PFMS Full Form In Hindi – PFMS Ka Full Form Kya Hota Hai?

PFMS Full Form In Hindi – PFMS एक सरकारी potral है जिसके तहत सरकार की योजनाओ का लाभ direct लाभार्थी को देना है। इसे केंद्र सरकार के द्वारा नियंत्रित किया जाता है। इसमें राज्य सरकारों का भी बराबर योगदान होता है। PFMS के द्वारा उन students को लाभ पहुँचाया जाता है जिनके पास पढ़ने के लिए पैसे नही होते है या जो बच्चे अपनी college की fees नही भर सकते है।

ऐसे बच्चों को सरकार के द्वारा मदद राशि सीधा उनके bank account में दे दी जाती है। और इस योजना में किसी भी प्रकार से बीच मे घोटाले की भी कोई आशंका नही होती है। क्योंकि इसमें पैसा किसी तीसरे व्यक्ति के द्वारा न देकर केंद्र सरकार के द्वारा सीधा लाभार्थियों के bank account में पहुँचाया जाता है।

इस portal के माध्यम से students के साथ-साथ अन्य व्यक्तियों को भी लाभ पहुँचाया जाता है और इससे सरकार को भी इस बात की चिंता नही रहती है कि कही उनका पैसा भ्रष्टाचार का शिकार न हो जाए। यदि आप भी एक student है और आप भी scholarship के लिए apply करना चाहते है। तो आप PFMS की official website पर जाकर अपना registration कर सकते है।

लेकिन आप scholarship के लिए eligible होने चाहिए, तभी आपको scholarship की प्राप्ति हो सकती है। ऐसा नही है कि कोई भी student इसके लिए apply कर सकता है। यह योजना केवल उन छात्रों के लिए है जो किसी मजबूरी के कारण अपने college की fees नही भर पाते है। तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है कि PFMS क्या है और इसका Full form क्या है। तथा यह कैसे कार्य करता है और PFMS योजना का लाभ कैसे और किन लोगों को होगा। तथा PFMS के लिए अपना Registration कैसे करे।

PFMS क्या है और PFMS का Full Form क्या होता है।

what is the full form of pfms

PFMS का Full Form “Public Financial Management System” है। और PFMS केंद्र सरकार के द्वारा चलाई जाने वाली portal है। जिसके जरिए उन लोगो को लाभ दिया जाता है जो पैसो के अभाव के कारण अपने उच्च शिक्षा को जारी रखने में असमर्थ होते है। ऐसे बच्चों को केंद्र सरकार के द्वारा उनकी शिक्षा के लिए आर्थिक मदद दी जाती है।

इसके जरिए लाभ प्राप्त करने वाले केवल students ही नही है बल्कि सरकार इस system के जरिए मनरेगा, वृद्धा पेंसन, गैस सब्सिडी, कर्जमाफी जैसी योजनाओं के तहत आने वालों को लाभ पहुँचाती है। जो कि एक software system के जरिए सीधा पैसा लाभार्थियों के account में जाता है। इस software का पूरा control केंद्र सरकार के पास होता है।

अभी तक केंद्र सरकार लगभग लाखों बच्चों के account में सीधा पैसा भेज चुकी है। और आगे भी इसी तरह से भेजती रहेगी। PFMS portal की शुरुआत 2008 में हुई थी इसे शुरुआती समय मे केवल 4 राज्यों में जो कि पंजाब, बिहार, मध्य प्रदेश और मिज़ोरम में ही launch किया गया था। ताकि वहां पर इस portal की testing की जा सके और यह सफल भी रहा। और फिर इसको 2013 में पूरी तरह से launch कर दिया गया है। यह केंद्र की सबसे safe system है किसी भी लाभार्थी को लाभ पहुचाने के लिए। 

