NDA Full Form In Hindi – एनडीए फुल फॉर्म क्या होता है!

NDA Full Form In Hindi – पढाई, जॉब, फैशन, सोशल लाइफ सब कुछ आज के समय में जरुरी है। आप सभी ने देश की सेनाओं के बारे में तो सुना ही होगा। जल सेना, थल सेना एवं वायु सेना। तीनों ही सेनाएँ देश के लिए बहुत आवश्यक हैं और इनकी ही वजह से देश के नागरिक सुकून की नींद सो पाते हैं। हम देख सकते हैं की कीतनी बार सेनाओं के जवानों ने खुद की जान पर खेलकर हम देश के नागरिकों की सेवा की है और जान बचाई है। देश की सेना ने देश में शांति और अमन की व्यवस्था हमेशा बनाये रखी है। इनके बिना हम शांति का जीवन सोच भी नहीं सकते हैं।

आज के समय में आतंकवाद बहुत अधिक बढ़ गया है। आतंकवाद के किस्से हमने देश पर हुए कई अटैक्स में देखे हैं जिसमें हमारे देश के जवान शहीद हो गए। हालाँकि इसका बदला लेने और सबक सिखाने के लिए सर्जेरीकल स्ट्राइक जैसी गतिविधियाँ अपनाई गईं लेकिन जो जवान शहीद हुए उन्हें वापस नहीं लाया जा सकता। हम यहाँ बात करने जा रहे हैं NDA के बारे में। NDA एक प्रकार की परीक्षा होती है। जो सेना में प्रवेश के लिए दी जाती है।

इसके बारे में हम कई और भी बातें जानेंगे। देश का हर नागरीक देश की सेनाओं के जवानों को सलूट करता है। क्या आप या आपके परिवार में कोई सेना में भर्ती होना चाहता है। अगर हाँ तो उसे कई बातों का ज्ञान होना चाहिए जैसे कि किस सेना में भर्ती होना है। सेना में भर्ती होने के लिए योग्यता क्या होना चाहिए, सेना में भर्ती होने के लिए कौन सी परीक्षा देना होती है इत्यादि।

कभी-कभी हमें बहुत सी चीज़ें आसान लगती हैं लेकीन ऐसा होता नहीं है। न तो सेना की नौकरी आसान होती न ही उसमें भर्ती होने वाली परीक्षा। इन दोनों के लिए ही आपको बहुत कुछ करना होता है अपने परिवार और अपनों से दूर होकर अपने देश के लिए समर्पित होना पड़ता है। और अगर आप इन सभी के लिए तैयार हैं तो ही आप सेना में जाने के बारे में सोचें। अब हम देखेंगे कि NDA क्या है, NDA का Full Form क्या होता है इसके द्वारा कौन सी सेना में भर्ती हुआ जाता है एवं और भी कई बातें।

NDA क्या है? NDA Full Form In Hindi

what is the full form on nda hindi

NDA भारत की सेनाओं में भर्ती होने के लिए दी जाने वाली परीक्षा है। NDA की मदद से जल सेना, थल सेना एवं वायु सेना में जवानों भर्ती की जाती है। विश्व की दृष्टि से NDA पहली त्रिकोणीय सेवा अकादमी है एवं इसे राष्ट्रीय रक्षा अकादमी भी कहा जाता है। NDA की परीक्षा हर साल में दो बार आयोजित की जाती है। NDA का Full Form है “NATIONAL DEFENCE ACADEMY” है।

भारत की तीनों सेनाओं के नियम एवं प्रक्रियाएँ एक दूसरे से बहुत ही अलग हैं लेकीन इन सभी में एक बात एक है वो है NDA। वैसे NDA दो प्रकार के हैं: एक है सेना से जुड़ा हुआ और दूसरा है राजनीती से जुड़ा हुआ। यहाँ हम जिस NDA की बात कर रहे हैं वह सेना से सम्बंधित है।

