These Apps Are Damage Your Phone Delete Them Today

दोस्तों आज के आर्टिकल मे हम आपको बहोत ही जरूरी जानकारी देने वाले है जिसे जानकर आप भी अपने होने वाले नुकसान से बच सकते है! क्योंकि आज हम आपको 8 ऐसे Apps  के बारे मे बताने वाले है जो आपके लिए बहोत ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है! अगर आप भी अपने स्मार्टफोन मे ऐसे Apps रखते है तो उसे फौरन डिलीट कर दे ! तो चलिए जानते है कि ये Apps  हमे किस तहर का नुकसान पहोचा सकते है!

आप तो जान ही रहे होंगे की आज कल बैंक अकाउंट से लेकर लोगों के डेटा चोरी होने कि घटनाए बहोत ज्यादा बढ़ गई है! इसे अनलाइन फ़्राड, डिजिटल फ्रॉड, भी कहे सकते है! हैकर्स आपके अकाउंट की डीटेल हासिल करके उससे पैसे निकाल लेते हैं! इसी तरह कई Apps  के जरिए भी लोगों को नुकसान होता है!

ये Apps पहुंचा रहे आपको नुकसान आज ही करे Delete

quick heal warns the joker trojan and apps

बता दे कि अभी हाल मे ही गूगल प्ले स्टोर पे 8 ऐसे एंड्राइड Apps का पता लगाया गया है! जिसमे joker मलवेयर पाया गया है! जिसके जरिए लोगों को बहोत ज्यादा नुकसान हो सकता है! इन आठों Apps को Quick Heal Security Labs ने पकड़ा है! Sam Mobile कि रिपोर्ट के जरिए ये पता चला है कि ये 8 Apps एंड्राइड स्मार्टफोन यूजर का डेटा चोरी कर सकता है! तो आप स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है तो आपको इन बातों को ध्यान मे रखना चाहिए और आपको सावधान रहना चाहिए।

क्योंकि एक साधारण Apps के जरिए आपको समस्या सकती है ! इन Apps  के जरिए आपके साथ banking Fraud भी हो सकती है! इन Apps मे Malware Virus होने कि जानकारी सामने आयी है! और Google Play Store से इन ऐप्‍स को हटा दिया गया है. इन ऐप्‍स के जरिए वायरस आपको बहोत ज्यादा नुकसान पहोचा सकते है! अभी हाल ही मे Google Play Store से कुछ ऐसे ऐप्स को हटा लिया गया था, क्योंकि इनमें Joker नाम का एक मालवेयर यानि वायरस पाया गया था. यह वायरस स्मार्टफोन में ऐप्स के जरिए पहुंकर डेटा कलेक्ट करता था और Automatic किसी सर्विस का Premium Subscription इनेबल कर देता था.

हालांकि इन सब चीजों कि जानकारी यूजर को नहीं होती थी और इस कारण उनके अकाउंट से पैसे अपने आप कट जाते थे! लें हाल ही में आई Quick Heal Security Labs की रिपोर्ट से ये खुलासा हुआ कि इन 8 ऐप्स में Joker नाम का Malware फिर से पाया गया है. जीसे बाद मे प्‍ले स्‍टोर से हटा लिया गया था. Google Play Store पर बीते तीन साल में कई Joker मेलवेयर वाले ऐप्स देखे गए हैं, जिन्हें Google समय-समय पर हटाता गया है! Malware स्मार्टफोन के Contact List, massage जैसी most जानकारी चोरी कर सकता है! अब आप इन Apps  का इस्तेमाल नहीं कर पाएंगे क्योंकि इन Apps  को आप अपने स्मार्ट फोन मे रखते है तो आप सुरक्षित नहीं है! इन Apps  को आप अपने फोन मे डाउनलोड करके रखे है तो इन्हे तुरंत डिलीट कर दे!

ये हैं 8 ऐप्स

  • Auxiliary Message
  • Fast Magic SMS
  • Free CamScanner
  • Super Message
  • Element Scanner
  • Go Messages
  • Travel Wallpapers
  • Super SMS

आईटी विशेषज्ञ इन सभी Apps  को अनइंस्टॉल करने कि सलाह सभी स्मार्टफोन यूजर्स को दे रहे है!

Joker एक तरह का Trojan वायरस है!

