Ration Card List 2020 – UP Ration Card List 2020 Me Naam Kaise Dekhe?

Ration Card List 2020 – दोस्तो क्या आप राशन कार्ड न्यू लिस्ट 2020 में अपना नाम देखना चाहते हैं? अगर हा तो इस पोस्ट में हम आपको राशन कार्ड की जानकारी देने जा रहे है। और साथ में दो राज्यो के Ration Card List में अपना नाम कैसे चेक करना है ये भी बताने वाले है।

यदि आपको मोबाइल से Ration Card Status चेक करना है. तो इस पोस्ट को आखिरी तक जरूर पढ़े। ताकि राशन कार्ड की Details Search करते समय आपसे किसी प्रकार की भूल ना हो पाए.

तो चलिए जानते है Ration Card New List में ऑनलाइन अपना नाम कैसे खोजे लेकिन इससे पहले थोड़ा जानकारी ले लेते है। ये राशन कार्ड क्या है? और इसे बनवाने के क्या फायदे है?

Ration Card List 2020 – राशन कार्ड क्या है?

Ration Card List 2020 - UP Ration Card List

दोस्तो, Ration Card का नाम लेते ही दिमाग में सबसे पहले यही बात आती है कि इसकी help से Market में मिलने वाला महंगा राशन, सरकारी गल्ले की दुकान से सस्ते दाम पर प्राप्त किया जा सकता है।

हालांकि सरकार सस्ते दाम पर राशन सिर्फ उन्हीं नागरिकों को मुहैया कराती है। जो गरीबी रेखा से नीचे होते है। लेकिन आर्थिक रूप से गरीबो की पहचान करने के लिए राशन कार्ड भी तीन प्रकार के बनाये जाते है।

जिसमे से पहला होता है APL, दूसरा BPL, और तीसरा है अंत्योदय यानी जैसी गरीबी होती है वैसा ही कार्ड सरकार द्वारा जारी किया जाता है।

इसे भी पढ़े – प्रधानमंत्री आवास योजना में अपना नाम कैसे चेक करें

लेकिन Ration Card सिर्फ अनाज लेने के ही काम नहीं आता बल्कि ये एक परिवार की पहचान के लिए भी बहुत जरूरी दस्तावेज होता है। इसके अलावा इस कार्ड का प्रयोग सरकारी योजनाओं का लाभ लेने, LPG Connection, Bank Account खोलने, Life Insurance, Passport बनवाने के अलावा अन्य कार्यों में भी इस्तेमाल किया जाता है।

चलिए अब Ration Card New List 2020 में अपना नाम कैसे चेक करे? जान लेते है ! How To Check Ration card Online.

Ration Card List में नाम कैसे देंखे?

Online Ration Card में अपना या परिवार के सदस्यों का नाम दो प्रकार से चेक किया जा सकता है। एक Mobile App के द्वारा तथा दूसरा अपने राज्य की आधिकारिक Website के द्वारा. आर्टिकल के last में हमने आपकी सुविधा के लिए भारत के सभी राज्यो के राशन कार्ड Check करने की Website यानी All India Ration Card List Website दी है। आप इनके माध्यम से भी पहुंच सकते है।

चलिए अब राशन कार्ड लिस्ट में नाम कैसे चेक करते हैं। ये भी जान लेते है।

UP Ration Card List 2020 – Search By Name

  • अगर आप उत्तर प्रदेश से है। तो सबसे पहले किसी ब्राउज़र में इस लिंक Ration Card UP को ओपन कर लीजिए।
  • उसके बाद ऊपर एन.एफ.एस.ए. की पात्रता सूची में खोजे विकल्प पर क्लिक करें। अब यहां राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा अधिनियम (N.S.F.A.) की पात्रता सूची पर क्लिक करे।

Ration Card List 2020

  • क्लिक करते ही आपके सामने सभी जिलों की लिस्ट ओपन हो जाएगी। यहां से अपने जिले को चुन ले। उदाहरण के तौर पर मै वाराणसी को चुन रहा हूं।
  • जिला चुनते ही दूसरे पेज में आपको Town और Block Wise Name Search करने का विकल्प दिखाई देगा। यहां आप अपने ब्लॉक पर क्लिक करें।
  • ब्लॉक पर क्लिक करते ही आपके सामने दुकानदार का नाम शो करने लगेगा।
  • अब दुकानदार के नाम के आगे दिख रहे नीले रंग के नंबर पर क्लिक करें।
  • टैप करते ही आपके सामने राशन कार्ड स्टेटस यानी उसका नंबर, नाम, पिता का नाम, माता का नाम, यूनिट, राशन कार्ड जारी करने की तिथि सबकुछ शो करने लगेगी।

इसे भी पढ़े – आयुष्मान भारत गोल्डन कार्ड क्या है? ऑनलाइन कैसे बनवाए!

JharKhand Ration Card List कैसे देखे?

  • यदि आप झारखंड के रहने वाले हैं तो Ration Card List देखने के लिए आप इस लिंक Ration Card JharKhand को ओपन कीजिए।
  • साइट खुल जाने के बाद कार्डधारक पर टैप करें। उसके बाद पात्रता पर क्लिक करें।

Ration Card List 2020

  • अब दूसरे पेज में अपना Ration Card List Village Wise या Block Wise देखने के लिए जिला, ब्लॉक, Village/Ward और कार्ड का प्रकार भरे। उसके बाद अंतिम में दिख रहे कोड को भरकर सबमिट बटन पर क्लिक करें।
  • बटन पर क्लिक करते ही आपके सामने Ration Card Beneficiary List खुल जाएगी। अब इसमें से अपना नाम सर्च कर ले।
  • यदि आपको अपना नाम सर्च करने में परेशानी आती है। तो इस लिस्ट को कंप्यूटर या लैपटप में खोले, उसके बाद कीबोर्ड में Ctrl+F Press करके उपर बॉक्स अपना नाम लिखें।
  • इस तरह Search करने पर किसी भी नाम को जल्दी खोजा जा सकता है।

इसे भी पढ़े – गैस सब्सिडी खाते में मिल रही है या नहीं ऐसे करे चेक

All India New Ration Card Inquiry List Website

Tips

So Friends, हमे उम्मीद है आपको Ration Card List 2020 में ऑनलाइन अपना राशन कार्ड न्यू लिस्ट कैसे देखे या देखते हैं के ऊपर ये जानकारी पसंद आई होगी. अगर आई है. तो आप हमें सपोर्ट करने के लिए इस पोस्ट को दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले।

साथ ही आपको किसी प्रकार की हेल्प चाहिए. तो कमेंट बॉक्स में लिख सकते हैं। हम आपसे मिलते हैं एक और नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Thanks For Reading!

Join Our Telegram Group

क्या आपने ये पढ़ा !

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here