Net Banking क्या है? Internet Banking का इस्तेमाल कैसे करे!

Net Banking क्या है? – जैसा कि हम सभी जानते हैं कि आज का समय Digital समय है और इसमें बहुत ही सेवाओं को भी Online कर दिया है। इन्हीं सेवाओं में से एक है Banking सेवाएँ। और इन सेवाओं में सबसे ज्यादा उपयोग होने वाली सेवा है नेट बैंकिंग, Net Banking Kya Hai आज हम इसे ही जानेंगे। जिसके द्वारा किसी को भी पैसा भेजना आसान है कुछ ही समय में इसके द्वारा पैसा Online भेज सकते हैं।

यह एक Safe तरीका है। Net Banking के द्वारा बहुत ही जल्दी किसी भी व्यक्ति को पैसे भेजना संभव है लेकिन यह भी जरुरी है कि उनका अकाउंट किसी न किसी बैंक में होना चाहिए। तभी पैसे भेजना संभव है। इसमें कई प्रकार से पैसे भेजना संभव है और आज हम यहाँ पर उसी के बारे में बात करने जा रहे हैं कि आखिर Net Banking क्या है।

Net Banking से जुडी हुई कई ऐसी जानकारी हैं जिनके बारे में लोगों को कम जागरूकता है। लेकिन इसके कई फायदे हैं जिसके बारे में आपको पता होना चाहिए। आप सभी अगर Net Banking का उपयोग करना सीख जाते हैं तो चलिए आपको बताते है Net Banking Kya Hai जिससे बहुत से कार्य करने में आसानी होगी।

Net Banking क्या है? Internet Banking का इस्तेमाल कैसे करे!

net banking kya hai

Net Banking Kya Hai इसके बारे में आज के दौर में लगभग सभी जानते है और लगभग सभी लोग आज कल net Banking पर ही निभर्र  हैं। आज के समय में ऐसे कई काम है जो आप  घर बैठे करते है जिन के लिए आपको पहले के समय में लाइन में लगना पड़ता था, जैसे Electricity Bill, Telephone Bill जमा करना जिसे अब आप Net Banking के द्वारा कभी भी और कहीं भी भर सकते हो और भी बहुत से ऐसे काम है जो Net Banking ने आसान कर दिया है.

जैसे Online शॉपिंग करना,  पैसे ट्रांसफर करना इत्यादि। Net Banking का सबसे बड़ा लाभ यह है कि आप अपने बैंक से 24 x7 कनेक्ट रहते है आप जब चाहे, जैसे चाहे, जहाँ से चाहे अपनी बैंक सुविधाओं का लाभ उठा सकते है। ऑनलाइन बैंकिंग इंटरनेट पर बैंकिंग संबंधी मिलने वाली एक सुविधा है.

Net Banking को इंटरनेट Banking या ऑनलाइन Banking भी कहा जाता है। बैंको द्वारा अपनी एक वेबसाइट द्वारा इसका संचालन किया जाता है। Net Banking का उपयोग आप आपने Computer, मोबइल, लेपटॉप या टेबलेट किसी के भी द्वारा कर सकते है।

Net Banking का उपयोग कैसे किया जाता है

आजकल हर बैंक की अपनी वेबसाइट होती है चाहे वो बैंक ऑफ़ इंडिया हो, HDFC हो, पंजाब नेशनल बैंक हो या कोई भी सरकारी या प्राइवेट बैंक हो। सभी बैंको में Net Banking की सुविधा उपलब्ध है हर बैंक अपने ग्राहकों को Net Banking की सुविधा उपलब्ध करा रही है।

Net Banking के लिए आप अपने पर्सनल कम्प्यूटर, मोबइल या लेपटॉप का Use कर सकते है। जिस बैंक में आपका खाता है उस बैंक की वेबसाइट  पर जाकर आप अपना Net Banking ID  व पासवर्ड डालते है तब बैंक की साइट द्वारा एक OTP वन टाइम पासवर्ड जनरेट किया जाता है। जो कि आपके द्वारा पहले से Registered की गई जानकारी जैसे – मोबाइल नम्बर, या Email  Id पर भेजा जाता है।

