PlayStation 5 Specification And Features In Hindi जानिए अभी

PlayStation 5 Specification – क्या आप PlayStation 5 को लेने का सोच रहे है। और आपको अभी तक नही मिल पाया है तो आप इस post को पढ़ते रहिए। आप game खेलने के दीवाने है और आपका अधिकतर समय gaming में ही निकलता है तो दोस्तों आपको playstation 5 के बारे में तो जरूर पता होगा। playstation एक gaming console है। इसमे आपको gaming का बहुत ही अच्छा experience मिलता है। playstation हमेसा से ही अपने new version की details देते रहता है। पहले इसका playstation version 4 आया था।

इसके बाद playstation 4 का pro version हमें देखने को मिला था। लेकिन हमे playstation 5 के लिए काफी ज्यादा समय का इंटरज़ार करना पड़ा है। करीब 5 साल के बाद finally playstation 5 को लांच कर दिया गया है। playstation 5 को 2 February को launch कर दिया गया है। अगर आपको 4k gaming का मज़ा लेना है तो ये आपके लिए ही है। इसका look बहुत ही कमाल है। इसमे आपको PS4 के मुकाबले काफी कुछ नया देखने को मिलता है। PS5 के साथ आपको dual sense controller मिल जाता है, console और उसका base भी आपको इसके साथ मिलता है साथ मे usb type c cable और एक HDMI port भी मिलता है।

तो चलिए दोस्तों आपको detail में बताते है इसके बारे में की यह अब कब sale केलिए आएगा। इसके specification और features के बारे में भी बात करेंगे। इसको कितने variant में launch किया गया है। इसको कहां से खरीदा जा सकता है और क्या क्या है खास इसमें। इन सब चीज़ों की जानकारी हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है। तो जानने के लिए इस post को पूरा जरूर पढ़ें।

PlayStation 5 Specification And Features

PlayStation 5 Specification hindi

दोस्तो PlayStation 5 में आपको बहुत ही कमाल के features मिल जाते है। PS5 में आपको दो editions में मिल जाता है। पहला आपको इसका digital edition देखने को मिल जाता है। जिसका price 39,990 India में रखा गया है और दूसरा expensive edition है जिसका price 49,990 रुपये है। इसमे आपको 4k resolution @60fps जो कि upto 120fps देखने को मिलता है। साथ ही साथ इसमें 4k UHD Bluray भी मिलता है। जिसकी वजह से आपको कमाल की quality देखने को मिलती है।

इनमे आपको Custom 8-core AMD Zen 2 CPU @ 3.5GHz with SMT का CPU भी मिल जाता है जिससे आप better performance का मज़ा ले सकते है। यह आपको custom AMD RDNA 2 GPU 36 CUs @ 2.3 GHz का शानदार gpu मिल जाता है। जिस से आपको gaming में कमाल का experience देखने को मिलेगा और आप एक अच्छे graphic के कारण बिना रुके gaming का आनंद ले पाएंगे। इसमे आपको 16 GB GDDR6 Ram मिल जाती है। जिस से आपका PlayStation fast work करेगा। और बिना रुकावट के आप games को खेलने का आनंद ले पाएंगे।

इसमे आपको 448 GB/s memory bandwidth मिलती है। इसका इस्तेमाल video ram की speed को बढ़ाने के लिए किया जाता है। इसमे आपको 825 GB PCIe Gen4 NVMe SSD storage मिलता है साथ मे इसमे आपको NVMe SSD slot USD HDD external storage मिल जाती है। जिस से आप ज्यादा games खेल पाएंगे।

इसकी dimension आपको 390x104x260mm मिल जाती है। इसका weight 4.5kg है जिसके कारण आप इसको कही भी आसानी से लेकर जा सकते है। अपने देखा कि PlayStation 5 और इसके digital edition में कोई ज्यादा फर्क नही है दोनो ही एक समान है बस केवल price का फर्क है। आपको बता दे कि Microsoft ने announce किया है कि series x और series s में Dolby vision HDR और Dolby atom 3d sound for gaming का मज़ा के सकते है।

dolby sound के कारण आपको गेम खेलते समय बहुत ही अच्छी sound quality सुनने को मिलेगी। आपको बता दू की Sony का अपना Tempest audio tech है लेकिन यह Dolby vision audio HDR को support नही करता। PS5 और PS5 Digital के अंदर एक मात्र difference यह भी है की digital वाले में disk drive नही है। जिसके कारण इसमे आपको internet से games download करके install करना होगा। और आप इसके external storage को expand भी कर सकते है।

PS 5 और PS 5 Digital Edition हमे कौन से खरीदना चाहिए।

यह आपके ऊपर depend करता है आप कौन सा खरीदना चाहते है। अगर आप PS 5 digital edition को खरीदते है तो आपको जो भी game खेलनी है आपको उसे पहले download करने की जरूरत पड़ेगी। क्योंकि digital में आपको memory slot का option नही मिलता । इसलिए पहले आपको game को download करना होगा। अगर आप regular PS5 को खरीदते है तो आपको एक अच्छे internet connection की जरूरत होगी। क्योंकि आपको यहाँ इसके patches और updates की जरूरत पड़ती है.

इसलिए आपको एक अच्छा internet connection चाहिए। लेकिन आपको digital वाले में high speed broadband की जरूरत पड़ेगी। यह दोनों ही variant में आपको 4k console मिल जाता है जिसके कारण game का size increase हो जाता है। PS 5 Digital edition में आप अपने friends के साथ games को share नही कर पायेगे। ऐसे में आपके लिए best option यह कि आप थोड़े ज्यादा पैसे खर्च करके PS5 regular edition के साथ जाए, वहाँ आपको बहुत सारे features मिल रहे है लेकिन अगर आप Digital edition के साथ जाते है तो आपको कुछ compromise करना पड़ सकता है। तो ऐसे में आप अपने budget के हिसाब के साथ इसे चुन सकते है। बस आप अगर थोड़ा ज्यादा Invest करना चाहते है तो मैं आपको recommend करुगा की आप PS5 regular के साथ जाए।

PlayStation 5 sale के लिए कब Available होगा

जो लोग PlayStation को खरीदने के लिए काफी बेताब है और वो लोग इसको खरीद नहिप रहे है तो उन लोगो के लिए खुशी की बात है। PlayStation 5 की pre booking start हो रही है 27 may 12 pm से और आप amazon, reliance digital और flipkart पर जाकर इसको pre book कर सकते है। लेकिन हाँ इस बार भी कही आपके हाथ ये chance न निकल जाए तो आप सही time पर इसको book जरूर कर लीजिएगा। इसके साथ ही Sony ने यह भी कहा है कि जो लग पहले इसको खरीद चुके है वो लोग इस बार दोबारा इसको नही खरीद सकते है। ऐसा इसकी काला बाज़ारी को रोकने के लिए किया गया है।

अंत मे

दोस्तो जिन लोगो को PlayStation खरीदना है वो लोग जल्दी ही इसकी booking कर ले क्योंकि last time जब यह sale पर आया था, तो यह केवल कुछ ही seconds में out of stock हो गया था। तो आप भी इसको खरीदना चाहते है तो आप 26 may दोपहर 12 बजे इसकी booking के लिए तैयार रहिएगा। अगर आपको यह जानकारी काम की लगी हो तो आप आने दोस्तो के साथ भी इसको share करे ताकि उनको भी यदि PlayStation 5  लेना हो तो वो लोग भी इसको time से book कर सके।

Join Our Telegram Group

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here