Nothing Ear 1 Launch Date, Price, Specification in Hindi

Nothing Ear 1s – अभी tech जगत में एक नए समाचार ने काफी सुर्खिया बटोर राखी है जो कि है nothing है. जी हाँ Nothing जिसने हाल ही में अपना पहला product launch कर दिया है जो कि earbuds ear 1 true wireless earphones है और इसकी खाश बात ये कि यह पूर्ण रूप से transparent design के साथ आता है। और अभी हाल ही में ये earbuds Flipkart पर list किये गए है. तथा company के मुताबिक ये earbuds 17 august से first sale के लिए उपलब्ध होंगे।

Nothing के CEO और founder Carl Pei ने product की जानकारी देते हुए कहा कि इस product को बनाना बहुत कठिन शाबित हुआ है और इसको बनाने में कई तरह की परेशानियाँ आयी है। चुकीं हम इसका design transparent रखना चाहते थे इसलिए इसमें किसी भी तरह के wire इसकी attractive look और design को ख़राब कर देते है। इसलिए इन्होने इसमें किसी भी तरह के wire का इस्तेमाल नहीं किया है। जो कि आप earbuds में साफ़ साफ़ देख सकते है।

तो चलिए अब Nothing ear 1 earbuds के बारे में थोड़ा विस्तार से जान लेते है कि यह किस तरह के earbuds है और क्या इसमें इतना खाश है जो ये चर्चा का विषय बना हुआ है और इसकी specifications क्या है। तथा क्या यह Airpods को टक्कर दे पाएंगे।

Nothing ने Launch किया अपना पहला Earbuds Ear 1s True Wireless Earphones

nothing ear 1s earbuds

Nothing ने अपने पहले premium Earbuds’ ear 1 के price को कुछ weeks पहले ही reveal कर दिया है जोकि 5999 रूपए है और यह 17 august से flipkart पर sale होने वाले है। जोकि आप flipkart पर अभी से देख सकते है। और यह बेहतरीन design के साथ साथ बेहतरीन features जैसे की Bluetooth 5.2, instant paring, find my earbuds आदि के साथ आएगा।

Nothing के ceo और founder Carl Pei ने एक interview में बात करते हुए बताया कि आप magnets को आसानी से देख सकते है जो कि काफी polished और चमकदार है, लेकिन अमूमन magnetic manufacturing companies ऐसा नहीं करती है जिसके कारण बेहतरीन quality देना एक मुश्किल भरा काम था और इसके कारण उनको दो कंपनियों ने माना भी कर दिया था। तो जिस company ने इनको support किया वो तीसरी company थी। जिसके बाद ये अपने earbuds को बना पाए।

Nothing ear 1 Earbuds के Features और specifications क्या है।

तो चलिए अब जानते है की Nothing ear 1 earbuds के Features और specifications क्या है। जो इसको इतना खाश बनाते है।

Transparent Design– nothing ear 1 earbuds का design काफी चर्चा का विषय है। इसके case का design बिलकुल transparent है और आपको earbuds बाहर से ही साफ़ साफ नज़र आते है। इसके साथ साथ earbuds भी transparent design के साथ आते है। और आपको इसमें किसी  प्रकार का कोई wire नहीं दिखाई देगा जो की इसको और भी आकर्षक बनाता है।

Pure Sound– आप इस earbuds के साथ बेहतरीन sound का मजा ले सकते है क्योकि इसमें large 11.6 mm dynamic driver installed है इतना ही नहीं बल्कि इसमें बेहतरीन Bass, mid, और treble performance के लिए खाश रूप से design software  और hardware components का इस्तेमाल किया गया है। जो कि बेहतरीन और crystal clear sound deliver करने में सक्षम है। और यह earbuds Bluetooth version 5.2 के साथ आता है जिससे की आपको connectivity में किसी भी प्रकार की कोई परेशानी नहीं देखने को मिलेगी और आपको latency भी बहुत कम देखने को मिलेगी, तो आप gaming का भी मज़ा बेहतरीन रूप से उठा सकते है।