ऐसा सिक्योरिटी पर्पस केलिए किया जाता है OTP जनरेट होने के बाद आप उसे वेबसाइट पर डालकर अपना होम पेज Open करते है। होम पेज पर जाकर बैंक दवारा दी जा रही सुविधाओं का उपयोग कर सकते है जैसे पैसों का स्थानांतरण, Bill पैमेंट, Other पेमेंन्ट (सेलरी ), आदि कार्य कर सकते है।

Net Banking क्यों जरुरी है

वर्तमान समय ने इंसान इतना व्यस्त है कि उसके पास समय ही नहीं है कि वो Bill भरने जैसे कामों के लिए घंटो लाइन में खड़ा रहें। अब वक्त की बड़ी कीमत है और लगभग सभी कामों में इंटरनेट की कड़ी जुड़ गई है। हर वेबसाइट पर ऑनलाइन पेमेंट की सुविधा उपलब्ध है फिर चाहे वो ऑनलइन शॉपिंग करना हो या कोई बिल पेमेंट करना हो।

इसके अलावा भी और कई ऐसे काम है जिनमें Net Banking सहायक है जैसे  अगर आपको अपने एकाउंट से सम्बंधित कोई परेशानी है तो उसकी जानकारी आप प्राप्त कर सकते है। अगर आप को चेक बुक Issue  करानी हों या ATM Issue कराना हो या एड्रेस चेंज कराना हो, ये सभी जानकारियाँ भी आप  बैंक जाए बिना Net Banking के द्वारा ही ले सकते है

Net banking करते समय क्या सावधानियाँ रखनी चाहिए

आजकल फिशिंग द्वारा तकनीक के दुरुपयोग से इंटरनेट के जालसाज लोगों के खातों को हैक कर उन्हें हानि पहुँचा रहे हैं। ऐसे में आवश्यक है कि नेट बैंकिंग के प्रयोग में अत्यंत सावधानियाँ बरती जाएँ। नेट बैंकिंग का प्रयोग करते हुए आप को URL की जाँच कर लेनी चाहिये। कई रिपोर्ट द्वारा यह पुष्टि होती है, कि प्रयोग की जाने वाली 50 प्रतिशत वेबसाइट असुरक्षित होती हैं।

ऐसे में नेट सर्फिंग करने वाले व्यक्ति के लिये से यह अत्यंत आवश्यक है कि वह पूरी जाँच के उपरांत ही वेबसाइट खोलें। किसी भी साइट के URL और डोमेंन जाँच करें और देखें कि यह उसी बैंक के URL और Domain की तरह हो। ऐसे में यह संभावना काफी हद तक प्रबल हो जाती है कि आप सुरक्षित वेबसाइट का प्रयोग कर रहे हैं। नेट बैंकिंग सेवा का प्रयोग करने वालों को इसे प्रत्येक तीन दिनों में जाँचते रहना चाहिये।

कोशिश करें कि आप Net Banking अपने पर्सनल कंप्यूटर या अपने ही मोबाइल से उपयोग करें या फिर किसी विश्वसनीय साइबर कैफे से ही उपयोग करें। किसी अनजान अजनबी जगह से अगर आप Net Banking उपयोग भी रहे है तो काम खत्म होने के बाद Logout करना न भूलें। सावधानी के तौर पर अपना Login Id व पासवर्ड  बदलते रहे।

Net Banking के क्या फायदे है!

