Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare?

पैन को आधार कार्ड से लिंक करना हो या पैन-आधार आपस मे लिंक है या नहीं जानना चाहते है तो ये पोस्ट आपके लिए बहुत उपयोगी है।

आपने ऐसा कई बार सुना होगा कि आधार कार्ड से पैन कार्ड लिंक करवा लीजिए। लिंक करवाने की अंतिम तारीख ये है वो है। हालांकि आप भी इस बात को समझते होंगे कि आज के समय में Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Karna कितना जरूरी हो गया है।

यदि किसी व्यक्ति का Pan Card Aadhar Card से Link नहीं है। तो ऐसे में उनका पैन कार्ड किसी काम का नहीं होगा। क्योंकि नए नियम के अनुसार टैक्स रिटर्न फाइल से संबंधित कार्यवाही पूरी करने के लिए अब आधार और पैन कार्ड का आपस में लिंक होना बहुत जरूरी हो गया है।

अगर आप जानना चाहते है पैन कार्ड को आधार से लिंक कैसे करे? या फिर आपका पैन कार्ड आधार कार्ड के साथ लिंक है भी या नहीं तो इसका सबसे आसान तरीका आज के पोस्ट मे हम आपको बताने जा रहे है। तो चलिए अपनी चर्चा को आगे बढ़ाते है।

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare?

Pan Card Ko Aadhar Card Se Link Kaise Kare

अगर आप Pan Card को Aadhar Card से Link करने का तरीका नहीं जानते है, तो ये पोस्ट आपके बहुत ही काम आने वाली है। क्योंकि इसमें हम आपको पैन कार्ड आधार से कैसे जोड़े तथा इसे आपस में लिंक करने का पूरा प्रोसेस क्या है? इसकी जानकारी स्टेप बाई स्टेप बताने जा रहे है।

मगर दोनों को Link करने से पहले इस बात का ध्यान रखे! कि आपका नाम, पिता का नाम, जन्मतिथि दोनों कार्ड (पैन+आधार) में एक जैसा होना चाहिए। तभी आप दोनों को Link कर पाएंगे। इसलिए आधार और पैन को लिंक करने से पहले इसकी जांच अच्छे से कर ले उसके बाद आगे बताए गए स्टेप्स को फॉलो करे।

Pan Card को Aadhar Card से Link करने का तरीका!

आधार कार्ड को पैन कार्ड से लिंक करने के लिए आपको आयकर विभाग यानी Income Tax Department की E-filing Site को ओपन करना है। आप इसे पैन कार्ड को आधार कार्ड से लिंक करने की वेबसाइट भी कह सकते है.

Step 1.

सबसे पहले https://www.incometaxindiaefiling.gov.in/home पर जाए।

लिंक आधार तो पैन

Step 2.

लिंक के ओपन होते ही Quick Link के नीचे Link Aadhar का विकल्प दिखाई दे रहा होगा, इस पर टैप करें ।

Step 3.

अब फॉर्म मे सभी डिटेल्स भरे।

लिंक आधार तो पैन

  • Pan – अपना Pan Number भरे।
  • Adhar – अपना Aadhar Number डाले।
  • Name As Per Aadhar – जैसा आधार कार्ड पर नाम है, वैसा ही लिख दें।

Step 4.

इसके बाद दोनों बॉक्स को टिक करके सामने दिख रहे Captcha Code को भरकर Link Aadhar पर क्लिक कर दे।

पैन कार्ड आधार से लिंक है या नहीं कैसे चेक करे?

सबसे जरूरी चीज यदि आप जानना चाहते है आपका पैन कार्ड आधार के साथ लिंक है या नहीं तो ऊपर दिए गए स्क्रीनशॉट मे Pan के उपर दिए गए Click Here पर क्लिक करे और उसमे पैन नंबर और आधार नंबर डालकर चेक कर ले।

Congratulations! पैन कार्ड आधार से लिंक कैसे करे? ये आपने सीख लिया दोस्तों इस तरह आप घर के अन्य सदस्य का भी पैन कार्ड आधार से लिंक करा सकते है।

Tips

So Friends इस आर्टिकल में आपने Pan Card को Aadhar Card से Link करने की विधि जाना. यदि आपको अपना आधार पैन के साथ जोड़ने में किसी प्रकार की परेशानी आती है तो कमेंट बॉक्स में अपना सवाल पूछ सकते है। हमे आपकी मदद करने में खुशी होगी। साथ ही इस पोस्ट को दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले । Thanks For Reading!

Join Our Telegram Group

क्या आपने ये पढ़ा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here