आप सोच रहे होंगे कि joker क्या है तो चलिए हम इसकि भी जानकारी दे देते है सहयोगी वेबसाइट बीजीआर ने क्विक हील सिकयुरिटी लैब्‍स के हवाले से बताया कि Joker एक तरह का Trojan वायरस है जो डिवाइस के SMS मैसेज, कॉन्टैक्ट लिस्ट और डिवाइस इंफॉर्मेंशन को एक्सेस कर सकता है.  यह वायरस मुख्य तौर पर एडवर्टिजमेंट वेबसाइट के संपर्क में रहता है और यूजर के फोन में Premium Subscription इनेबल कर सकता है. Quick Heal के ताजा रिपोर्ट के मुताबिक, ये ऐप्स यूजर से Notification का एक्सेस मांगते हैं. जैसे ही इन्हें Notification डेटा का एक्सेस मिलता है, ये यूजर के SMS ऐप के जरिए कॉन्टैक्ट का एक्सेस प्राप्त कर लेते है!

जोकर मेलवेयर सबसे पहले जुलाई 2020 मे सामने आया था! इस बार फिर यह 8 Apps  के कोड बदल कर Google Play Store मे आ गया जो अपडेट करने पर यह मोबाईल मे जा कर यूजर्स के अन्य जंकारिया प्राप्त कर लेता है और उनका दुरुपयोग करता है! स्मार्टफोन चलाने वाले जैसे ही उन ऐप्स को परमिशन allow कर देते थे, ये कॉल्स को भी आसानी से एक्सेस कर लेता है. ये Malware स्मार्टफोन में प्रवेश करने के बाद हैकर्स को उस स्मार्टफोन की सारी जानकारियां ट्रांसफर करते रहे हैं. साइबर सिक्युरिटी के अनुसार, ऐप्स स्मार्टफोन के Wallpaper, Massage आदि के जरिए फोन में एंटर करते जाते हैं।

डेबीड कार्ड के ओटीपी को भी पढ़ रहा Joker.

गूगल और यूजर्स के लिए समस्या बना ये मेलवेयर जोकर आपके डेविड कार्ड को भी नुकसान पहोचा रहा है ये मोबाईल मे डेबिट और क्रेडिट कार्ड सेव होने पर ओटीपी भेज कर स्वय Transaction कर लेता है! और लोगों को Transaction के बाद बैंक का एसएमएस मिलने पर ही खाते से रुपये निकालने कि जानकारी मिल पाती है! रिपोर्ट में सलाह दी गई है कि Android स्मार्टफोन ओनर को हमेशा अनजान ऐप्स को डाउनलोड करने से बचना चाहिए। खासतौर पर अगर मैसेजिंग, स्कैनर और वॉलपेपर ऐप्स को तभी डाउनलोड करना चाहिए, जब वो काफी पॉप्युलर कैटेगरी से हो। रिपोर्ट की मानें, तो हैकर्स के बीच मैसेजिंग, स्कैनर और वॉलपेपर ऐप को मालवेयर के लिए सबसे ज्यादा इस्तेमाल करते हैं।

Apps  अपडेट करते समय ध्यान दे इन बातों को।

किसी भी एप को अपडेट करते समय इन बातों को ध्यान मे रखना चाहिए।

  • एप अपडेट करते समय यह ध्यान दे की डवलपर की अपडेट वर्जन के लिए सूचना दी है कि नहीं अगर डवलपर ने सूचना नहीं दी तो एप को अपडेट ना करे।
  • किसी भी Apps  को बिना जरूरत के इन्स्टॉल नहीं करना चाहिए।
  • जरूरत नहीं होने पर एप के लिए एसएमएस, कॉन्टेक्ट, जीपीएस, ब्लूटूथ व अन्य एक्सेस अनेबाल कर के रखे!
  • कोई भी एप सबस्क्राइब करने पर उसकी प्राइवेट पॉलिसी पढे! सब्स्क्रिप्शन के बाद पेमेंट डिटेल हटा दे!
  • मैसेंजर एप, मोबाईल गैलरी, गूगल फ़ोटोज़ मे डेबिट-क्रेडिट कार्ड कि फोटो सेव कर  के ना रखे!
  • गूगल से अलर्ट मिलते ही एप को अनइंस्टॉल कर दे!

अंत मे,

दोस्तों आज के आर्टिकल मे हमने आपको 8 एसे Apps  के बारे मे जानकारी दी है जो आपको बहोत ज्यादा नुकसान पहोचा सकते है! यह पोस्ट पसंद आया है तो इसे शेयर करे इस आर्टिकल से जुड़ा कोई सवाल हो तो हमे कॉमेंट करके जरूर बताए!

Follow us on Instagram

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here