॉग या वेबसाइट के लिए साइटमैप बहुत ही महत्वपूर्ण चीज है इसलिए सर्च कंसोल में अपने साइटमैप को सबसे पहले ऐड करना चाहिए साइटमैप वेबसाइट पर पब्लिश होने वाले New Post यहां तक की कौन सा यूआरएल कब अपडेट किया जा रहा है इन सभी की जानकारी देता है.

Robot.txt फाइल को Blog में कैसे Add करे

>> सबसे पहले Blogger में Login हो जाए.
>> इसके बाद दाहिनी तरफ देख रहे हैं सेटिंग के विकल्प पर क्लिक करें.
>> अब सेटिंग के नीचे Search Preference का विकल्प दिखाई दे रहा होगा इस पर क्लिक करें.

>> फिर आपके सामने Custom Robots.txt के सामने Edit का विकल्प दिख रहा होगा इस पर क्लिक करें.

Robots.txt File>> यहां पर उस कोड को पेस्ट करें जो आप से ऊपर कॉपी करने के लिए कहा गया था.

>> इसके बाद Save बटन पर क्लिक कर दें.

मुबारक हो! अब आपके ब्लॉग में robots.txt फाइल Add हो गई है.

Tips

तो दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आप समझ गए होंगे robots.txt फाइल क्या है? और इसे Blog में कैसे Add करते है लेकिन ध्यान रहे! आप जब भी इस कोड को edit करें तो उसे अलग से एक जगह save करके रख ले नहीं तो भविष्य में आप के Blog का SEO खराब हो सकता है. अगर आपको पोस्ट में बताई गई चीजों को समझने में परेशानी आती है तो आप कमेंट में हमसे पूछ सकते हैं साथ ही इस अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

 

इन्हें भी पढ़ सकते हैं!

>> Blog Me Domain Name Kaise Add Kare | Fix All Error In Hindikare

>> इंटरनेट क्या है? ये काम कैसे करता है – पूरी जानकारी Hindi में

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here