NDA के लिए योग्यताएँ

NDA क्या होता है एवं इसका पूरा नाम यानि Full Form क्या है ये तो हम जान चुके हैं। अब हम जानेंगे कि NDA के लिए क्या योग्यता जरुरी होती है। NDA के लिए कुछ नियम हैं इनका NDA को ज्वाइन किया जाना संभव है।

उम्र

NDA को ज्वाइन करने के लिए उम्र से जुड़े हुए भी कुछ नियम है। इसके लिए न्यूनतम उम्र 16 वर्ष है एवं अधिकतम उम्र 19 वर्ष है। अगर आप 16 साल से कम उम्र के हैं तो आप NDA ज्वाइन नहीं कर सकते या आप 19 साल से ज्यादा के हैं तो भी आप NDA ज्वाइन नहीं कर सकते हैं। इसलिए इस बात का विशेष ध्यान रखें और पहले से ही अपना लक्ष्य निर्धारित रखें।

शादीशुदा न होना

NDA में शामिल होने के लिए उम्मीदवार शादीशुदा नहीं होना चाहिए। अगर उम्मीदवार शादीशुदा है तो वह NDA के लिए उम्मीदवार नहीं हो सकता। इसका भी ध्यान रखना जरुरी है ऐसा न हो कि आपको इसके बारे में न पता हो और आप इस पर ध्यान न दें। इसलिए NDA के नियमों को ध्यान पूर्वक पढ़ें।

कक्षा 12 आर्ट्स

अगर किसी विद्यार्थी ने कक्षा 12 आर्ट्स से उत्तीर्ण की है तो वह किसी भी सेना में भर्ती नहीं हो सकता। आर्ट्स का विद्यार्थी केवल थल सेना में ही जॉब प्राप्त कर सकता है। इसलिए ऐसा कहा जाता है कि अगर आपको सेना में प्रवेश लेना है तो इसके लिए आपको पहले से ही पता होना चाहिए तभी आप सही विषय का चुनाव कर सके।

कक्षा 12 कॉमर्स तथा साइंस

अगर कोई विद्यार्थी कक्षा 12 कॉमर्स तथा साइंस से उत्तीर्ण की है तो वह किसी भी सेना में जॉब प्राप्त करने में सक्षम होगा। कॉमर्स तथा साइंस सेना में भर्ती के लिए सही चुने गए विषय हैं। कॉमर्स तथा साइंस वाले विद्यार्थी आसानी पूर्वक NDA की परीक्षा उत्तीर्ण कर सकते हैं क्योंकि ऐसा माना जाता है की इन्हें विषय घ्यान अच्छा होता है।

शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता

जो भी NDA का उम्मीदवार होता है उसका शारीरिक तथा मानसिक स्वस्थता का Test करवाया जाता है। क्योंकि सेना में भर्ती होने के लिए शारीरिक तथा मानसिक रूप से स्वस्थ होना आवश्यक है। अगर उम्मीदवार इस टेस्ट में फ़ैल हो जाता है तो वह NDA का हिस्सा नहीं बन सकता।

लम्बाई, उम्र, भार तथा दृष्टि

NDA में प्रवेश के लिए उम्मीदवार को लम्बाई, उम्र, भार तथा दृष्टि के नियमों पर भी खरा उतरना बहुत आवश्यक है। अगर उम्मीदवार इन नियमों पर खरा उतरता है तो ही वह सेना में जॉब प्राप्त कर सकता है। ये सभी एक सैनिक के लिए बहुत आवश्यक योग्यताएँ मानी जाती है। इसलिए ही सैनिक की नौकरी की अवधि कम दिनों के लिए होती है क्योंकि यहाँ देश की सुरक्षा का भी सवाल उठता है।

भारत का नागरिक

सेना में भर्ती होने के लिए यह सबसे अहम् बात है कि उम्मीदवार को भारत का नागरिक होना जरुरी है। अगर उम्मीदवार भारत का नागरिक होगा तभी वह NDA में प्रवेश ले सकता है। देश की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए NDA में यह नियम बनाया गया है ताकी आतंकवाद जैसी गतिविधियों पर काबू पाया जाये और देश के नागरिकों को देश की सेवा का मौका मिले।

