MBA Full Form In Hindi – एमबीए क्या है कैसे करे?

MBA Full Form In Hindi – MBA करना कोई भी मुश्किल काम नही है। यदि आपने अपनी graduation complete की है तो आप MBA में आसानी से admission ले सकते है। लेकिन MBA में admission लेने के लिए आपको entrance exam देना पड़ता है।

क्योंकि किसी भी institute में admission लेने के लिए आपकी graduation कम से कम 50% numbers से pass की होनी चाहिए तभी college आपको MBA में admission देता है। इसके साथ ही MBA करने के लिए आपको बहुत से पैसों की भी जरूरत पड़ती है। MBA करने के बाद अच्छी नौकरी के साथ-साथ अच्छी salary भी मिलती है।

आज बहुत से student अपने carrier को बहुत महत्व देते है। और वो अपने जीवन मे कुछ बनना चाहते है लेकिन बहुत से लोगो का सपना एक अच्छी job पाना भी होता है। जैसे कि वो किसी company’s में marketing manager की post हो या फिर किसी company के manager बन जाये ताकि उनकी आगे की जिंदगी अच्छे से कट जाए।

अगर आप अपने carrier को नई ऊंचाई देना चाहते है तो MBA आपके लिए कई सारे रास्ते खोल सकता है। MBA जैसे Course में आपको business management और किसी नए business को कैसे develop और successful बनाना है उसके बारे में सिखाया जाता है। आज के समय मे बहुत से लोग अपनी job को छोड़ के MBA करते है ताकि उनको अपने carrier में promotion मिल सके। अगर आप चाहे तो distance education के जरिए JOB के साथ भी MBA कर सकते है।

तो चलिए अब विस्तार से जान लेते है MBA क्या है और कैसे MBA कर सकते है, तथा कौन सा college MBA के लिए सही है और MBA course को करने में कितना समय और पैसा लगता है।

MBA क्या है – MBA का Full Form क्या होता है।

what is the full form of mba in hindi

MBA का Full Form “MASTER OF BUSINESS ADMINISTRATION” होता है। MBA Course में आपको business management के बारे में और business development के बारे में पढ़ाया और सिखाया जाता है।

यदि आप एक बार इस course को कर लेते है तो आपके पास बहुत से अवसर होंगे जीवन मे आगे बढ़ने के लिए, यदि आप किसी प्रकार का full time जॉब कर रहे है और MBA COURSE को करना चाहते है तो आप distance education के माध्यम से कर सकते है। इसमें आपकी classes अधिकतर Sunday को उनके branch में दी जाती है या आपको online classes provide करवाई जाती है। ताकि आप अपने समय अनुसार पढ़ाई कर सके। यहाँ आपकी tuition fees की बचत होती है। और केवल fees course का ही लगता है।

MBA का Course कैसे कर सकते है।

यदि आपको graduation के बाद MBA का course करना है तो उसके लिए CAT, CMAT, MAT के entrance exam दे सकते है। और यदि आप इस exam को pass कर लेते है तो MBA में admission लेने का रास्ता clear हो जाता है। यदि आप entrance exam में fail हो जाते है तो क्या होगा? कई बार आपको कुछ colleges बिना entrance clear किए भी अपने यहाँ admission दे देते है।

लेकिन maximum colleges जो कि सरकारी होते है वो आपको बिना entrance clear किए admission नही देते है। इसीलिए यदि आप किसी अच्छे college या institute से MBA करना चाहते है तो आप को 1 साल का गैप लेकर entrance exam की तैयारी करनी चाहिए ताकि किसी अच्छे college में admission आपको मिल जाए।

MBA आप किस किस Field में कर सकते है।

यदि आप अपने career को boost देने के लिए और नई कामयाबी की ऊँचाई पर पहुचने के लिए MBA की पढ़ाई करना चाहते है तो हम आपको बताते है कि आप MBA की पढ़ाई किन Fields में कर सकते है।

Marketing

यदि आप अपनी MBA marketing में करते है तो आपको इसमे marketing से related पढ़ाई करवाई जाती है। और बताया जाता है कि कैसे आप किसी भी new brand और company को launch करेंगे, कैसे आप अपने या company के business को promote करेंगे, और आपको कैसे किसी भी दूसरे product से खुद के product को बेहतरीन बताना है और उसे promote करना है कि आपकी company की sale बढ़े।

Human resources

human resources में MBA करके आप किसी भी company में आसानी से human resources की job पा सकते है। इसमे आपको पढ़ाई के दौरान यही सिखाया और पढ़ाया की कैसे staff और workers को manage करना है और उनके जरूरत का सामान जैसे कि safety related चीज़ों को उपलब्ध करवाना है और उनको जानकारी देना है।

