PWD Full Form In Hindi – पी.डब्लू.डी का फुल फॉर्म और काम क्या है?

PWD Full Form In Hindi – पी.डब्लू.डी का फुल फॉर्म क्या होता है. पूरा नाम क्या है. इसके अंतर्गत कौन से काम आते है. PWD को हिंदी में क्या कहते है, PWD का हिंदी अर्थ (Meaning) क्या होता है. इन सभी चीजो से संबंधित जानकारी आज हम आपको इस पोस्ट में देंगे।

PWD Full Form In Hindi – पी.डब्लू.डी का फुल फॉर्म

PWD Full Form

दोस्तो, PWD का फुल फॉर्म “Public Works Department” होता है. जिसे हिंदी भाषा मे “लोक निर्माण विभाग” कहा जाता है. ये एक Government Organization है. जो State लेवल पर कार्य करता है।

PWD के मुख्य कार्य (Work) क्या है?

अगर आप भारत के किसी भी शहर में रहते है तो वहा PWD का Office होगा ही. क्योकि प्रत्येक शहरों में लोक निर्माण विभाग होता है. जो शहर में खराब हुए सड़को को मरम्मत करवाने या फिर नई सड़को का निर्माण करवाने का काम करती है. इसके अलावा ये विभाग सरकारी बिल्डिंग, अस्पताल, ब्रिज, फ्लाई ओवर जैसे निर्माण कार्यो को भी करवाती है.

एक तरह से पब्लिक यानी जनता से संबंधित कंस्ट्रक्शन का काम भी इसी विभाग द्वारा किया जाता है. लोक निर्माण विभाग का कार्य शहर में पानी को उपलब्ध करवाने से लेकर रास्तो में टूटे फूटे पाइप की मरम्मत का कार्य करवाना भी इन्ही के द्वारा किया जाता है।

इसके अलावा सरकारी बिल्डिंग जो जर्जर हो गयी है या फिर सरकारी अस्पताल, स्कूल को किसी तरह की मरम्मत की आवश्यकता है. तो उनकी देखभाल और Repair कराने की जिम्मेदारी भी PWD Department की होती है।

Second Full Form Of PWD

हो सकता है आप मे से कुछ लोग PWD का और भी Full Form जानना चाहते हो. तो आपको बता दे कि इसका दूसरा फुल फॉर्म Persons With Disabilities भी होता है. जो विकलांग व्यक्ति से संबंधित है।

ये वर्ड ऐसे लोगो के लिए इस्तेमाल किया जाता है. जो मानसिक या शारीरिक तौर पर अधूरे होते है. जिसके लिए सरकार द्वारा इनकी विकलांगता के लिए एक सर्टिफिकेट दिया जाता है. और उसमें उनकी विकलांगता की प्रतिशत को दर्शाया जाता है।

जिससे उनको सरकारी बस, ट्रैन में सफर करने पर एक भी रुपये देने की जरूरत नही पड़ती. यहाँ तक की उनके साथ सफर करने वाले व्यक्ति का भी कम पैसा लगता है। इसके अलावा इन्हें सरकारी जॉब और अच्छी यूनिवर्सिटी में भी बहुत छूट मिल जाता है।

Tips

So Friends I hope की PWD का Full Form क्या होता है. ये आपको पता चल गया होगा. यदि आपको ये जानकारी अच्छी लगी है. तो इसे दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले. Thanks For Reading & Keep Visit Again.

क्या आप इसका फुल फॉर्म जानते है?

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here