Train Running Status Online Check करने के 3 सबसे बेस्ट तरीके

IRCTC यात्रियों के लिए Train Status पता लगाने का अवसर देती है. लेकिन आप निचे बताये गये Apps की मदद से भी Train का पता लगा सकते है.

इंटरनेट और गूगल प्ले स्टोर पर Train का Running Status Check करने के लिए बहुत से Application मौजूद है. लेकिन आज हम आपको ट्रेन का Location पता करने के कुछ ऐसे एप्प बताने जा रहे है. जो इन सब से थोड़ा अलग है.

यदि आप Android के एडवांस यूज़र नही है तो भी इसकी मदद से i r c t c train का running status पता कर सकते है। दोस्तो भारत की आधी से ज्यादा आबादी IRCTC के माध्यम से ही अपने ज्यादातर सफर पूरी करती है.

क्योकि Railway से सफर करना जितना सस्ता होता है उतना ही आरामदायक भी होता है. लेकिन इतनी बड़ी आबादी वाले देश मे Railway भी सफर के दौरान लेट भी करती है. यहाँ तक कि कभी-कभी स्टेशन तक पहुँचने में कई बार घंटो की देरी भी हो जाती है।

जिसकी वजह से यात्रियों को परेशान होना पड़ जाता है और वे इधर उधर घूम फिर कर टाइम पास करने लगते है. और Train आने का इंतज़ार करते है, लेकिन आज के समय मे लगभग हर इंसान के पास Smartphone हो गया है.

उसमें Internet की व्यवस्था भी दी गयी होती है तो क्यों ना हम इसका इस्तेमाल करके पहले से ही Update रहे कि जिस ट्रैन से सफर करना है वो अभी कहाँ है. तथा हमारे Station तक पहुँचने में गाड़ी को कितना टाइम लगेगा?

Train Running Status Check online

हालांकि इसके लिए इंटरनेट पर IRCTC जिसका Full Form “Indian Railway Catering And Tourism Corporation” है. इसकी आधिकारिक Website भी उपलब्ध है. जहाँ से Train के आने जाने का Time Table देखा जा सकता है.

लेकिन हमें तो ट्रेन काLive Running Status Check करना है कि इस समय गाड़ी कौन से स्टेशन पर खड़ी है. तो आइए आपको अच्छे से समझाते है.

Train Running Status Online Check करने के तरीके

दोस्तो जैसा कि हमने आपको ऊपर ही बता दिया है कि Live Running Status check या ट्रेन की Location पता करने के लिए कई तरह की Website और App उपलब्ध है. जिनमे कुछ अच्छे App के बारे हम आपको जानकारी देने जा रहे है.

तो चलिए सबसे पहले App के माध्यम से i r c t c से Rail running status का पता कैसे लगाते है ये जान लेते है. उसके बाद Website के द्वारा पता लगाने का तरीका जानेंगे।

Train running status with platform के लिए 3 सबसे Best App है. जिसमे से पहले दो App यूज़ करने के लिए इंटरनेट कनेक्शन की जरूरत पड़ती है. जबकि तीसरे नंबर वाले App को बिना internet Data के भी इस्तेमाल किया जा सकता है.

लेकीन Indian Railway Train Running Status check करते समय ये Inernet Connection मांगता है. क्योंकि Train PNR Status दिखाने के लिए ये यात्रियों के Location को track करता है. जिस App की बात हम कर रहे है वो कुछ इस प्रकार है।

चलिए अब मैं आपको इसमे से एक Application का प्रयोग करके Live Train Status check कैसे करते है ये जान लेते है. और किसी एक गाड़ी के Live Location को track करके उसकी लोकेशन को जान लेते है।

Train Running Status Check By Train No

Live Train Status check करने के लिए सबसे पहले इस एप्प को अपने Mobile में इनस्टॉल करके ओपन कर ले. और जो भी परमिशन मांगी जाए उसे Allow कर दे. उसके बाद आगे बताये जा रहे स्टेप्स को फॉलो करें।

Get It Train App

Train Running Status Check By Train No

App ओपन होने के बाद किसी एक भाषा का चयन करें. जैसे English या Hindi आप चाहे तो Marathi या इसके अलावा और भाषा उपलब्ध है. इन्हें सलेक्ट कर सकते है।

भाषा सेलेक्ट करने के बाद यहाँ तीन विकल्प दिखाई देंगे. पहला SPOT, PNR और Seats अब अपनी Train का पता लगाने के लिए आपके पास गाड़ी नंबर होना चाहिए।

यदि आपको Train No नही पता है तो आप बुक किये गए टिकट से पता लगा सकते है. अगर गाड़ी का नंबर नही भी पता है तो उस गाड़ी का नाम भी लिखकर सर्च कर सकते हैं. या फिर स्थान का लिखकर भी सर्च कर सकते हैं।

Current Train Running Status check करने के लिए अब Spot सेक्शन में जाये. और नीचे दिए गए दूसरे बॉक्स में Train Number या उसका नाम लिखकर सर्च करे. अब जो ऑप्शन पहले नंबर पर दिख रहा है उस पर टैप करें।

मैप के जरिये आप देख सकते हैं कि इस समय आपकी Train किस Station पर खड़ी है. या फिर कौन से स्टेशन पर पहुंचने वाली है।

तो दोस्तो इसी तरह आप अन्य दो एप्प से भी अपने ट्रैन का पता लगा सकते है. आइये अब वेबसाइट के माध्यम से Train को Track कैसे करे. इसके बारे में जानते है।

RailYatri से Train Status पता लगाने का तरीका

Step 1. सबसे पहले अपने Computer, Laptop या मोबाइल के किसी ब्राउज़र में इस लिंक को ओपन करे. – RailYatri

Step 2. ओपन हो जाने के बाद सामने दिख रहे बॉक्स में Train No या गाड़ी का नाम लिखे।

Step 3. इसके बाद दूसरे बॉक्स में किसी एक दिन को सलेक्ट करे. और Get Status पर क्लिक कर दे।

Current Train Running Status check

Step 4. अब एक Map के जरिये आप देख Train Running Status History देख सकते है. ट्रेन अभी कहा है तथा किस स्टेशन तक पहुंचने में उसे कितना टाइम लगेगा।

Tips

So Friends I Hope कि आपको IRCTC ट्रेन रनिंग स्टेटस चेक कैसे करते है. मालूम हो गया होगा यदि आपको inquiry करने में किसी प्रकार की दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है.

साथ ही इस जानकारी को अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले। Thanks For Reading! हमारे ब्लॉग की लेटेस्ट अपडेट पाने के लिए नोटिफिकेशन को ऑन कर लीजिये. या फिर हमारे ब्लॉग को सब्सक्राइब कर लीजिए।

Join Our Telegram Group For Update

क्या आपने ये पढ़ा !

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here