Noise Cancellation– Nothing earbuds ear 1 में बेहतरीन noise cancellation modes दिए गए जिसके द्वारा आप यदि पूरी तरह से चाहते से की बाहर की आवाज़े आपको बिलकुल भी सुनाई न दे या कम सुनाई दे तो आप Light Mode और Maximum Mode को अपने अनुसार चुन सकते है। वही यदि आप noise cancellation mode को off करना चाहते है तो आपको केवल button को दबा कर Transparency Mode को on करना है और आप बाहरी आवाज़ों को पूर्ण रूप से सुन पाएंगे। ये सभी controls आपको earbuds के app में मिल जायेगे।

Clear Voice Technology– इस earbuds में तीन high-definition microphones को लगाया गया है ताकि  आप जब भी किसी से इसके जरिये call पर बात करे, तो उनको आपकी voice साफ़ सुनाई दे। voice को crystal clear deliver करने के लिए खाश तरह के algorithms का भी use किया गया है और 40kmps तक के हवा की background आवाज़  को भी filter कर सकता है। जो की आपको केवल premium earbuds और apple airpods में ही देखने को मिलता है।

Find My Earbud– आपको इस ear 1 में find my earbuds का भी support देखने को मिल जाता है, तो यदि आपका कभी ear 1 खो जाता है या आप घर में रख कर भूल जाते है तो आप ear 1 mobile app के द्वारा अपने earbuds को ढूंढ सकते है। लेकिन आप पहले ही Find My Earbud को app में enable कर ले।

Customisation (IOS/Android App)- आप ear 1 app की मदद से इन earbuds की settings को अपनी जरूरत के अनुसार जैसा आप चाहते हैं बदल सकते हैं और equalizers को customize करना हो या gestures को नियंत्रित करना, यह Android/iOS app के जरिये आप control कर सकते है।

Battery & Wireless Charging- अब बैटरी की बात करें, तो कंपनी का दावा है कि ear 1 एक बार चार्ज करने पर 5.7 घंटे तक music सुन सकते है, जबकि charging case के साथ यह 34 घंटे तक चलता है। इतना ही नहीं बल्कि ear 1 fast charging को भी सपोर्ट करता है, और users केवल 10 मिनट तक चार्ज करने पर 8 घंटे तक इस्तेमाल कर सकते है। इसके अलावा, Nothing ear 1 wireless charging को support करता है और सभी QI chargers के साथ compatible है।

Sweat and Splash Resistant– यह earbuds IPX4 rating के साथ आते है जिसका मतलब की यदि आप इसको running के वक़्त या GYM करते हुए इस्तेमाल करेंगे तो पसीने का इस पर कोई असर नहीं होगा और आप बिना किसी परेशानी के इसको इस्तेमाल कर सकते है।

 Nothing ear 1 earbuds क्या Apple Pods से आगे निकल पायेगा 

Carl Pei जो कि Nothing के CEO और founder है उनका कहना है की हमारी कोई मंशा नहीं है कि हम apple airpods के साथ मुकाबला करे, बल्कि हम अपने customers को एक बेहतरीन product देना चाहते है जो कि उनको खाश feel करवाए। लेकिन tech field में रहने वाले लोगो का मानना है कि इन earbuds के सहारे nothing apple airpods को अपने premium design, features और affordable  price के दम पर टक्कर देने की सोच रहा है। अब ये तो वक़्त ही बताएगा कि Nothing कितना कामयाब हो पता है Airpods को पछारने में।

Conclusion

Nothing ear 1 ने आते ही market में काफी चर्चा हाशिल कर ली है और इसके premium transparent design की वजह से सभी लोग इसके तरफ आकर्षित भी हो रहे है।  लेकिन यह देखने वाली बात होगी की Nothing ear 1 लोगो के बीच में अपनी कितनी जगह बना पाता है। हलाकि इसमें काफी advance और बेहतरीन features भी है जो की इसको खाश बनाते है। परन्तु क्या यह apple airpods को टक्कर दे पायेगा इसके बारे में तो हमे आने वाले समय में ही पता लग पायेगा। दोस्तों अगर ये जानकारी अच्छी लगी हो तो आप अपने दोस्तों के साथ भी share करे।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here