PFMS कैसे काम करता है।

इस portal का software बहुत ही अलग तरीके से और secure रूप से कार्य करता है। इसमे उन सभी लोगो की जानकारी upload होती है जिनको केंद्र सरकार के द्वारा लाभ दिया जाता है। जैसे कि लाभ पाने वाले व्यक्ति के aadhar card की जानकारी, उसके pan की details, उसके bank account की details आदि चीजे इसमे पहले से ही मौजूद होती है। इस data को upload और इसकी देख रेख की planning commission के द्वारा की जाती है। और समय समय पर इस data को update भी उन्ही के द्वारा किया जाता है।

इसका access अन्य किसी विभाग के पास नही होता है। जब भी सरकार के द्वारा कोई योजना लाई जाती है जिसमे की किसी समुदाय के व्यक्ति को लाभ देना होता है। तब सरकार package amount की घोषणा करती है तथा planning commission के द्वारा उन सभी व्यक्तियों की list तैयार की जाती है तथा उसके बाद जब government आदेश करती है, तब direct लाभार्थी के bank account में पैसा transfer कर दिया जाता है।

PFMS योजना के जरिए सरकार किन-किन क्षेत्रो में लाभ देती है।

PFMS portal के जरिए सरकार मानरेगा, वृद्धा पेंसन, students scholarship और कर्ज़माफी जैसे क्षेत्रों में direct लाभ देती है। इसका सबसे अधिक लाभ students और मनरेगा scheme के तहत आने वाले लोगो को होता है। क्योंकि उनके लिए हर साल government के द्वारा कुछ न कुछ नई schemes चलाई जाती है।

PFMS के जरिये Students को कैसे Scholarship मिलेगी।

PFMS के जरिए लाभ पाने के के लिए student’s को कुछ criteria को full fill करना होगा। जैसे कि

  • सबसे पहले तो लाभ प्राप्त करने वाला student भारतीय होना चाहिए।
  • Student की annual family income 6 लाख से कम होनी चाहिए।
  • Student की age 18 साल से 25 साल के बीच या 25 साल तक कि होनी चाहिए।
  • Student कम से कम 10th class पास किया होना चाहिए।

यदि आप ये सभी criteria को पास कर पाते है तभी आप scholarship scheme के लिए apply कर सकते है अन्यथा आपका registration cancel कर दिया जाएगा।

अब scholarship पाने के लिए आपको PFMS की official website पर जाना होगा। तथा अपना registration करना होगा। जब आप एक बार registration कर लेते है तो उसके बाद जब भी आपके लिए scholarship amount को सरकार के द्वारा release किया जाएगा तो वह पैसा direct आपके bank account में आ जाएगा। आप चाहे तो उस amount को track भी कर सकते है।

  • उसके लिए आपको PFMS की website पर visit करना है और आप को यहाँ know your payment पर click करना है।
  • उसके बाद आपको अपना bank name डालना है और उसके बाद अपने bank का account number डालना है।
  • इसके बाद आप captcha को भरना है और search कर click कर दिजीए।
  • कुछ ही समय मे आपके payment से related जानकारी आपके screen पर आ जाएगी।

Students PFMS Portal पर Scholarship योजना के लिए कैसे registration कर सकते है।

Students PFMS portal के जरिए योजनाओं का लाभ प्राप्त करने के लिए उनके पास इन जरूरी documents का होना जरूरी है।

  • Aadhar card
  • 10 या 12th का certificate
  • Passport size 4 photographs
  • Fee की receipt

अब यदि आप PFMS students scholarship के लिए apply करना चाहते है तो उसके लिए सबसे पहले आपको PFMS की official website पर जाना है। तो चलिए विस्तार से registration process को जान लेते है। ताकि आप जब भी यहाँ अपना registration करे, तो आप से कोई अनजाने में गलती न हो जाए। जिसकी वजह से आपका registration रद न कर दिया जाए।