NDA में भर्ती होने के लिए जरूरी सुझाव

NDA एक बहुत बड़े स्तर की परीक्षा होती है। इसके नियम बहुत ही कढ़े होते हैं। तो अगर किसी को भी सेना में जाना है तो उसे कई बातों का विशेष ध्यान रखना बहुत जरुरी है। तभी इस परीक्षा में खरे उतरना संभव होगा।

सोच समझ कर करें पढ़ाई का चयन

जब बच्चों को कोई गाइड करने वाला नहीं होता तो वे किसी भी विषय का चयन करते हैं। और इसी वजह अगर वे बाद में सेना में जाने के बारे में सोचते हैं तो सेना में जा नहीं पाते। कई बार कक्षा 10 के बाद बच्चों से एक सामान्य गलती हो जाती है वह है गलत विषय का चयन और इसका भुगतान उन्हें बाद में करना होता है। अगर आप सिर्फ थल सेना में भर्ती होना चाहते हैं तो आप आर्ट्स का चुनाव करें। अगर आप तीनों सेनाओं के लिए सोच रहे हैं तो आप कॉमर्स या साइंस का चुनाव करें। वायु सेना और जल सेना के लिए वैसे तो साइंस का चुनाव करना चाहिए। इससे आपको NDA ज्वाइन करने में आसानी होगी।

NDA एंट्रेंस एग्जाम

सेना में भर्ती के लिए NDA का एग्जाम देना अनिवार्य है। इसके लिए आप कक्षा 12 के बाद NDA का एग्जाम देना होता है। यह एग्जाम UPSC यानी यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन द्वारा आयोजित किया जाता है। यह एग्जाम साल में दो बार आयोजित किया जाता है। NDA के लिए उम्मीदवार को जून तथा दिसम्बर महीने में फॉर्म भरना होता है। NDA का फॉर्म ऑनलाइन तथा ऑफलाइन दोनों ही तरह से भरा जा सकता है। NDA का एग्जाम अप्रैल या सितम्बर महीने में होता है।

जरुरी होता है SSB इंटरव्यू पास करना

यह सेना में भर्ती का तीसरा चरण होता है। सेना में भर्ती के लिए SSB इंटरव्यू पास करना अनिवार्य होता है। UPSC के एग्जाम में जो भी उम्मीदवार पास हो जाते हैं वे SSB के चरण में पहुँच जाते हैं। इसके लिए उन्हें कई टेस्ट पास करना होते हैं जैसे: Aptitude Test , Physical Test, Group Discussion , Personal Interview। पाँच दिनों तक यह इंटरव्यू चलता रहता है। पांचवे दिन इसका अंतिम रिजल्ट आता है।

जो इस इंटरव्यू में पास हो जाता है उसकी NDA में भर्ती पक्की हो जाती है। लेकीन भर्ती पक्की होने का यह मतलब नहीं है की नौकरी पक्की। नौकरी पक्की होने के लिए कई प्रकार की ट्रेनिंग होती हैं उसके बाद ही नौकरी पक्की होती हैं। ये ट्रेनिंग बहुत ही कठिन होती हैं।

NDA की ट्रेनिंग

एनडीए की ट्रेनिंग भर्ती का अंतिम चरण होता है। सेना में भर्ती के लिए NDA में तीन साल की ट्रेनिंग दी जाती है। उम्मीदवार जिस क्षेत्र में आवेदन देता है और सारे टेस्ट क्लियर कर लेता है उसे उस क्षेत्र में ट्रेनिंग दी जाती है। थल सेना में ट्रेनिंग देने के बाद व्यक्ति को 1 साल तक IMA Dehradun में ट्रेनिंग दी जाती है। Navy या Air Force के लिए व्यक्ति को 1 या 2 साल के लिए AFA हैदराबाद में ट्रेनिंग दी जाती है। इस ट्रेनिंग का मतलब यही है कि सेना में भर्ती के लिए पहले उस क्षेत्र को अच्छे से समझ लिया जाये।

