NEFT Full Form In Hindi – एनईएफटी फुल फॉर्म क्या होता है?

NEFT Full Form In Hindi – आज के Digital समय में लोग पैसे के लेन देन के लिए Online Banking का अधिकतम इस्तेमाल करने लगे हैं। जब से Phone Banking, Internet Banking, GPay, Paytm, Phonepe जैसी Facilities आई हैं तब से लोगों का बैंक में जाना बंद सा ही हो गया है। लोग बैंक में जाते भी हैं.

लेकिन Money Transfer करवाने के लिए बहुत ही कम लोग बैंक जाना पसंद करते हैं। आज के समय में जिनके पास Smartphone है वे लोग तो अधिकतर अपने फ़ोन के द्वारा ही  पैसे Transfer करने और Payment लेने में Interested होते हैं।

NEFT भी Money Transfer करने का ही एक तरीका है जिसके बारे में आज हम यहाँ जानेंगे। बैंक के नियम दिनोदिन Change हो रहे हैं। अब तो कई Online Payment Application भी आ गई हैं जिनकी सहायता से लोग आसानी से और बहुत ही जल्दी पैसों का आदान प्रदान कर सकते हैं एवं इनके Transaction Charges भी कम है।

अगर आप Internet Banking Use कर रहे हैं तो आपको इसके बारे में पूरी जानकारी होना चाहिए। NEFT भी Internet Banking का ही एक हिस्सा है। तो हम देखेंगे आखिर NEFT होता क्या है? और इसका Full Form क्या होता है।

NEFT क्या है? NEFT Full Form In Hindi

neft kya hai iska full form

NEFT का पूरा नाम यानि Full Form “National Electronic Funds Transfer” है। यह ऑनलाइन पैसे Transfer करने का एक तरीका होता है जिसमें एक बैंक से दूसरे बैंक में पैसे Transfer किये जाते हैं। इसकी शुरुआत नवम्बर 2005 से हुई थी। अब तो राष्ट्रीय स्तर पर हर बैंक के द्वारा यह सुविधा उपलब्ध की जाती है।

RBI ने एक बैंक खाते से दूसरे बैंक खाते में पैसे Transfer करने के लिए दो विकल्प दिए थे NEFT (National Electronic Funds Transfer) एवं RTGS का Full Form (Real-Time Gross Settlement)। ये दोनों ही Fund या Money Transfer करने के तरीके हैं। RBI इनकी परिभाषा देते हुए बताया है कि

यह एक देशव्यापी Payment System है जो एक से दूसरे व्यक्ति के बीच पैसों के लेन देन के लिए है। और फिर चाहे व्यक्ति का खाता किसी भी bank में क्यो न रखता हो।

RTGS की तुलना में NEFT को लोगों ने बहुत पसंद किया और यह बहुत प्रचलित हुआ है। इसके द्वारा कोई भी व्यक्ति कम समय में किसी को भी Electronic माध्यम से पैसे Transfer करने में सक्षम होता है, लेकिन इसके कुछ नियम होते हैं जो हम यहाँ देखेंगे। लेकिन फिर भी इसमें थोडा समय लगता है.

क्योंकि इसमें आपको जिसको पैसे Transfer करना है उसका Bank Account Number, Bank IFSC Code यह सब भरना होता है। जबकि RTGS इससे अलग है RTGS में पैसों को Real Time में Transfer किया जाता है। जबकि NEFT में ऐसा नहीं होता और कई बार पैसे दूसरे के अकाउंट में पहुँचने में भी समय लग जाता है।

NEFT कैसे काम करता है?