  • Net Banking के कई फायदे हैं यह User के लिए एक अच्छा विकल्प है। जैसे:
  • Normally देखा जाये तो जो बैंक के कार्य करने का समय सुबह 9 से शाम 5 बजे या सुबह 10 से शाम 6 बजे तक होता है इसके बाद आप बैंक में जायेंगे तो आपको बैंक बंद मिलेगा। लेकिन Net Banking की सुविधा 24*7 होती है इसे Use करने के लिए आपको Time नहीं देखना होगा।
  • Internet Banking के द्वारा कुछ ही मिनिट में आप एक अकाउंट से दूसरे अकाउंट में पैसे Transfer कर सकते हैं।
  • अगर किसी ने आपको पैसे भेजे हैं तो आप Internet Banking के द्वारा देख सकते कि पैसे आपके Account में आये या नहीं।
  • इसके द्वारा आप Bill भर सकते हैं और Online Shopping करते समय Online Payment भी कर सकते हैं।
  • Loan लेने के लिए भी आप सीधे Net Banking से Apply कर सकते हैं।
  • अगर आप अपनी Bank में कोई Information Change करना चाहते हैं जैसे Mobile Number, Email ID, Password तो आप Net Baking के द्वारा Change कर सकते हैं।
  • अगर आपने FD करवाई है तो आपकी EMI Direct Net Banking से कट जाएगी।

Net Banking के क्या नुकसान है!

जैसे Net Banking के फायदे हैं वैसे ही इसके नुकसान भी हैं जैसे:

  • Net Banking का Use करना आसन है लेकिन फिर भी बहुत से लोगों को इसको Use करने में परेशानी का सामना करना पड़ता है।
  • बिना Internet और Smart Device के Net Banking को Use नहीं किया जा सकता।
  • कई बार Net Banking का ID Password Hack भी हो सकता है। लेकिन ऐसा कभी-कभी होना संभव है।
  • कई बार्र Bank का Server डाउन होने पर Transaction बीच में ही रुक जाता है। लेकिन बाद में वह या तो आपके Account में Return आ जाता है या अपने जिसको भेजा है उसे पहुँच जाता है।
  • इसमें नकद पैसे जमा करने की सुविधा नहीं है क्योंकि यह एक Virtual Process होती है।

Net Banking को Safety से Use करने के तरीके

Net Banking को अगर आप Safety के साथ Use करें तो आपको Hacking जैसी गतिविधियों का Tension नहीं रहेगा। तो Net Banking को Safety से Use करने के कई तरीके हैं जैसे:

High Security Password

High Security Password से तात्पर्य है कि ऐसा Password आप Net Banking के लिए Choose करें जिससे कि आपका Account Password Hack करना मुश्किल हो। आप कुछ ऐसा Password Choose कर सकते हैं जैसे: aTn@2@# इस प्रकार का Password Hack करना Hackers के लिए बहुत मुश्किल हो जाता है। इसलिए आप इस पर ध्यान दें।

Password को बदलते रहें

Net Banking को अगर Secure रखना है तो इसके लिए आप अपने Net Banking Password को बदलते रहें। अगर आप Net Banking Password को बदलते रहेंगे तो इससे आप अपने Net Banking Account को Safe कर सकते हैं। आप एक बात का और ध्यान रखें कि Net Banking का Password वो बिल्कुल न रखें जो आपने अपने किसी अन्य Account में रखा हुआ है।

सार्वजानिक कंप्यूटर एवं नेटवर्क का इस्तेमाल करने से बचें

कई बार ऐसा होता है कि जरुरत पड़ने पर हम Cyber Cafe का Internet एवं Computer Use कर लेते हैं। और कई बार हम अपना Net Banking Account Logout नहीं करते। तो इन सभी चीज़ों से बचें। बहुत अधिक जरुरत हो तभी सार्वजानिक कंप्यूटर या Network का इस्तेमाल करें। इससे आपका Net Banking Secure रहेगा।

Net Banking ID और Password किसी से शेयर न करें

कई बार हम यारी दोस्ती में अपनी Net Banking Detail शेयर कर देते हैं तो ऐसा न करें यह आपके लिए नुकसानदायक हो सकता है। आपको Net Banking Use करना है तो आप खुद करें किसी और को इसकी Detail न दें चाहे वो आपका दोस्त ही क्यों न हो।

