OK का Full Form क्या होता है? जानिए हिन्दी मे!

OK का Full Form क्या होता है? आप अक्सर किसी भी सही बात या जब कोई आप से किसी काम को करने को कहता होगा तब आप उस काम को करने के लिए ok शब्द का प्रयोग करते होंगे। यह आज के समय मे बहुत ज्यादा बोले जाने वाला आम शब्द बन गया है। क्योंकि आज सभी लोग इसका उपयोग कर रहे है। हालांकि ऐसे बहुत से और भी short form शब्द है जिनका उपयोग लोग अक्सर chatting या फिर किसी बात को लिखने या बोलने के दौरान करते है।

अगर ok के बारे में हम समझना चाहे, तो हम कुछ शब्दों के द्वारा समझ सकते है जैसे कि मान लेते है कि कोई आपको किसी प्रकार का कार्य करने को कह रहा है जैसे कि मुझे मेरी माँ ने बुला के कहा कि तुम मेरे लिए बाजार से जाकर कोई सब्जी ले आओ तो जबाब में मैन कहा की ok माँ में अभी जा रहा हु। मतलब यहाँ मैंने जाने की हामी भरने के लिए ok शब्द का इस्तेमाल किया है।

यह English का बहुत ही पुराना शब्द है जिसका उपयोग हम आज भी करते है। और यह एक short form है English में अपनी हामी भरने का लेकिन आज के समय मे बहुत ही popular है तो चलिए ok के बारे सभी चीज़ों को जान लेते है कि ok का full form क्या होता है (ok full form in Hindi), इसका उपयोग कैसे और किस तरीके से किया जाता है तथा ok शब्द की history क्या है।

Ok का full form क्या है पूरी जानकारी।

what is the full form of ok

OK शब्द का उपयोग तो आप हमेशा करते है लेकिन क्या आपको इसका full form मालूम है अगर नही तो चलिए हम बता देते है ok का full form “oll korrect” होता है. जिसका मतलब है कि ‘हाँ सही है’ हालांकि अगर देखा जाए तो english में सही शब्द होता है ‘all correct’ लेकिन ok का उपयोग बहुत पहले से किया जाता रहा है और आज इसका उपयोग बहुत बढ़ गया है।

ok शब्द का उपयोग पहली बार व्यंग्य के रूप में एक अखबार में पहली बार किया गया था। लेकिन शायद आपको ये ना पता हो कि ok शब्द की history बहुत पुरानी है और इसको लेकर कई बहस हमेशा ही होती रहती है। यह शब्द hello और whatsapp शब्द के बाद सबसे ज्यादा बोले जाने वाला शब्द है।

OK शब्द का उपयोग हमेशा से ही books, news papers, कार्य आदि में बहुत अधिक किया जाता है। आमतौर तौर पर इसका मतलब हामी भरना है। लेकिन इसका कोई विशेष मतलब नही निकल कर आता है और आज भी कई बड़ी संस्थाएं इसके बारे में सही जानकारी निकलने की कोशिश कर रहे है।

OK शब्द के कई और भी meanings है चलिए जानते है।

बहुत से जानकारों ने ok के बहुत से प्रकार के अलग अलग full form बताए है जो कि

  • Okay
  • All correct
  • Objection killed
  • All clear
  • Objection knock

Ok का उपयोग कैसे होता है कुछ उदाहरण

आज ok शब्द को अलग अलग तरीके से उपयोग किया जाता है। जैसे कि

  • जब कोई हमे बुला रहा हो तो हम अक्सर कहते है ok मैं अभी आता हूं।
  • जब कोई हमे काम करने को कहता है तब भी हम कहते है ok मैं कर देता हूं।
  • गाड़ी के बारे में जब कोई पूछता है तो भी हम कह देते है कि ok है।

किसी statement के लिए

  • तुम अपना काम ok करो न
  • हम ठीक है ok तुम देखो अपना
  • जिसने भी home work नही किया उसको सजा मिलेगा, ok

किसी से विदा होते वक़्त

  • Ok चलता हूं
  • Ok bye

Ok शब्द की history क्या है।

OK शब्द लगभग एक दशक पुराना है लोगो की मान्यता के अनुसार ok शब्द की उत्पत्ति America में हुई थी। उस समय के लोग ok शब्द को मजाकिया तौर पर इस्तेमाल करते थे और ok शब्द का उपयोग 1839 में Charles Gordon Greene के office में मजाकिया तौर पर किया गया था। तथा इस शब्द का उपयोग Boston morning post में 23 march 1839 को post किया जिसमे इसका मतलब oll korrect बताया गया.

Oll korrect शब्द जो कि all correct का गलत अनुवाद है लेकिन इसका उपयोग मज़ाक के तौर पर किया जाता था जिससे कि America में ये शब्द बहुत popular हो गया और आज हर देश के राज्य में all right, yes जैसे शब्दों की जगह बोले जाने लगा।

अपने कई बार बहुत से product में ok को पढ़ा होगा लेकिन आपको क्या पता है कि इसमें ok का मतलब क्या होता है। यहाँ पर ok का मतलब बहुत ही अलग होता है यहाँ ok का full form objection killed होता है। अगर हिंदी भाषा मे समझे तो यहाँ मतलब है कि कोई आपत्ति नही है।

Tips

दोस्तों आज इस post के द्वारा आपने जाना कि ok शब्द का उपयोग कैसे होता है और ok शब्द की उत्पत्ति कैसे हुई थी और कब तथा ok शब्द इतना प्रचलित कैसे हो गया। Ok शब्द का उपयोग दीर्घकाल से हो रहा है लगभग एक सदी पहले से, लेकिन माना यह जाता है कि इसकी उत्पत्ति America में हुई थी. जब किसी अखबार में ऐसे ही अपनी हामी भरने के लिए OK शब्द का उपयोग कर दिया था।

जो कि एक गलती के कारण हुआ था लेकिन तब से ही यह शब्द लोगो की ज़ुबान पे चढ़ गया और सभी लोग आम जिंदगी में इसका उपयोग अपनी हामी देने के लिए करने लगे, आज ok शब्द का उपयोग लगभग सभी जगहों पे होता है जैसे कि आम जिंदगी में, books में और mobile phones में भी।

अब आपको लग रहा होगा कि mobile में कैसे तो जब भी आप किसी भी setting को update करते है और उस setting को save करने के लिए आपको OK button पर click करना होता है जिसका मतलब यह होता है कि अपने उस setting को modify करने की अनुमति या स्वीकृति दे दी है। तब जाकर वो setting modify हो जाती है।

तो आप लोगो को यह जानकारी कैसी लगी आप हमें comment के द्वारा ज़रूर बताएं और उसके साथ साथ आप इस जानकारी हो अपने सभी दोस्तों और परिवार के साथ भी share करे ताकि उन लोगो को भी OK शब्द के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके।

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here