NEFT Ka Full Form तो आप जान ही गए चलिए अब ये काम कैसे करता है ये जानते है इसमें पैसा भेजना बहुत आसान होता है लेकिन उसके लिए आपको इसके बारे में पता होना जरुरी है कि आप पैसे कैसे Transfer कर सकते हैं, यह कैसे कार्य करता है इत्यादि। इसके कुछ चरण इस प्रकार हैं

Activation

NEFT या RTGS के लिए आपको Internet Banking का सहारा लेना होता है। और इसके लिए ग्राहक को Third Party Activation करवाना बहुत जरुरी होता है। इसके बाद ही आप Fund Transfer करने में सक्षम होते हैं।

Beneficiary

जिस भी व्यक्ति को Fund Transfer करना होता है उसको Beneficiary कहा जाता है। और Beneficiary को Add करना जरुरी होता है। इसके लिए उस व्यक्ति की बैंक अकाउंट Detail पता होना जरुरी है जिसे आप पैसे भेजना चाहते हैं जैसे उसका Account Holder Name, Account Number, IFSC Code, Bank Branch Name इत्यादि। लेकिन इनमें से सबसे जरुरी हैं Account Number, IFSC Code।

Processing

Processing बैंक की तरफ से होती है जिसमें बैंक के द्वारा Beneficiary की Detail जाँची जाती है और इसमें बैंक को कम से कम 12-24 घंटे का समय लगता है। वैसे यह एक Estimate समय होता है अधिकतर तो बैंक इस समय से पहले ही Beneficiary की Detail जाँच लेती है। और इस पूरी Processing के बाद Fund Transfer किया जा सकता है।

Transfer

जब आप Fund Transfer के Option पर क्लिक करते हैं तो आपके सामने दो विकल्प होते हैं NEFT और RTGS। आप इनमें से कोई भी Option चुन सकते हैं। इसमें जो डिटेल पूछी जाये आप उसे भरें जैसे कि खाता धारक का नाम, खाता धारक का खाता नंबर एवं IFSC कोड इत्यादि।

इसके बाद आप जो राशी भेजना चाहते हैं वो डाल दें और भेजने का Purpose क्या है वह डाल दें। NEFT Transfer चूँकि Batch में किया जाता है इसलिए इसमें थोडा समय लगता है जबकि RTGS Real Time में होता है तो इसमें तुरंत ही Fund Transfer हो जाता है।

NEFT के लिए क्या Charges होते है?

  • NEFT में बैंक के द्वारा निर्धारित किये हुए शुल्क लगाये जाते हैं जो इस प्रकार हैं
  • 10,000 से ऊपर Rs 2.50 (+ Service Tax)
  • 10,000 से लेकर 1 lakh रूपये तक Rs 5 (+ Service Tax)
  • 1 लाख रूपये से लेकर 2 लाख रूपये तक Rs 15 (+ Service Tax)
  • 2 लाख रूपये से लेकर 5 लाख रूपये तक Rs 25 (+ Service Tax)
  • 5 लाख रूपये से ज्यादा Rs 25 (+ Service Tax)

इनमें कुछ बदलाब हो सकते हैं। यह पूरी तरह से बैंक के ऊपर निर्भर करता है। इसके साथ ही जिसे पैसे Transfer किये गए हैं उसे किसी भी प्रकार का शुल्क नहीं देना होता। यह भुगतान Fund Transfer करने वाले को ही करना होता है।

Online Method के द्वारा जब Fund Transfer किया जाता है तो कुछ विशेष बातों का ध्यान रखना होता है जैसे:

अगर आप किसी को RTGS के द्वारा Fund Transfer कर रहे हैं तो उसमें आपको यह ध्यान रखना होगा कि इसमें कम से कम 2 लाख रुपए ही Transfer किये जा सकते हैं। लेकिन NEFT में ऐसी कोई सीमा निर्धारित नहीं की गई है।

NEFT से जब पैसे Transfer किये जाते हैं तो उसके लिए RBI ने एक समय सीमा निर्धारित की गई है उसी समय अब्धि में NEFT से Fund Transfer कर सकते हैं। लेकिन RTGS में तुरंत ही Fund Transfer हो जाते हैं।