NDA में भर्ती के लिए तैयारी कैसे करें

हर परीक्षा और हर पढाई के कुछ नियम और फॉर्मेट होते हैं। NDA की भर्ती के भी कुछ नियम होते हैं। अगर इसके लिए उम्मीदवार पहले से ही तैयारी करके रखें तो NDA में भर्ती लेना आसान हो जाता है। NDA के लिए सबसे जरुरी होता है फोकस, अगर फोकस करके NDA की तैयारी की जाये तो बहुत ही आसानी से इसका एग्जाम क्लियर किया जा सकता है।

पढाई के लिए डेली का रुटीन बनाना चाहिए जिससे आप NDA के सभी विषयों पर ध्यान दे पायें। इसके लिए आप ऑनलाइन टेस्ट सीरीज भी ज्वाइन कर सकते हैं। इससे आपको यह पता चल जायेगा कि आप सही प्रकार से और सही डायरेक्शन में पढाई कर पा रहे हैं या नहीं। आप ऑनलाइन कोर्स भी ज्वाइन कर सकते हैं।

NDA की चयन प्रक्रिया के लिए ध्यान रखने योग्य बातें

  • थल सेना के लिए 12th आर्ट्स से एवं तीनों सेनाओं के लिए 12th साइंस या कॉमर्स से होना अनिवार्य है।
  • आयु 16 से 19 वर्ष के बीच होना चाहिए साथ ही वह अविवाहित चाहिए।
  • संघ लोक सेवा आयोग द्वारा वर्ष में दो बार NDA की परीक्षा का आयोजन होता है।
  • लिखित परीक्षा में गणित और सामान्य योग्यता के प्रश्न पूछे जाते हैं। प्रत्येक वर्ष NDA की परीक्षा अप्रैल और सितम्बर महीने में आयोजित की जाती है।
  • लिखित परीक्षा में उत्तीर्ण उम्मीदवार का संघ लोक सेवा आयोग के द्वारा साक्षात्कार लिया जाता है।
  • साक्षात्कार में जो भी उम्मीदवार पास हो जाते हैं एसएसबी का इंटरव्यू पास करना अनिवार्य होता है फिर उन्हें ट्रेनिंग के लिए अंतिम चरण में भेजा जाता है।

तो जो भी NDA में भर्ती चाहते हैं या फिर सेना में भर्ती होना चाहते हैं वे लोग इन नियमों और योग्यताओं पर विशेष ध्यान दें। अगर आप सेना में जाना चाहते हैं तो 10 के बाद ही विषयों के चुनाव पर ही ध्यान दें। जब इन छोटी-छोटी बातों का ध्यान रखा जायेगा तभी भविष्य में सफलता प्राप्त की जा सकती है

कोई भी परीक्षा पास करने के लिए लगन का होना बहुत ही जरुरी है तभी जाकर किसी परीक्षा में पास हुआ जा सकता है। सेना के लिए NDA को पास करना इतना मुश्किल नहीं है लेकीन इसकी ट्रेनिंग को पास करना बहुत ही कठिन होता है कई लोग ट्रेनिंग में ही आउट हो जाते हैं। इसलिए यह कहा जाता है कि सेना के लिए शारीरिक रूप से फिट होना ज्यादा जरुरी है।

Tips

दोस्तों आज आपने NDA क्या है NDA का Full Form क्या होता है (Full Form Of NDA) ये सब जाना, अगर आप सेना में जाने के लिए इन सभी बताई गई बातों का ध्यान रखेंगे तो आप NDA की परीक्षा बहुत आराम से उत्तीर्ण कर लेंगे। इसलिए आप इन बताई बातों पर विशेष ध्यान दें। NDA हो या कोई भी अन्य परीक्षा फोकस जरुरी होता है। अगर आप कोई कार्य भी करते हैं तो भी उसके लिए फोकस बहुत ही जरुरी होता है।

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here