Finance

Finance में भी MBA करने में आपको बहुत फायदा होगा। इसमे आपको finance management के बारे में पढ़ाया जाता हैं। की कैसे companies और business के finance को manage करना चाहिए है और कैसे कम investment करके अधिक profit कमाना चाहिए।

International business

MBA यदि आप international business करते है तो इसमें आपको international business से related बताया जाता है कि कैसे आपको अपने brand या company को internationally promote करना है। और कैसे अपने products को दूसरे देशों में रहने वाले लोगो को उनके जरूरत के अनुकूल बता के बेचना है। क्योंकि हर देश अलग होता है और वहाँ की संस्कृति भी अलग होती है ऐसे में आप यदि अपने brand या product को वहाँ बेचना चाहते है। तो आपको पता होना चाहिए कि इस काम को कैसे effectively किया जाता है।

Operation management

Operation management में आपको किसी भी project को manage और सही strategy develop करने के बारे में सिखाया जाता है और कैसे किसी भी operation को manage करना है उसके बारे में पढ़ाया जाता है। यदि आप अपनी MBA की पढ़ाई operation management में करते है। तो आपको इंसमे बहुत सी opportunity आगे मिलेगी।

Information Technology

Information technology में MBA करते है तो आपको इसमें telecom और computer and networking related विषयों की पढ़ाई करवाई जाती है। और जैसा कि आपको पता ही है कि आज के समय मे internet और telecom business कितने boost पर है। तो यदि आप इसमे अपनी MBA करते है तो आप किसी अच्छी networking company में आसानी से job पा सकते है।

MBA कहाँ से करे और इसको करने में कितने पैसे लगते है।

अगर आप MBA course करने की सोचते है या फिर MBA की पढ़ाई करने के लिए admission लेने जाते है तो आपके मन मे दो ही question होते है। पहला की MBA किस COLLEGE से करे और दूसरा इसको करने में कितना खर्चा आ जायेगा। तो हम आपको बता दे कि यदि आप किसी अच्छे college में MBA की पढ़ाई करने के लिए जाते है तो उनमें आपके 8 से 10 लाख रुपए तक लग जाते है

वही यदि आप किसी average college से MBA की पढ़ाई करते है तब आपके लगभग 5 से 7 लाख तक का खर्च आ जाता है। मतलब यहाँ आप यह मान सकते है कि fees यहाँ कोई भी fix नही होती है। college अपने हिसाब से जैसा उनका नाम होता है उस हिसाब से आपसे fees charge करते है। और MBA, 2 साल का होता है जिसमें आपके 4 semester होते है।

MBA करने के बाद Job और salary कैसी और कितनी होती है।

MBA करने के बाद आप किसी भी company में एक ache management team को join कर सकते है या project manager बन सकता है फिर आप sale और marketing में भी जा सकते है। यहाँ सभी jobs में आपको salary Lakhs में ही मिलती है। आज के समय मे एक MBA fresher को भी जिसने कही काम न किया हो उसको 40 से 50 हज़ार के बीच मे job मिल जाती है और experience होने पर उनकी salary लाखो में हो जाती है।

Tips

दोस्तो इस post के जरिए आप ने जाना कि कैसे आप MBA में Admission ले सकते है MBA का Full Form क्या है (MBA Full Form In Hindi) और MBA की पढ़ाई करने में आपको कितना समय लगता है। तथा MBA करने के बाद आपके पास कितने carrier options होते है और कैसे आप MBA करने के बाद किसी भी company के manager या business development manager बन सकते है।

आज के समय मे जो लोग अपने carrier को नई बुलंदियों पर ले जाना चाहते है उनके MBA की पढ़ाई जरूर करनी चाहिए। MBA करने से आपके पास नई opportunity के रास्ते खुल जाते है और आप अपने देश के साथ साथ वेदेशो मे जाकर भी किसी भी प्रकार की अच्छी job कर सकते हैं। job ही क्यो बल्कि आप चाहे तो अपना खुद का business भी कर सकते है।

MBA की पढ़ाई में आपको business के बारे में ही सिखाया जाता है। कि कैसे आप किसी भी business को top level पर लेकर जा सकते है। और यदि आप MBA करने के बाद कोई job करना चाहते है तो आपको वहाँ भी minimum starting salary 1 या 2 लाख मिल जाती है और यदि आप के पास 2 से 3 साल का experience हो गया तो आपको और भी अधिक salary मिलती है।

यदि आप देखे तो MBA के बाद आपके पास बहुत से options खुल जाते है और आपको वहाँ carrier growth भी अच्छा मिलता है और बड़ी बड़ी branded companies के साथ काम करने का मौका भी मिलता है। दोस्तों आप को हमारी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें अपनी राय comment के द्वारा ज़रूर बताएं और इस post को अपने दोस्तों और family के साथ भी share करे ताकि उन में से किसी को MBA की पढ़ाई करनी हो तो जानकारी प्राप्त हो सके।

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here