NEFT या RTGS दोनों से Fund Transfer बैंक में जाकर भी किया जा सकता है।

Timing का निर्धारण NEFT में किया गया है क्योंकि अगर हम Technically देखे तो इसमें Batch Processing System का प्रयोग किया जाता है। इस Timing को सेटलमेंट टाइमिंग भी कहते हैं। यह टाइमिंग इस प्रकार होती है: Monday to Saturday (Except 2nd and 4th Saturday) – 8:00 AM to 6:30 PM

अगर इस निर्धारित टाइमिंग के बाद किसी भी प्रकार का Fund Transfer किया गया है तो वह Next Working Days में ही होता है।

NEFT के द्वारा Fund Transfer करने में लगने वाला समय

जैसे कि हमने ऊपर देखा NEFT में Fund Transfer करने के लिए Batch का प्रयोग होता है तो इसके लिए RBI की तरफ से एक समय सीमा निर्धारित की गई है जैसे सोमवार से शनिवार 8:00 AM to 6:30 PM (Except 2nd and 4th Saturday)। इसी के साथ बेनिफिसरी के अकाउंट में Transfer किया हुआ Amount लगभग 3 घंटे में Reflect हो जाता है। कभी-कभी इससे थोडा ज्यादा समय भी लग जाता है। लेकिन अगर 2-3 दिन से ज्यादा का समय लग गया हो और आपके अकाउंट से भी पैसे कट गए हों तो आपको बैंक में Contact करना चाहिए।

राष्ट्रीय स्टार की लगभग सभी बैंक NEFT एवं RTGS की सुविधा देती हैं।

ऑनलाइन बैंकिंग

आज का समय Online Banking का है जिसमें Net banking एवं Phone या Mobile बैंकिंग का बहुत ही बड़ा हाथ है। और इन दोनों के ही द्वारा ऑनलाइन Fund Transfer किया जाना आसान और संभव हुआ है। इन दोनों के द्वारा ही आप NEFT से पैसे किसी को भी ऑनलाइन Transfer कर सकते हैं। एवं रास्ट्रीय स्तर पर अधिकतर सभी बैंक यह सुवीधा उपलब्ध कराती हैं।

NEFT के द्वारा कौन-कौन Fund Transfer कर सकता है?

NEFT के द्वारा कोई भी Fund Transfer कर सकता है जैसे Firm, Individual, Corporation इत्यादि। लेकिन यहाँ एक बात का विशेष ध्यान रखना होता है आप जिस बैंक में Fund Transfer कर रहे हैं उस बैंक में भी NEFT Facility Enable या Available होना चाहिए।

साथ ही अगर आप किसी को Fund NEFT के द्वारा Transfer करना चाहते हैं लेकिन आपके पास बैंक अकाउंट नहीं है तो भी आप Fund Transfer कर सकते हैं इसके लिए आपको NEFT Instruction Slip को Fill करना होगा एवं इसके द्वारा आप Fund Transfer कर सकते हैं। इसके साथ ही यह ध्यान रखना भी जरुरी है कि आप अधिकतम 5,00,000 तक की ही राशि Transfer कर सकते हैं इससे ज्यादा नहीं।

NEFT के फायदे

  • NEFT के कई फायदे हैं और सबसे बड़ा फायदा तो यही है कि घर बैठ कर ऑनलाइन पैसे Transfer कर सकते हैं जिससे समय की बचत होती है।
  • NEFT के द्वारा किसी को भी पैसे Transfer किया जा सकते हैं और किसी के भी द्वारा पैसे Transfer किये जा सकते हैं जैसे Firm, Individual, Corporation इत्यादि।
  • NEFT के लिए जरुरी नहीं है कि Fund Transfer करने वाले व्यक्ति का बैंक अकाउंट हो।
  • NEFT की Fee बहुत ही कम है।
  • समय की बचत के साथ ही साथ यह Fund Transfer का एक Safe और Secure तरीका है।
  • अगर कभी किसी भी कारण से Transaction Complete नहीं हो पाता और पैसे कट गए हैं तो घबराने की जरुरत नहीं यह पैसे आपके अकाउंट में वापस आ जायेंगे।
  • Low Value transaction के लिए NEFT ज्यादा Useful होता है।
  • यहाँ हर Batch एक घंटे का होता है।

NEFT के लिए IFSC Code होना जरुरी है?

