Mi Launch Smart Band 6 In India Specification & Features

Mi Smart Band 6 – Mi ने अपने mi band 6 को भारत मे कुछ दिनों पहले ही launch कर दिया है। यह band 6 mi band 5 से ज्यादा अलग तो नही है लेकिन इसमें कई नए features को introduce किया गया है। इसमें आपको अब पहले से ज्यादा fitness tracking modes देखने को मिलेंगे। और अब अपने mobile से band 6 की कई अधिक activities को track कर पाएंगे और अब आप इससे instant message भी कर कर सकते है।

जैसे कि यदि आप अपने office के meeting में हो या कोई जरूरी काम कर रहे हो, तो ऐसे में अपने mi band 6 के द्वारा ही pre-defined message को send कर सकते है। जैसे कि I am currently busy, call you later आदि। वही इसको पहले से ज्यादा मजबूत और water resistance बनाया गया है। और अब आप इसको लेकर swimming pool में भी नहा सकते है। इसके features सिर्फ यही तक खत्म नही होते है बल्कि और भी है।

तो mi band 6 के बारे में विस्तार से जानने के लिए इस post को ध्यान से पढ़ते रहिए, तथा हम आपको इस post में mi band 6 के सभी features और specifications को विस्तार से बताएंगे।

Mi ने अपना Smart Band 6 India में Launch किया, ये है इसकी Features।

mi smart band 6

August 26 को भारत मे mi ने अपने latest mi band 6 को launch कर दिया है। और इसके features तथा price आपको इसे खरीदने के लिए आर्कषित कर देगा। इसमे आपको पहले के band 5 के मुकबले बहुत से नई चीज़े देखने को मिलेगी, जैसे कि अब इसमें आपको 19 fitness modes देखने को मिलेंगे, best waterproof protection, और 100 से भी अधिक screen modes जो कि आपको इसका दीवाना बना देंगे। तो चलिए mi band 6 के सभी features के बारे में जान लेते है।

Mi band 6 Specification & Features

तो चलिए अब mi band 6 के specifications और features के बारे में विस्तार से जान लेते है।

Display – इस बार आपको mi band 6 में पहले से बड़ा display देखने को मिलेगा, जिसका size 1.56 inch का होगा और यह एक AMOLED display है जो 326ppi के साथ आता है तथा इसमे आपको 152 x 369 pixel का resolution भी देखने को मिलेगा। जिसका मतलब है कि अब आपको mi band 6 में 50% अधिक screen देखने को मिलेगी band 5 के मुकाबले, क्योकि अगर आप screen को थोड़ा गौर से देखेंगे, तो पाएंगे कि इसके top और bottom से edges को थोड़ा और strech किया गया है। तथा अब इसमें कोई button मौजूद नही है जिसका मतलब कि अब इसको केवल touch से ही operate किया जा सकता है। तथा इसमे आपको कई प्रकार के in-display design customization भी देखने को मिल जायेंगे जिसको आप companion app की मदद से change कर सकते है।

Health features – इस बार mi ने customers की request का काफी ध्यान रखते हुए, इसमे heart rate monitoring sensor और spo2 sensor को include किया है जिसकी मदद से आप अपने blood में मौजूद oxygen को monitor कर सकेंगे। आज हम अगर corona के समय को देखे, तो यह feature काफी जरूरी भी है। इसके साथ ही अन्य sensors को भी इसमें लगाया गया है जैसे कि stress monitoring, PAI, तथा यह सोते हुए भी आपके heart rate को monitor करने में सफल है। सिर्फ इतना ही नही बल्कि औरतो का भी खाश ख्याल रखा गया है और female related health tracking system भी इसमें मौजूद है।

New fitness models – आपको इस नए mi band 6 में पहले के मुकबले अधिक sports और fitness modes देखने को मिलेंगे। जहाँ पहले mi band 5 में केवल 11 exercise modes दिए गए थे, वही अब band 6 में आपको 19 fitness modes देखने को मिलेंगे। जैसे कि Indoor fitness, Volleyball, Table tennis, Badminton, HIIT, Core Training, Basketball, Street dance, Stretching, Stepper, Pilates, Gymnastics, Cricket, Indoor ice skating, Bowling, Dance, Zumba, Boxing, और Kickboxing आदि शामिल है।

वही mi band 6 5 ATM waterproof rating के साथ आता है जिसका मतलब की अब आप इसको pool में नहाते समय पहन सकते है और rainy seasons में भी इसको पहन कर बाहर निकल सकते है तथा इससे कोई भी पानी से damage नही होगा। इसके इलवा आपको इसमे कुछ बेहतरीन features भी इस्तेमाल करने को मिलेंगे जोकि call और message notifications, idle alerts, music playback controls, do not disturb, और भी बहुत कुछ।

Excellent price – वही अगर हम इसके price की बात करे, तो इसका price आपको बिल्कुल चौका कर रख देगा। इसका price केवल 3499₹ रखा गया है। और आपको इसके साथ एक wireless charger cable भी box में मिलेगा।

इसमे Battery कितनी दी गयी है।

अब अगर हम इसमे मौजूद battery की बात करे, तो इसमें आपको 125 mAh की lithium-ion battery देखने को मिलती है। जोकि 14 दिनों तक का आपको battery backup दे सकती है एक बार charge करने पर। हालांकि ये केवल company का दावा है लेकिन अगर real world में देखे तो आपको अधिकतम 9 से 10 दिनों का battery backup जरूर मिल जाएगा। वही अगर charger की बात करे, तो आपको इसमे wireless magnetic charging मिलता है। जिसकी मदद से आप इस band 6 को केवल कुछ घंटों में full charge कर सकते है।

Tips

दोस्तो अगर mi band 6 को पुराने mi band 5 के साथ compare करे, तो इसमे पहले के मुकबले काफी कुछ improve किया गया है। और इसमें आपको display भी AMOLED देखने को मिल रहा है। इसके साथ ही अब आप call की notification और message के replay को भी इसी से कर सकते है। लेकिन अभी भी आप इस band के साथ calls को attend नही कर सकते है।

परंतु इसमे खाश बात यह है कि इसमें women’s के लिए खाश health monitoring features दिए गए है जोकि band 5 में उपलब्ध नही था। और यदि इसको price के लिहाज से भी देखे, तो यह band 6 काफी अच्छा हैं। क्योकि यदि आप इसी तरह के one plus का smart band लेने जाते है तो वो आपको इसके मुकबले मंहगा पड़ता है। वही mi कई तरह के latest features के साथ साथ कम price जोकि केवल 3499₹ में online और offline market से खरीद सकते है।

तो दोस्तो यदि आप नया smart band खरीदने की सोच रहे है तो मैं आपको यही recommend करुगा कि आप mi band 6 ही खरीदे।

उम्मीद करते है कि आपको हमारी ये जानकारी पसंद आई होगी। तो आप इस जानकारी को अपने दोस्तों के साथ social media के द्वारा जरूर शेयर करे, ताकि उनको भी mi band 6 के price और features के बारे में जानकारी हो सके।

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here