Mi Full Form – एम.आई मोबाइल का पूरा नाम क्या होता है?

Mi Full Form Kya Hota Hai. एम आई का पूरा नाम क्या है ये कहा कंपनी है. इसकी शुरुआत किसने की और ये इतना जल्दी फेमस कैसे हुआ? अगर आप भी कुछ इस प्रकार के सवालों का जवाब चाहते है. तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाले है. तो चलिए बिना देर किए जानते है. इसका फुल फॉर्म क्या होता है। वैसे अगर आप इस समय Redmi के Mobile में ही ये आर्टिकल पढ़ रहे है तो अच्छी बात है.

अगर नही तो हो सकता है. आपने कभी MI का नाम सुना हो और ये जानने की इच्छा रखते हो कि Mi का फुल फॉर्म क्या होता है. जिससे आपको अपनी नॉलेज को बढ़ाने में मदद मिल जाये, और भला हो भी क्यों ना क्योकि जब किसी दोस्त के द्वारा हमसे कभी ऐसे सवाल अचानक पूछ लिए जाते है. जिसका जवाब हमे मालूम नही रहता तो काफी असहज महसूस होता है. अगर आप भी कभी ऐसी परिस्थिति में फसे है. तो ये आर्टिकल आपके लिए ही है।

Xiaomi क्या है?

Mi Full Form

शाओमी आज समय मे एक ऐसा ब्रांड बन गया है. जिसकी चर्चा दूर तक देशो में भी दिखाई पड़ती है. क्योंकि चीन की इस मोबाइल कंपनी ने बहुत ही कम समय मे अपने आप को सफल कर लिया है. और आज के समय मे शाओमी दुनिया की टॉप 10 एंड्राइड मोबाइल कंपनियों में से गिनी जाती है। क्योंकि जब भी Mi कंपनी के द्वारा नए स्मार्टफोन बाजार में लांच किए जाते है. तो महज कुछ ही घंटों के बाद ये आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है. यानी लाखो लोग इसे खरीदने के लिए पहले से ही तैयार बैठे रहते है।

भला हो भी क्यों ना क्योकि ये सस्ते दाम पर जो फीचर्स अपने मोबाइल में दे देती है. वो दूसरी मोबाइल कंपनियों के लिए दे पाना मुश्किल हो जाता है. क्योंकि Xiaomi जहा 10,000 भारतीय रुपये में आपको अधिक फ़ीचर से लैस स्मार्टफोन दे सकती है. तो वही उतने ही दाम पर कोई दूसरी कंपनी देने से कतराती है. शायद इसलिए शाओमी को अपना मार्किट बनाने में देर नही लगी. और आज की बात करे तो इसका क्रेज अभी भी बढ़ता ही जा रहा है। वैसे हम आपको Mi का फुल फॉर्म बताने वाले थे. तो आइए जानते है।

Mi Full Form In Hindi

Mi का Full Form “Mobile Internet” होता है. जिसे Xiaomi ने अपनी ऑफिसियल वेबसाइट में दर्शाया है. आप संतुष्टि के लिए वहां भी विजिट कर सकते है. इसके अलावा एमआई का एक और फुल फॉर्म बताया गया है. जो कि “Mission Impossible” है. अगर आप इसके अलावा और भी नए फुल फॉर्म जानते है. तो कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले।

Xiaomi का इतिहास (History)

शाओमी आज के समय मे चीन की सबसे बड़ी मोबाइल निर्माता कंपनी बन गयी जिसके फोन भारत के अलावा दुनिया भर में खूब पसंद किए जाते है. इतना ही नही इसे ‘चीन की एप्पल’ के नाम से भी जानते है. जो मोबाइल डिवाइस बनाने के अलावा अन्य प्रकार की इलेक्ट्रॉनिक उपकरण बनाने के लिए भी जानी जाती है। इसका मुख्यालय बीजिंग में स्थित है. जिसकी शुरूवार 6 अप्रैल 2010 को ली जून नामक व्यक्ति के द्वारा की गई थी।

ये कंपनी कुछ सहायक कंपनियों के साथ मिलकर प्रोडक्ट का निर्माण करती है. और उसे मार्किट में बेचती है. इसकी सहायक कंपनियों में सबसे टॉप पर Redmi आता है. उसके बाद Huami, Mijia, Blackshark, PocoPhone Viomi आदि कंपनियां भी इसमे शामिल है. जो साथ मिलकर काम करती है। और टेबलेट, कंप्यूटर, लैपटॉप, स्मार्ट टीवी, Home Appliance जैसे प्रोडक्ट का निर्माण करती है।

Tips

So Friends, I Hope की Mi Full Form क्या होता है. ये कहा कि कंपनी है. तथा Xiaomi कौन कौन से प्रोडक्ट का निर्माण करती है. आपको पता चल गया होगा, यदि आपको किसी तरह की और जानकारी चाहिए. तो आप कमेंट बॉक्स में अपना सवाल लिख सकते है. साथ ही जानकारी पसंद आई है. तो इसे दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूलें. अगर आप टेलीग्राम यूज़र है. तो हमे टेलीग्राम पर भी फॉलो कर सकते है. तथा ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन करना ना भूले. Thanks For Reading.

Join Our Telegram Channel

क्या आप ये जानते है।

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here