यह प्रश्न बहुत लोगों के दिमाग में आत है कि क्या NEFT के लिए IFSC Code का होना जरुरी होता है तो ये बात सही है कि IFSC Code और Account Number NEFT के लिए जरुरी होते हैं। तभी Fund Transfer होना संभव हो पाटा है या फिर आपको उस बैंक का एड्रेस पता होना चाहिए जिसमें Fund लेने वाले का अकाउंट है। लेकिन सेफ्टी के Purpose से देखा जाये तो IFSC Code ज्यादा Secure है।

क्या सभी बैंक्स में NEFT होता है

यह जरुरी नहीं है लेकिन आज के समय में अधिकतर बैंक्स में NEFT एवं RTGS की सुविधाएँ दी जाती है। लेकिन यह अनिवार्य बिल्कुल नहीं है कि यह सुवीधा हो। ऐसी स्थिति में आपको Fund लेने देने में परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

Top Banks जो NEFT की सुविधा देती हैं

  • SBI Bank
  • ICICI Bank
  • Central Bank of India
  • Bank of Baroda
  • HDFC Bank
  • Axis Bank
  • Punjab National Bank
  • Union Bank of India
  • Indian Overseas Bank
  • Syndicate Bank

ये सभी बैंक NEFT की सुविधा देती हैं। और भी कई बैंक हैं जो NEFT देती हैं लेकिन ये राष्ट्रीय स्तर की ऐसी बैंक है जिनमें NEFT की सुविधा जरूर है। NEFT और RTGS दोनों ही की सुविधाएँ यहाँ उपलब्ध हैं।

Net Banking का महत्व

NEFT को सबसे ज्यादा Net baking के द्वारा ही उपयोग किया जाता है वैसे तो बैंक में जाकर भी NEFT से Fund Transfer किया जा सकता है लेकिन अधिकतर लोग Net Banking के साथ ही NEFT और RTGS का प्रयोग करते हैं। इसलिए यह कहना गलत नहीं होगा कि आज के समय में Net banking को बहुत अधिक महत्व दिया जा रहा है। और इसके द्वारा लोगों का समय बचता है इसलिए लोग इसे बहुत अधिक प्रमुखता देते हैं।

Net banking ने कई चीज़ों को आसान कर दिया है जैसे कि Fund Transfer करना, Saving करना, Income Tax भरना इत्यादि। इसके लिए पहले व्यक्ति को बैंक के चक्कर काटना होते थे लेकिन अब घर बैठ कर यह सब कार्य किये जा सकते हैं। Digital Technology का यह एक बहुत बड़ा फायदा है जिसे नाकारा नहीं जा सकता।

Tips

NEFT से पैसे Transfer करना एक बहुत ही आसान प्रक्रिया है। अगर आप एक बार इसके द्वारा किसी को Fund Transfer करेंगे तो आपको बहुत ही जल्दी इसका तरीका समझ आ जायेगा। अधिकतर बैंक में NEFT करने का तरीका समान ही होता है। तो अगर आप कई बैंक के अकाउंट चला रहे हैं और उसमें NEFT की Facility है तो आप आसानी से आप इसे अपना सकते हैं। इससे समय की बचत तो होती ही है साथ ही पैसों का हिसाब भी रहता है कि अपने कब कितना पैसा किसको दिया है।

हमे उम्मीद है आज आपको NEFT क्या है इसका Full Form क्या होता है (Full Form Of NEFT) ये सब आप जान गए होंगे अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है तो इसे अपने दोस्तों के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले Thanks For Reading.

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here