Mutual Fund क्या है? इसमे पैसा Invest करना चाहिए या नहीं!

Mutual Funds क्या होते है? ये कितने प्रकार के होते है जानिए सब कुछ आज की पोस्ट मे।

म्यूचूअल फंड क्या है? (Mutual fund in Hindi) – आपने कई बार इसके बारे में TV ads या किसी अन्य माध्यम से सुना होगा और लोगो से यह भी सुना होगा कि इसमे कैसे पैसे लगाकर कमाए जाते है. लेकिन इसके साथ ही आपने कई बार mutual funds के बारे में गलत जानकारी भी सुनी होगी. जैसे कि यह भी share market है और इसमे पैसा डूब सकता है। तो हम आपको बता दे कि ऐसा बिल्कुल नही है. क्योंकि यदि आप mutual fund में अपना कुछ पैसा invest भी करते है तो वो जरूरी नही है कि डूब ही जाए।

क्योंकि उन पैसों को कोई ऐसा व्यक्ति ही handle और invest करता है जिसको share market या फिर finance और economy की अच्छी जानकारी हो. क्योंकि mutual fund में आपके साथ-साथ अन्य बहुत से लोगो का भी पैसा शामिल होता है।

लोगो के मन मे यह भी धारणा है कि mutual fund में investment करने के लिए उनके पास लाखों या हज़ारों रुपए होना चाहिए तभी वो इसमे investment कर सकते है तो हम आपको यह भी clear कर देते है कि आप mutual fund में केवल 500₹ से ही investment कर सकते है। और यह investment चाहे long term या short के लिए भी choice कर सकते है।

तो चलिए अब हम आपको mutual fund के बारे में सभी चीज़े विस्तार से बताते हैं की mutual fund क्या होता है? (Mutual Funds In Hindi) आप mutual fund में किन माध्यमों से पैसा invest कर सकते है. और क्या यह आपके लिए सही है या नही तो चलिए अच्छे से जान लेते है. ताकि आपके मन मे जो भी गलत धारणा है इसको लेकर वो दूर हो सके।

म्यूचूअल फंड क्या है – What is Mutual Fund In Hindi

mutual funds in hindi

Mutual funds में जो भी व्यक्ति अपना पैसा invest करते है उन सभी का पैसा एक साथ करके एक professional mutual fund manager के द्वारा अलग अलग जगहों पर invest किया जाता है. जिसका मकसद जमाकर्ताओं के पैसों को बढ़ाना होता है और उनको फायदा पहुँचाना होता है।

Mutual funds को SEBI के अंतर्गत रखा गया है जो कि देश के stock market को भी control करता है और इसी का काम यह देखना है कि कोई ऐसी company तो नही है जो कि लोगो के साथ धोखा कर रही है और यदि कोई ऐसा है तो उसपर फौरन action लिया जाता है।

हालांकि हमारे देश मे mutual funds को बहुत पहले से लागू किया जा चुका है. लेकिन पहले के समय मे जैसे कि यदि हम पिछले 10 सालों से पीछे की बात करे तो इसके बारे में लोगो को उचित जानकारी नही थी और यदि कुछ लोगो को जानकारी भी थी तो उनको लगता था कि यह केवल उन लोगो के लिए है जिसके पास पैसा है, न कि उनके लिए जो लोग कम salary वाली नौकरी करते है।

लेकिन ऐसा बिल्कुल नही है। आज आप mutual funds को लेकर ads भी दिखते होंगे जिसमे यह कहा जाता है कि आप केवल 500₹ की मदद से ही आप mutual fund में अपना पैसा long term या short term के लिए invest कर सकते है।

Mutual funds को कब introduce किया गया था

RBI ने mutual fund को 1963 में आरंभ किया था। इसका मुख्य उद्देश्य यह था कि इसके द्वारा छोटे investors को आकर्षित किया जा सके और उनको invest करने के लिए रास्ते खोले जा सके। लेकिन 1978 में UTI (unit trust of India) को RBI से हटा दिया गया और IDBI को इसको regular और administrative अधिकार प्रदान कर दिया गया। और mutual funds के पहले चरण में 6700 करोड़ का fund एकत्रित किया था।

Mutual funds में कैसे invest करे और क्या इसमे पैसे invest करना safe है।

पहले के समय मे पैसों को mutual funds में यदि आप invest करना चाहते तो उसके लिए आपको बहुत problems होती थी. लेकिन आज के समय मे mutual funds में पैसों को invest करना बहुत आसान हो गया है। आज बहुत से online apps और website मौजूद है जो की आपको mutual funds में पैसा invest करने की शुभिधा देते है। उन apps के बारे में जान लेते है।

  • Paytm mutual funds- यदि आप mutual fund में पैसों को invest करना चाहते है तो आप paytm के mutual fund के app के द्वारा अपने पैसों को invest कर सकते है।
  • Mutual fund app- आप इस app के द्वारा भी अपने पैसों को invest कर सकते है। तो आप इस app को internet से या play store से download कर सकते है।
  • Axis bank mutual fund- आप axis bank mutual fund app के द्वारा भी अपने पैसों को mutual funds sip में invest कर सकते है।

