Ola Launch Electric Scooter Know Features Model Price In India

Ola ने भारत मे इस 15 august 2021 को launch किया अपना पहला electric scooter जोकि कि काफी शानदार है और advance मौजूद है। इस launch event में ola ने अपने 2 ola S models को launch किया है जोकि ola S1 और ola S1 pro है। और इनकी कीमत भी बाकी के electric scooters से काफी कम है और जिन राज्यो में government के द्वारा सब्सिडी दी जा रही है उन राज्यो में आप ola scooters को काफी कम कीमत पर खरीद सकते है।

इतना ही नही बल्कि यह fast charging भी support करता है जिसके बारे में ola ने बताया कि वो जल्द ही अपने fast charging stations को देश के विभिन्न राज्यो में लगाएंगे। ये fast chargers इन scooters को केवल कुछ ही minutes में 20 से 40 percent battery को charge कर देंगे। लेकिन इससे भी कहि खाश features आपको ola scooter में देखने को मिलेंगे जिनके बारे में हम आपको नीचे विस्तार से बताएंगे तो चलिए जानते है कि ola क्या है और ola के scooters कैसे लोगो के लिए फायदेमंद साबित हो सकते है।

Ola क्या है ये क्या करते है।

ola electric scooter

अगर देखा जाए तो ola का main business ola cabs है और ये company ridesharing service देती है। तथा यदि आप किसी metro city में रहते है तो अपने भी ola cabs को book जरूर किया होगा कही जाने के लिए, लेकिन अब ola electric अपना खुद का electric scooter लेकर आ चुकी है जिसको 75th स्वंत्रता दिवश पर launch कर दिया है। और इसमें आपको कई बेहतरीन features भी मिल रहे है। जैसे कि reverse gear, touch display, built in Bluetooth आदि। लेकिन वही अगर इन scooters के mileage और speed की बात करे तो ये scooter केवल 3 seconds में 40 kmph तक जा सकता है। जो कि वाकई में काफी ज्यादा है आज के traditional scooters के मुकाबले।

लेकिन अब ये देखने वाली बात होगी कि क्या ola अपने scooters को market में बेच पाता है क्योंकि ये scooters petrol engine वाले scooters के मुक़ाबके महँगे है लेकिन हाँ, जिस हिसाब से petrol के price आज  के समय मे बढ़े हुए है उसके compare में तो शायद लोगो के लिए ये काफी फायदेमंद साबित हो।

Ola के S series electric scooter

तो चलिए अब जानते है कि ola ने कौन से दो electric scooters को launch किया है और इनके features क्या है।

Ola S1 pro

S1 pro top model है जोकि काफी advance features के  साथ आता है। जैसे कि Hill Hold, Cruise Control, Voice Control, और इसमें आपको तीन speed modes देखने को मिलते है जोकि Normal, Sports, and Hyper है और आप इन modes को अपने जरुरत क अनुसार इस्तेमाल कर सकते है क्योकि इन सभी modes में आपको अलग अलग किस्म की power देखने को मिलेगी जैसे कि अगर आप sports mode में डाल कर scooter को चलते है तो इसमें आपका scooter काफी तेज़ी से pickup पकड़ेगा normal mode के मुकाबले, लेकिन इसमें आपकी battery भी ज्यादा खर्च होगी और scooter की range में भी कुछ कमी आएगी।

अब अगर मैं इसके motor की बात करू तो motor की peak power 8.5kW की है और इसमें 3.97 kWh की की lithium-ion battery है जोकि की motor  को 180 km long range तक power दे सकती है और इस  motor की वजह से ये scooter  केवल 3 seconds में ही 0 से 40Kmph की speed पकड़ सकता है वही 7 seconds  में  0 से 60Kmph तक जा सकता है जोकि काफी अच्छी बात है। तथा इस battery को केवल 18 minutes में ही 75KM तक के range के लिए charge किया जा सकता है जोकि fast charger से संभव है।

