7 स्मार्ट तरीके अपने पर्सनल लोन ईएमआई पुनर्भुगतान की बेहतर योजना बनाने के लिए

वर्तमान समय में, पर्सनल लोन आवेदन की प्रक्रिया बहुत ही सरल भी है और इसमें समय भी कम लगता है। ये कहा जा सकता है कि आजकल पर्सनल लोन तक पहुंच बहुत आसान है और यह आपके बैंक में जल्दी वितरित कर दिया जाता है। एक सुविचारित वित्तीय योजना आपको पर्सनल लोन पर बेहतर सौदे प्राप्त करने और ईएमआई के बोझ को काफी हद तक कम करने में मदद कर सकती है। आपके पर्सनल लोन ईएमआई बोझ को कम करने और अपने पैसे बचाने के कुछ स्मार्ट और आसान तरीके यहां दिए गए हैं:

personal loan

लोन राशि सावधानी से तय करें

पर्सनल लोन के लिए आवेदन करना पिछले कुछ वर्षों में विकसित हुआ है और यह अब एक लम्बी प्रक्रिया भी नहीं है, फिर भी अपने वित्तीय लक्ष्य को पूरा करने के लिए आवश्यकता से अधिक उधार लेने का कोई मतलब नहीं है। आप जिस राशि को उधार लेने के योग्य हैं और वह राशि जो आपको वास्तव में चाहिए, दोनों अलग-अलग हैं। जब भी आप लोन लेने का सोचें तो सबसे पहले आपको यह तय करना होगा कि आपको कितनी राशि की आवश्यकता है और उसी के आधार पर आपको लोन की राशि तय करनी चाहिए।

ईएमआई कैलकुलेटर का उपयोग करें

ईएमआई कैलकुलेटर ऑनलाइन उपलब्ध हैं, जो आपको किसी विशेष लोन राशि, अवधि और ब्याज दर के लिए भुगतान की जाने वाली ईएमआई की गणना करने में मदद कर सकते हैं। ईएमआई की गणना करने से आपको एक स्पष्ट तस्वीर मिलती है कि क्या आप पर्सनल लोन का खर्च उठा सकते हैं या नहीं। आप अपने लिए सबसे उपयुक्त ईएमआई राशि तक पहुंचने के लिए लोन राशि, ईएमआई, ब्याज दर और अवधि के विभिन्न मूल्यों को आजमा सकते हैं।

अपने बजट के अनुसार लोन की अवधि तय करें

लोन की सही अवधि तय करना एक सावधानी भरा काम है और इसे आपके मासिक बजट पर विचार करने के बाद किया जाना चाहिए ताकि आप हर महीने आसानी से ईएमआई की अधिकतम राशि को चुका सकें। इस तरह आप ईएमआई से बहुत अधिक प्रभावित न होते हुए पूरी लोन राशि को तेजी से चुका सकते हैं।

पर्सनल लोन अप्लाई करते समय, अगर आप लंबी लोन अवधि का विकल्प चुनते हैं, तो यह आपकी ईएमआई को कम कर देगा। हालांकि यह आकर्षक लग सकता है, परंतु ऐसा करने से केवल उस ब्याज की राशि में वृद्धि होगी जो आपको पूरी लोन अवधि के दौरान चुकानी होगी। इसी तरह, लोन की अवधि कम रखने से आपकी ईएमआई बढ़ जाएगी और आपका मासिक बजट खराब हो सकता है।

सतर्क पूर्वक अपने ऋणदाता को चुनें

ऋणदाता को चुनते समय इन बातों पर अवश्य ध्यान दें:

  • ऋणदाता पर गहन शोध करें।
  • ब्याज दर, पुनर्भुगतान विकल्प, शुल्क आदि के आधार पर विभिन्न ऋणदाताओं के उद्धरणों की तुलना करें।
  • किसी भी ऋणदाता को शून्य करने से पहले हमेशा अपनी चुकौती क्षमता पर विचार करना याद रखें।
  • ऋण समझौते को ध्यान से पढ़ें। एक बार जब आप ऋणदाता का चयन कर लेते हैं, तो ऋण समझौते पर हस्ताक्षर करने में जल्दबाजी न करें। ऋण समझौते की शर्तों का सावधानीपूर्वक मूल्यांकन करें।

जब भी संभव हो लोन का प्रीभुगतान करें

यदि आपको बोनस मिलता है, वेतन में वृद्धि या कुछ निवेशों से अप्रत्याशित राशि प्राप्त होती है, तो इसका उपयोग अपने ऋण का भुगतान या आंशिक भुगतान करने के लिए करें। जब आप पूर्व भुगतान करते हैं, तो आप ब्याज पर बचत करते हैं, जो अन्यथा आप लोन अवधि के दौरान जमा करते। इस तरह, आप उधार ली गई राशि का भी तेज़ी से भुगतान कर सकते हैं।

कम दर के लिए बैंक के साथ बातचीत करें

अगर आपके अपने बैंक के साथ अच्छे संबंध है तो आप लोन पर कम ब्याज दर के लिए बैंक के साथ बातचीत करने की स्थिति में हो सकते हैं। ब्रांड वफादारी बढ़ाने और अधिक ग्राहकों को आकर्षित करने के लिए बैंक अपने मौजूदा और भरोसेमंद ग्राहकों के लिए ऐसा करने के इच्छुक हो सकते हैं। अगर आप बैंक के बहुत पुराने ग्राहक हैं तो आप अपने बैंक से कम ब्याज दर के लिए बातचीत कर के लाभ उठा सकते हैं।

बैलेंस ट्रांसफर लोन लें

बैलेंस ट्रांसफर लोन आपके लोन की ईएमआई को कम करने में मदद कर सकता है क्योंकि ऐसे लोन कम ब्याज दरों पर दिए जाते हैं। हालांकि, यह सुनिश्चित करने के लिए प्रसंस्करण शुल्क और अन्य शुल्क जैसे अन्य कारकों को ध्यान में रखना भी महत्वपूर्ण है कि यह वास्तव में आपके लोन को दूसरे बैंक में स्थानांतरित करने के लायक है या नहीं। किसी भी तरह का लोन लेने से पहले आप सारे नियमों एवं शर्तों को अच्छे से पढ़ लें और उसके बाद ही किसी भी दस्तावेज़ पर हस्ताक्षर करें।

कम ब्याज दर पर पर्सनल लोन प्राप्त करना ही पर्याप्त नहीं है क्योंकि यदि आप पर्सनल लोन से समुचित अर्थात हर प्रकार से लाभ प्राप्त करना चाहते हैं, तो आपको इसे बुद्धिमानी से प्रबंधित करने और लोन लेने से बहुत पहले पुनर्भुगतान रणनीति की योजना बनाने की आवश्यकता है। यदि आप पुनर्भुगतान के बारे में चतुर नहीं हैं, तो आप अपने जीवन का एक बेहतर हिस्सा ईएमआई का भुगतान करने में खर्च कर सकते हैं।

Read More

Shiv Nanda is a financial analyst who currently lives in Bangalore (refusing to acknowledge the name change) and works with MoneyTap, India's first app-based credit-line. Shiv is a true finance geek, and his friends love that. They always rely on him for advice on their investment choices, budgeting skills, personal financial matters and when they want to get a loan. He has made it his life's mission to help and educate people on various financial topics, so email him your questions at shiv@freo.money.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here