आपकी जानकारी के लिए बता दे कि यह सभी apps पूरी तरह से safe है और trusted है तो आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है।

Types of Mutual Fund In Hindi

Mutual funds को दो तरीकों में आप देख सकते है। एक संरचना के according पर, दूसरा asset के according

संरचना के according तीन प्रकार के mutual fund होते है।

  • Open ended- इसमे investors को अपना पैसा कभी भी निकाल सकते है और कभी भी वो invest कर सकते है।
  • Closed ended- इसमे investor को कभी भी अपने पैसों को निकालने की आज़ादी नही होती है। closed ended में उनके पैसे किसी सीमित अवधि के लिए lock हो जाते है और एक mention date तक न तो वो पैसों को निकाल सकते है ना अपने पैसों को invest कर सकते है।
  • interval funds- इसमे आपको एक interval पर अपने पैसों को निकालने और invest करने की सुविधा दी जाती है।

Assets के according mutual funds in Hindi

  • Debt funds- इस investor के पैसों को govt bonds में और अन्य एक निशचित आय में invest करते है
  • Liquid mutual fund- इसमे कम समय के ब्याज के तौर पर दिए जाने वाले पैसों में आपके funds को invest किया जाता है और इसमे आपको risk बहुत ही कम होता है क्योंकि इसमें छोटे व्यापारियों को पैसा कर्ज के रूप में दिया जाता है।
  • Equity fund- पैसों को लंबे समय तक invest करने के लिए equity fund का उपयोग करते है यहाँ आपके पैसों के साथ बहुत risk होता है क्योंकि यह mutual पैसों को share market में invest किया जाता है लेकिन यहाँ अधिक returns भी मिलता है क्योंकि आपके उन पैसों को अच्छी companies में invest किया जाता है।

Mutual funds में पैसे invest करने के क्या फायदे होते है।

  • अच्छा return मिलने की संभावना यदि आप mutual fund में अपना पैसा invest करते है तो वह आपको अच्छा return मिलने की संभावनाएं अधिक होती है क्योंकि वहाँ आपके पैसों को कोई ऐसा व्यक्ति invest और handle करता जिसको पैसों को manage और investment किए गए पैसों को बढ़ाना आता है।
  • अलग अलग जगहों पर पैसा invest करना mutual funds में जमा किए गए आपके पैसों को वो लोग अलग अलग जगहों और companies में invest करते है ताकि अगर यदि कोई एक company या कोई एक share अगर lose में जा रहा हो तो investors का पूरा पैसा न दुबे और कही और से profit निकाल कर investors का पैसा बढ़ाने की कोसिस की जाती है इस लिहाज से भी mutual fund एक सुरक्षित option है investment का।
  • सभी के लिए affordable- यहाँ आप बिलकुल ही low amount से investment कर सकते है जिसकी न्यूनतम राशि केवल 500₹ से शुरू होती है और यदि कोई व्यक्ति सीधा मुनाफ़ा कमाने के लिए किसी बड़ी company में share market के through अपना पैसा invest करना चाहता है तो उसके लिए अच्छी company के share बहुत महँगे होते है जो कि affordable नही होते है पर mutual funds के trough वो लोग पैसा invest कर सकते है जिनके पास महँगे share लेने के पैसे नही है।
  • Tax का फायदा mutual fund में सबसे बड़ा फायदा यह होता है की आपको यहाँ tax से राहत होती है और आपको किसी भी प्रकार का कम amount पर tax नही देना पड़ता है जो कि share market में direct पैसा invest करने पर आपको नही मिलता है।

Tips

दोस्तों हमने अपने इस post के जरिए आप लोगो को Hindi मे mutual fund के बारे में सही जानकारी देने की कोशिश की है ताकि आपके मन मे जितनी भी mutual funds को लेकर गलत धारणाएं है वो खत्म हो जाए और हमने इसमे आपको mutual fund in Hindi क्या होता है और कैसे आप mutual funds में अपने पैसों को invest करके अधिक पैसा बना सकते है।

आज बहुत से लोग अपने कमाई के पैसों को future safety के तौर पर investment कर रहे है ताकि उनको कभी अगर पैसों की ज्यादा जरूरत पड़े तो वो लोग अपने invest किए गए पैसों को निकाल कर अपनी उस जरूरत को पूरा कर सके। आज mutual funds में सभी लोग इस लिए भी investment करना चाहते है।

क्योंकि बहुत से लोगो ने past में इससे बहुत अच्छे returns भी पाए है। और उन लोगो का भरोसा भी अब mutual funds की तरफ बढ़ा है। लेकिन जिन लोगो को अभी भी डर है तो उनको हम बता दे कि यहाँ पैसों में उतार चढ़ाव आते रहते है आपको हमेशा सब्र से इंतज़ार करना होगा कि कब आपका पैसा बढ़ता है तब आप अपने पैसों को निकाल ले।

अभी तक तो आपको mutual fund in Hindi से जुड़ी सभी बातें समझ मे आ ही गयी होगी। आप इस जानकारी को अपने सभी दोस्तों के साथ share करे ताकि उनको भी mutual funds के बारे में जानकारी प्राप्त हो सके और वो लोग भी इसका फायदा उठा सके।

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here