इसके अलावा Ola electric scooter को tubular steel frame का उपयोग करके बनाया गया है और इसमें single fork suspension और Mono shock  rear के साथ 12 inch के aluminum-alloy के पहिये हैं। इसके अलावा यह standard combined braking system (CBS) के साथ 220m  front disc और 180mm Rear Disc के साथ आता है।

इतना ही नहीं बल्कि S1 pro एक special vehicle control unit (VCU) के साथ आता है जिसमें एक Auto core  processor है इसके साथ ही इसमें 3GB RAM और 4G, Wi-Fi, Bluetooth, proximity lock/ unlock system, reverse park assist,  built-in navigation system, geo-fencing,  phone call, और message alert system, और anti-theft alarm आदि भी शामिल है। जोकि इसको काफी खाश बनाते है।

Ola S1

वही अगर हम ola S1 model की बात करे तो इसमें आपको केवल दो modes ही देखने को मिलते है जोकि normal और sports है। इसके साथ ही इसमें battery 2.98 kWh battery pack है जोकि  S1 pro से कम है और full charge पर आपको 121 km range तक दे सकती है। वही इसमें motor same ही use किया गया है जोकि S1  pro में लगा हुआ है और battery normal charger से full charge होने में लगभग 4.30 hours का समय लगती है। तथा इसमें भी  आपको  4G, Wi-Fi, Bluetooth, proximity lock/ unlock system, reverse park assist,  built-in navigation system, geo-fencing,  phone call, और message alert system, और anti-theft alarm आदि देखने को मिल जाते है।

कब तक Ola के Scooter भारतीय Market में Available होगा।

Ola official के मुताबिक ola scooter  के ये दोनों models आपको 8 September 2021 से market में देखने को मिल जायेगे, लेकिन ola अपने इन electric scooters  को  Ola Electric’s official website के द्वारा doorstep delivery करेगा, मतलब कि आपको आपका scooter direct घर  पर मिल जायेगा। Ola ऐसा इस लिए कर रहा है ताकि उसको dealership का पैसा बच जाये और उन पैसो से customers को कम कीमत पर अपने electric scooters को available करवा सके।

Ola के Scooters का Price क्या होगा।

ऐसे तो अगर हम इन दोनों s1 और S1 pro models की बात करे तो  S1 pro का price 1,29,999 रखा गया है वही S1 का price 99,999 रखा है। लेकिन आपको कई राज्यो में सब्सिडी मिलने के कारण ये electric vehicles 70,000 से 80,000 के price पर मिल सकते है।

Tips

दोस्तों आप ने इस पोस्ट जाना कि ola के electric scooters  क्या है और उसमे आपको कैसे features देखने को मिलते है। तथा क्यों ये feature ready scooters है।

दोस्तों हम सभी को पता है कि आज के समय में सबसे बड़ी समस्या प्रदूषण है और जिन bikes और scooters का इस्तेमाल हम आज कर रहे है वो कितना वायु प्रदूषण फैलाते है तथा आज के समय में petrol के price भी काफी ज्यादा बढ़े हुए है और feature में भी ये ऐसे ही बढ़ने वाले है। तथा अब government का भी मकसद electric vehicles को बढ़ावा देना है ताकि pollution को कम  किया जा सके। तथा govt ने साफ़ भी कर दिया है कि 2030 तक भारत में अधिकतर personal vehicles electric ही होंगे। जिस कारण scooters और cars manufacturing companies अब electric vehicles की race में उत्तर चुकी है और आपको अगले कुछ सालो में लगभग 50 प्रतिशत तक electric vehicles roads पर नज़र आने वाली है। मतलब कि भविष्य अब electric vehicles का होने वाला है।

अगर आपको यह जानकारी भरी post पसंद आयी हो तो आप इस post को अपने दोस्तों के साथ share जरूर करे और दुसरो को भी electric scooters के बारे में बताये ताकि पर्यावरण को और भी साफ़ और स्वच्छ करने में मदद मिले और हमारा आने वाला भविष्य सुरक्षित हो सके।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here