Blog के Post या Content को चोरी (Copy) होने से कैसे बचाए

0
275
views

Blog के Post या Content को चोरी यानी Copy होने से कैसे बचाए क्या Blogger पर Content को Copy होने से बचाया जा सकता है अगर आपके मन में ऐसे सवाल उठ रहे है तो चलिए मैं आपको इसका समाधान भी बता देता हु क्योंकि अब आप एक अच्छे ब्लॉगर बनने की राह पर निकल गए है तभी तो आप गूगल में सर्च कर रहे है Content को Copy करने से कैसे रोके?

क्योंकि जब एक Blogger अपनी मेहनत से और दिमाग से किसी पोस्ट को लिखता है और Publish करने के बाद उसे लगे कि मेरा Post चोरी किया जा रहा है तो ये बहुत ही दुख की बात होती है क्योंकि कोई भी ब्लॉगर नहीं चाहेगा कि उसका कंटेंट दूसरा ब्लॉगर चोरी कर ले वैसे तो साल 2018 में बहुत से हिंदी ब्लॉगर आ गए है और 2019 तक हो सकता है इनकी संख्या में इजाफा भी हो जाए.

blog-post-content-ko-copy-se-bachaye

Blog के Post या Content को चोरी (Copy) होने से कैसे बचाए

आज के समय में हर कोई ब्लॉगर बनने का सपना देखता है लेकिन वह सफल ब्लॉगर तभी बन सकता है जब वह अपने असली विचारो को लेखनी के माध्यम से लोगों तक पहुंचाए और उनकी मदद करे लेकिन कहा गया है ना सभी व्यक्ति एक समान नहीं होते है इनमें से कुछ ऐसे भी होते है को मेहनत नहीं करना चाहते और दूसरे के पोस्ट को कॉपी करके अपने ब्लॉग पर पब्लिश कर देते है जिससे आने वाले समय में दोनों को नुकसान होता है क्योंकि गूगल कंटेंट को समझने के लिए Robot का सहारा लेता है. और जब Bot एक ही प्रकार के Post को दो अलग अलग blog पर देखता है तो वह कंफ्यूज हो जाता है कि किसका कंटेंट असली (Original) का है और किसका चोरी किया गया (Copy-Paste) है.

 

इसलिए कभी कभी असली कंटेंट को भी Bot के द्वारा नकली मान लिया जाता है जिसकी वजह से जिस ब्लॉगर ने अपनी मेहनत से पोस्ट लिखा था उसका रिजेक्ट कर दिया जाता है लेकिन आपको घबराने की जरूरत नहीं क्योंकि अब मै आपको इसका Solution देने जा रहा हूं आप कैसे Content को Copy  करने से बचा सकते है अगर आपका Blog Blogspot.Com पर है तो वहा पर HTML Code की Help से इनको रोक सकते है लेकिन अगर आपका Blog WordPress पर है तो आपको वहां Plugin प्रयोग करना पड़ेगा जिसे आप स्टोर में Blog Post Protector लिख कर सर्च कर सकते है जिसके बाद आपके बहुत से Plugin मिल जाएंगे जिसके Activate होते ही  Blog सुरक्षित हो जाएगा. चलिए जानते है Blogger में पोस्ट को सुरक्षित (Protect) कैसे रखे.

Post या Content को चोरी होने से कैसे बचाए Step By Step

Blogger में पोस्ट को कॉपी होने से बचाने के लिए एक कोड की  जरूरत पड़ेगी जिसे नीचे की तरफ आप देख पा रहे होंगे सबसे पहले इसे Copy करके एक जगह Past कर ले उसके बाद आगे बताए गए स्टेप को फॉलो करे.

<script src=’demo-to-prevent-copy-paste-on-blogger_files/googleapis.js’></script>
<script type=’text/javascript’>
if (typeof document.onselectstart!=”undefined” ) { document.onselectstart=new Function (“return false” );
} else { document.onmousedown=new Function (“return false” ); document.onmouseup=new Function (“return true” );
}
</script>

Prevent Copy Paste On Blogger Step By Step Tutorial

Step 1

>> अब Blogger.com पर जाए और अपने Gmail ID से लॉग इन हो जाए.

protect-blog-content-hindi

Step 2

>> दाहिने तरफ दिए गए Layout Section पर क्लिक करें.

 

Step 3

>> यहां Add Gadget पर क्लिक करके HTML/JavaScript के सामने दिखाई दे रहे ‘+’ पर क्लिक कर ले.

post-chori-hone-se-bachaye

Step 4
>> यहां पर उस कोड को पेस्ट कर दीजिए जिसे आपने ऊपर Copy किया है इसके बाद Title को खाली छोड़कर save बटन पर क्लिक कर दे.
how-to-protect-blog-post
अब आपके Blog पर मौजूद सभी Content सुरक्षित (Protect) हो गए है क्योंकि ये कोड आपके ब्लॉग पर Right Click को Disable कर देगा जिससे Post क्या Image भी Copy या चोरी नहीं किया जा सकता है.

 

Tips

दोस्तों मुझे उम्मीद है कि आपको मेरे Blog के Post या Content को चोरी यानी Copy होने से कैसे बचाए पर दी गई जानकारी अच्छी लगी होगी अगर आपको ये आर्टिकल अच्छा लगा है तो इसे अपने ब्लॉगर दोस्तों के साथ जरूर शेयर करे ताकि वो भी अपने ब्लॉग को सुरक्षित (Secure) कर सके और अगर वे किसी और का Content Copy कर रहे है तो ना करे क्योंकि इससे वो अपना समय और डाटा दोनों बर्बाद कर रहे है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here