Macbook Pro 2021 Features Price Launch Date In India

Macbook Pro 2021 – Apple एक बहुत ही बड़ी और famous company है। लोगो को अक्सर ही apple से बहुत सी उम्मीदें रहती है इसका मुख्य कारण इनकी security और इनके products के features और quality है। apple हर साल june में एक WWDC conference करता है। इस conference में वह अपने आने वाले products के बारे में जानकारी देता है तथा उनकी launching के बारे में विस्तार से लोगो के सामने चीज़ों रखता है और लोग भी बड़ी ही बेसब्री से इसका इंतजार करते है। इस साल भी June में वह WWDC 2021 की conference करने वाला है जिसमे वह बहुत सी नए launch के बारे में बताएगा।

Apple इस conference MacBook pro with M2 chipset की घोषणा कर सकता है। इसके साथ साथ वह और भी बहुत से products की launching के बारे में घोषणा कर सकता है। जैसे कि IOS15, macOS 12, Watch OS 8, iPad OS 15। इस साल June में apple अपने 14 inch और 16 inch के MacBook launch कर सकता है। ये MacBook बहुत ही खास होने वाले है। इसमे आपको बहुत से खास features देखने को मिल सकते है। यह आपको दो variant में देखने को मिल सकता है 14 inch और 16 inch। इसमें आपको m2 chipset देखने को मिलेगा। बहुत दिनों से यह MacBook अफवाहों में था और इसके launching के बारे में काफी अफवाहें उर रही थी।

लेकिन finally June 2021 के WWDC conference में इसके launch किया जाएगा। इस MacBook में आपको बहुत से बदलाव देखने को मिल जाएंगे जैसे कि removal of touch bar, इसमें आपको HDMI Port और SD card slot देखने को भी मिल जाएगा। तो दोस्तों चलिए इसके बारे में हम विस्तार से बात कर लेते है। हमे इसमे क्या क्या नए features देखने को मिलेंगे। इसका design कैसा होगा। साथ ही साथ हम इसके features और specification के बारे में भी इस post में जानेंगे। तो चलिए जान लेते है इन सब चीज़ों के बारे में।

MacBook Pro 2021 में क्या क्या Features देखने को मिल सकते है।

macbook pro 2021

दोस्तों काफी अफवाहों के बाद finally इस साल June 2021 में MacBook pro M2 chipset के साथ  launch होने वाला है। बहुत ही जल्द 2021 June का WWDC event आने वाला है जिसमे apple इसकी launching की घोषणा कर सकता है। पिछले हफ्ते tipster Jon Prosser ने इसके launching के बारे में जानकारी दी और confirm किया कि वह ये MacBook 2021 june WWDC के event में launch करने वाले है। ये MacBook बहुत ही ज्यादा खास होने वाला है। इसका look इसके features सब बहुत ही खास होने वाले है। ये MacBook दो screen size में देखने को मिलेगा जो कि 14 Inch और 16 Inch variant मे होगा। इसमे आपको M2 chipset देखने को मिलेगा साथ ही इसमे आपको 10 core CPU with eight high-performance cores के साथ देखने को मिलेगा।

साथ ही साथ इसमें आपको 16 core और 32 core का GPU देखने को मिलेगा, जो कि इसकी performance को काफी high बनाएगा। इसमें आपको दो energy efficient core भी देखने को मिलेगा। इसमे आपको HDMI port और SD card slot मिल जाएगा साथ ही इसमे आपको mag safe magnetic charging का option मिल जाएगा जो कि MacBook में कुछ नया होने वाला है। अगर हम इसकी battery की बात करे तो हमे इसमे 8,693mah की battery देखने को मिल सकती है 11.45v की capacity के साथ। ये आपको 16 inch के MacBook में देखने को मिल जाएगी।

अब अगर हम 14 inch के MacBook की बात करे तो इसमे हमे 6,068 mAh की battery देखने को मिल जाएगी 11.47v capacity के साथ। apple ने बताया कि M2 chip 3.5x faster system performance देगा। और इसके graphics हमे 6 गुना fast graphic performance देंगे और इसकी battery भी दो गुना ज्यादा backup प्रदान करेगी। ऐसे में देखने वाली बात होगी कि यह MacBook कितना advance performance देने वाला है। इस MacBook में जो chip होंगे वो कई गुना fast होंगे दुसरो के मुकाबले। apple silicon chip 64 gb memory तक support करेंगे।

16 inch वाले MacBook pro में आपको 64 gb ram देखने को मिलेगी। जो कि इस MacBook को दूसरों के मुकलबे बहुत ही ज्यादा fast बनाएगी और 64 gb ram के कारण आप better performance का आनंद उठा पाएंगे। इस नए chipset में आपको thunderbolt port का भी support देखने को मिल जाएगा, साथ ही साथ इसमे आपको new design, higher contrast, brighter panel और भी बहुत कुछ अलग देखने को मिल सकता है। तो हमे बस event का इंतज़ार करना होगा। apple अपने launch के समय MacBook के सभी features के बारे में जानकारी देगा।

New MacBook pro 2021 with M2 chip का price कितना हो सकता है।

दोस्तों अगर हम इसके price के बारे में बात करें तो अभी apple की तरफ से इसके बारे में कुछ नहीं बताया गया है। लेकिन बहुत ही जल्द launch के समय हमें पता लग जाएगा, कि इसका market price कितना होने वाला है। apple बहुत ही जल्द इसे launch करने वाला है जहाँ वो इसके बारे में जानकारी देगा। अगर देखा जाए तो यह एक high performance laptop है तो इस MacBook का price भी उसी के हिसाब से होगा। अगर हम 13 inch MacBook pro M1 chip की बात करें, तो वह हमें $1299 का मिलता है।

उसी हिसाब से अगर हम MacBook pro M2 14 inch के price की बात करें तो वह हमें इस से $200 से $300 ज्यादा देखने को मिल सकता है। ऐसे में देखना होगा कि इसका expected price कितना रखा जाता है। क्यों कि M2 chipset में कुछ advanced features include है तो हम उम्मीद कर सकते है कि इसका price भी पहले से कुछ ज्यादा देखने को मिलेगा। तो हमे बस इंतज़ार करना होगा 7 june का हमे इसके बारे में सारी जानकारी मिल जाएगी।

अंत मे

दोस्तों अगर आप apple के दीवाने है और आप apple के products use करते है तो apple आप के लिए जल्द ही अपना नया MacBook pro 2021 launch जिसमें की उनके द्वारा बनाया गया latest M2 chipset लगा होगा। यह chipset performance wise काफी improve और apple apps के लोए optimize होगा।  जिससे कि mac os और उसमें मौजूद apps पहले से बेहतर perform करेंगे और आपको smooth और fast performance मिलेगा। लेकिन जैसा कि आपको पता है कि apple के products काफी मंहगे होते है। तो ये भी पहले के मौजूद MacBook pro से महँगा ही होगा। और इसका expected price हमने आपको ऊपर बताया है। तो अगर आप इसे खरीदना चाहते है तो launch के बाद apple की official website से order कर सकते है।

दोस्तों अगर आपको ये जानकारी पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को दूसरों के साथ share करे ताकि आपके आस पास के लोगो को भी इसके बारे में जानकारी हो सके।

Follow me On Instagram

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here