Net Banking Account पर नज़र बनाये रखें

एक बात का विशेष ध्यान रखें कि आप अपना Net Banking Account Check करते रहें। क्योंकि इससे आपको एक Satisfaction रहेगा कि आपका Net Banking Account आप ही Handle कर रहे हैं न कि कोई और।

Last Login Check करते रहें

Last Login Check करते रहना बहुत ही जरुरी है इसलिए हमेशा यह Check करते रहें क्योंकि इससे आपको पता चलता रहेगा कि आपका Net Banking Account आपके द्वारा ही Operate हो रहा है। यह बहुत जरुरी भी है।

Antivirus का प्रयोग

यह आपके किसी भी Account की Security के लिए बहुत जरुरी है। आप इस बात का विशेष ध्यान रखें और आप जो भी Device Net Banking के लिए Use कर रहे हैं उसमें Antivirus जरूर Install करें। क्योंकि इससे आपका Account Secure रहेगा जो बहुत जरुरी है। Net Banking ही नहीं इससे आपके कई और Account भी Secure रहेंगे जैसे Gmail, Facebook etc.

Net Banking के लिए Apply करने का तरीका

Net Banking आज के समय में Money Transaction का बहुत ही Easy तरीका है साथ ही यह बहुत ही Fast तरीका भी है। और सबसे बड़ी बात यह Free of Cost है इसके लिए ग्राहक को बैंक को कोई पैसे या Extra Charge नहीं देना होता। इसके लिए Apply करना बहुत आसन है। आप Online या Offline दोनों में से कोई भी प्रक्रिया अपना सकते हैं और Net Banking के लिए Apply कर सकते हैं।

अगर आप Bank में जाकर Net Banking के लिए Apply करना चाहते हैं तो कर सकते हैं बाकि आप बैंक की Online Website से भी Online Net Banking Registration के द्वारा यह प्रक्रिया पूरी कर सकते हैं। वैसे अगर किसी Bank की Online प्रक्रिया नहीं है तो आप Offline प्रक्रिया फॉलो कर सकते हैं।

Net Banking से Money Transfer कितने प्रकार से किया जा सकता हैं?:

Net Banking से कई प्रकार से Money Transfer की जा सकती है जैसे:

NEFT

NEFT Online Fund Transfer करने का एक तरीका है जो Online एंड Offline दोनों ही Mode पर होता है। इसका पूरा नाम National Electronic Fund Transfer है।आप Net Banking का Use करके भी NEFT के द्वारा पैसे Transfer कर सकते हैं। यह बहुत आसान होता है। लेकिन इसमें Batch Processing होती है और Batch में Money Transfer होती है तो कभी-कभी Money Transfer में समय लग जाता है।

RTGS

RTGS भी Online Fund Transfer का एक तरीका है इसका पूरा नाम Real Time Gross Settlement है। यह एक Real Time Process होती है इसमें जब Fund Transfer किया जाता है तो तुरंत ही Money Transfer हो जाती है। यह Money Transfer का Fast Way है।

IMPS

NEFT और RTGS की तरह ये भी एक Online Fund Transfer का एक तरीका है इसका पूरा नाम Immediate Payment Service है। इसे तत्काल भुगतान की एक Process भी कहा जा सकता है। इससे तुरंत ही पैसे Transfer हो जाते हैं।

लेकिन तीनों में ही पैसे Transfer करने की एक सीमा होती है। इसके अलावा आप Quick Fund Transfer भी कर सकते हैं। इसका मतलब है कि आपको पैसे भेजने के लिए किसी व्यक्ति को Add नहीं करना होगा लेकिन इन सभी की एक सीमा है कि आप इतना ही पैसा Transfer कर सकते हैं।

Join Our Telegram Channel

Tips

इस तरह आप Net Banking का प्रयोग कर सकते हैं। हमे उम्मीद है Net Banking क्या है हिन्दी मे दिया गया ये पोस्ट आपको पसंद आया होगा, अगर पसंद आया है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। Thanks For Reading.

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here