One Nation One Card Kya Hai? Card Ke Liye Apply Kaise Kare

4
142
views

दोस्तों, प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी ने सोमवार यानी 4 मार्च 2019 को ‘One Nation One Card Scheme‘ का शुभारंभ किया है. वन नेशन वन कार्ड की मदद से आप देश भर में मेट्रो और परिवहन शुल्क के अलावा टोल टैक्स का भुगतान कर सकते है. नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड (NCMC) पूरी तरह से स्वदेशी है. जिसे अब मेड इन इंडिया कार्ड के नाम से भी जाना जा रहा है.

One Nation One Card Kya Hai? Card Ke Liye Apply Kaise Kare

One Nation One Card Kya Hai?

जानकारी के लिए बता दे कि इस तरह का कार्ड सिंगापुर, लंदन और सिडनी आदि देशों के पास है. मगर अब इसे भारत में भी उपलब्ध कराया जाएगा. हालांकि इससे पहले भारत इस प्रणाली को विदेशों से आयात करता था. इसलिए एक शहर के लिए जारी हुआ कार्ड दूसरे शहर में काम नहीं करता था. मगर सरकार ने कई मंत्रालय, विभाग और बैंकों की मदद से वन नेशन वन कार्ड को डेवलप कर लिया है.

जिससे अब देश के लोग भी इस नेशनल कॉमन मोबिलिटी कार्ड की Help से देश के किसी भी महानगर हिस्से में पैसे निकालने के अलावा मेट्रो, बस, ट्रेन, पार्किंग, और टोल टैक्स का भुगतान कर सकते है. जबकि इससे पहले उन्हें नकद में भुगतान करने के लिए फुटकर पैसों की दिक्कत होती थी। मगर इस स्वचालित किराया प्रणाली से लोगो को परेशान नहीं होना पड़ेगा.

One Nation One Card Features In Hindi

नीति आयोग के सीईओ श्री अमिताभ कांत ने पिछले साल One Nation One Card Yojana की शुरुवात की थी. और उन्होंने बताया कि एक कार्ड की मदद से विभिन्न प्रकार के भुगतान संबंधित कार्य किए जा सकते है. इस योजना का मकसद लोगों को घंटो लाइन में लगकर टिकट खरीदने से बचाना है. One Nation One Card की मुंबई तथा उत्तर प्रदेश के कुछ क्षेत्रों में टेस्टिंग की जा रही है. इन शहरों से अच्छे परिणाम मिलते ही इसे पूरे देश में लॉन्च कर दिया जाएगा. तो चलिए अब संक्षेप में जान लेते हैं इस कार्ड के Featurs

  • एक राष्ट्र एक कार्ड डेबिट और क्रेडिट कार्ड के रूप में कार्य करता है.
  • ये कार्ड Point of Sale यानी Pos मशीन पर कार्य करता है.
  • किसी भी शहर में मेट्रो, बस, ट्रेन के टिकट खरीदने के लिए लोगों को लाइन में नहीं लगना पड़ेगा.
  • यह कार्ड Rupay Card पर Work करता है.

One Nation One Card के लिए Apply कैसे करें?

जैसा कि मैंने बताया यह कार्ड Rupay पर काम करती है. National Common Mobility Card (NCMC) को बैंक के द्वारा जारी किया जाएगा. हालांकि इस समय प्रधानमंत्री जी के द्वारा One Nation One Card Yojana को लॉन्च किया गया है. लेकिन यदि आने वाले समय में One Nation One Card की Online Registration शुरू होती है. तो हम इस पेज को अपडेट कर देंगे. तब तक आप इस पेज को बुकमार्क करके रख सकते है. चलिए आपको वन नेशन वन कार्ड के लाभ बताते है.

Benefits of One Nation One Card In Hindi

इस कार्ड के आते ही नकद भुगतान करने की जरूरत कम हो जाएगी. तथा खुदरा सहित परिवहन से सम्बन्धित सभी यात्रा जैसे – मेट्रो, बस, ट्रेन आदि का भुगतान करना आसान हो जाएगा। इस कार्ड की मदद से आप पैसे भी निकाल सकते है. जिससे आपका समय और फालतू का खर्च कम हो जाएगा।

यदि आप इस कार्ड को लेना चाहते है. तो इसके लिए अपने बैंक से संपर्क कर सकते है. क्योंकि ये देश के 25 राष्ट्रीयकृत बैंक जिसमें SBI भी शामिल है. उसके साथ प्राइवेट बैंक HDFC, Axix, Yes Bank से जारी किए जाएंगे, इसके अलावा आने वाले समय में इसे Paytm Payments Bank में भी उपलब्ध कराने की संभावना है.

Tips

So Friends, अब आपको समझ में आ गया होगा. One Nation One Card Yojana क्या है. यदि आने वाले समय इसकी Online Registration शुरू होती है. तो हम इस पेज को अपडेट कर देंगे. ये जानकारी आपको कैसी लगी कमेंट बॉक्स में बताए. साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। Thanks For Reading!

क्या आपने ये पढ़ा!

4 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here