  • सबसे पहले आपको pfms.nic.in पर visit करना है।
  • अब आपके सामने सबसे पहले PFMS website का home page open हो जाएगा।
  • यदि यहाँ scholarship के लिए आवेदन स्वीकार किए जा रहे होंगे, तो आपको एक scholarship के लिए registration form का option देखने को मिलेगा। आप यहा से भी इसे खोल सकते है। pfms scholarship
  • अब आपको उस registration वाले option पे click कर देना है।
  • अब आपके सामने form open हो जाएगा। यहाँ सबसे पहले आपको scholarship की scheme category को choose करना है।
  • अब आपको next अपने educational जानकारी भरनी होगी जैसे कि 12th class कब और कहाँ तथा किस board से pass किया है।
  • अपने bank की details जैसे कि आपके bank account number और IFSC code.
  • अब आपके सामने एक drop down menu होगा। जिस में जाकर आपको अपनी category चुननी होगी और उसके बाद search button कर click कर दे।
  • अब जैसे ही मांगी गयी जानकारी को आप भर के submit करते है। आप के द्वारा दी गयी जानकारी auto fill हो जाती है। जिसमे की कई प्रकार की mistakes मौजूद होती है, आपको edit करके सभी जानकारी को ठीक कर लेना है।
  • अब next step में आपको अपना active mobile number submit करना है। जिस पर आपको OTP Code receive होगा जिसे आपको next step में सही से fill कर देना है।
  • जब आपका mobile number verify हो जाएगा।
  • इसके बाद आपको अब अपना email id भी डाल देना है।
  • अब आपको यहाँ अपना एक user Id और password को create करना है। और उसके बाद आपको Captcha code को भर के form को submit कर देना है।
  • जब एक बार successful का message आपके screen पर आ जाए तो समझिए कि आपका Registration form submit हो गया है।

PFMS Portal के फायदे।

  • PFMS portal के जरिए केंद्र सरकार direct लाभार्थी के account में जरूरी scheme के तहत पैसा पहुँचती है।
  • इससे भ्रष्टाचार को काफी हद तक खत्म करने में सहायता मिली है।
  • पैसा का transaction सुरक्षित और सही लाभार्थी तक आसानी से किया जा सकता है।
  • PFMS portal के जरिए सबसे बड़ा फायदा यह है कि students अपने scholarship amount को, अपने bank account number के द्वारा track कर सकते है। कि उनका पैसा कब और कितना उनके account में डाला जाएगा।

Tips

तो दोस्तों इस पोस्ट में आपने जाना कि PFMS क्या है PFMS का Full Form और यह किन लोगों के लिए है। तथा इसका लाभ students कैसे उठा सकते है। आज हमारे देश मे बहुत से ऐसे गरीब बच्चे है तो आगे की पढ़ाई करके अपना भविष्य सुरक्षित करना चाहते है। लेकिन पैसे की मजबूरी होने के कारण वो लोग अपनी college की पढ़ाई को आगे जारी नही रख पाते है। ऐसे ही ज़रूरतमंद बच्चों के लिए PFMS portal योजना है। जो कि केंद्र सरकार द्वारा चलाई जा रही है।

हालांकि पहले भी ज़रूरतमंद बच्चों को scholarship प्रदान की जाती थी। लेकिन अधिकतर scholarship का पैसा बच्चों को न मिलकर भ्रष्टाचार की भेंट चढ़ जाया करता था। लेकिन जब से चीज़े online होने लग गयी है तब से government schemes का पैसा direct लाभार्थियों के account में जाने से भ्रष्टाचार बहुत कम हुआ है।

तो दोस्तों अगर आप लोगो को PFMS Full Form In Hindi से जुड़ी यह जानकारी अच्छी लगी है तो इसे अपने Family और Friends के साथ social media पर भी share करे। ताकि यदि किसी ज़रूरतमंद को PFMS योजना की जानकारी न हो तो वो भी जान सके और इस योजना का लाभ उठाकर अपनी आगे की पढ़ाई कर सके।

Join Our Telegram Group

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here