PAYTM Full Form In Hindi – पेटीएम का फुल फॉर्म क्या है इसे किसने बनाया?

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से पेटीएम क्या है कैसे वर्क करता है. Paytm Full Form क्या होता है? इसका मालिक कौन है बताने जा रहे है. साथ ही यहां पैसे कैसे Add करना है. इसका इस्तेमाल कहाँ-कहाँ शॉपिंग करने में कर सकते है. ये सब भी बताने वाले है. इसलिए आगे के पोस्ट को ध्यान से पढ़े!

पेटीएम का फुल फॉर्म क्या होता है – Paytm Full Form In Hindi

 

paytm full form

Paytm का फुल फॉर्म “Pay Through Mobile” है. जिसका Hindi Meaning यानी हिंदी में अर्थ “मोबाइल के माध्यम से भुगतान करना” होता है. आज इंडिया में Paytm को करोड़ो लोग use करते है. इसके माध्यम से एक दूसरे को पैसे देना और लेना काफी आसान हो गया है. इसे One97 Communication Limited ने 2010 में अगस्त के महीने में लांच किया था।

Paytm को किसने बनाया है?

Mr. Vijay Shekhar Sharma ने पेटीएम की शुरुवात Online Mobile Recharge Application के रूप में की थी. लेकिन आज के समय मे ये एक Payment Bank App के रूप में तब्दील हो गया है।

पेटीएम वॉलेट क्या है? [paytm means in hindi]

ये एक Virtual E-Wallet है. जिसमे आप Debit Card या Bank Account के माध्यम से पैसे Add कर सकते हैं. तथा उन पैसों से ऑनलाइन शॉपिंग, मोबाइल रिचार्ज, DTH रिचार्ज करने के अलावा दूसरे व्यक्ति के Paytm Wallet में पैसे Transfer भी कर सकते है. इसमे Add किए गए पैसे को छू नही सकते. बस डिजिटल माध्यम से Pay कर सकते है।

पेटीएम इस्तेमल कैसे करे?

इसके लिए आपको सबसे पहले स्मार्टफोन में Paytm का App इनस्टॉल करना है. उसके बाद मोबाइल नंबर से रजिस्टर कर ले. फिर आपके नंबर पर एक ओटीपी मैसेज आएगा. इसे देखकर निर्धारित बॉक्स में भरकर नंबर को वेरीफाई करा लें. फिर एकाउंट को नंबर और पासवर्ड की मदद से Login कर ले।

अब Add Money पर क्लिक करके पैसों को Add कर ले. फिर इन पैसों से आप किसी भी ऑनलाइन शॉपिंग साइट पर जाकर प्रड्क्ट खरीदते समय पे कर सकते है. इसके अलावा फोन रिचार्ज, पानी का बिल, बिजली का बिल, गैस का भुगतान करने के अलावा और भी तरह के कार्य कर सकते है।

Paytm से संबंधित और जानकारी पाने के लिए ये पढ़े – Paytm Account Create कैसे करे? | How To Create Paytm Account In Hindi

Tips

तो दोस्तो, मैं उम्मीद करता हु. Paytm का Full Form क्या होता है ये आप जान गए है. और इसे कैसे और कहा प्रयोग करना है समझ गए होंगे. अगर आपको इसके बारे और डिटेल में जानकारी चाहिए तो ऊपर दिए गए लिंक पर क्लिक करके पढ़ सकते है. जिसमे हमने पैसे ऐड करना और रिचार्ज करने का तरीका बताया है।

अगर ये जानकारी आपको पसंद आती है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले. साथ ही ऊपर दिए गए नोटिफिकेशन को भी ऑन कर ले. ताकि साइट पर पब्लिश होने वाले नए पोस्ट की जानकारी मिल जाये। मैं मिलता हू एक और नई जानकारी के साथ. तब तक के लिए Thanks For Reading.

क्या आपने ये पढ़ा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here