JPEG Full Form In Hindi – जेपीईजी का फुल फॉर्म क्या होता है?

JPEG Full Form In Hindi – आप सभी Image के बारे में तो जानते ही होंगे। Image को Photo भी कहा जाता है और आज का समय तो Digital Photo का है मतलब Soft copy। और जब बात Soft copy की आती है तो इसमें कुछ Format को महत्व दिया जाता है जैसे JPEG, GIF,PS, EXIF, PNG, EPF इत्यादि। तो आज हम JPEG के बारे में ही बात करने जा रहे हैं। कई प्रकार की Image Format होती हैं ये तो हम सभी जानते हैं और हम सभी ने JPEG, PNG और भी कई प्रकार की Format के बारे में सुना होगा।

तो आज ही हम इन्हीं Image Format के बारे में बात करने जा रहे हैं। लेकिन इसके पीछे कई ऐसी Technical चीज़ें हैं जिन्हें जानना और समझना बहुत जरुरी हैं। जैसे ये File Format क्या हैं, इन्हें कैसे तैयार किया जाता है एवं इन्हें कहाँ–कहाँ उपयोग किया जाता है।

आज के समय में हर किसी के पास Mobile होता है जिसमें कैमरा भी होता है और इसका Use लोग बहुत ही अच्छे प्रकार से करते हैं जैसे Video बनाने के लिए और Photo खींचने के लिए। तो इनमें जो Image File होती है वे PNG, JPEG और कई बार GIF Format में होती हैं। Smart Technology के साथ ही साथ File Format में भी कई प्रकार के Changes आये हैं। और ये Changes बहुत ही चमत्कारिक प्रकार हैं।

किसी ने ऐसा नहीं सोचा होगा कि दुनिया में एक ऐसी Device आएगी जिससे किसी भी दूर बैठे हुए इंसान से बात होगी और उसमें फोटो भी खींचे जा सकते हैं। और इसके बाद ऐसे Camera आएगा जिसमें कि फोटो खीचने के बाद उसे तुरंत देखा जा सकेगा। और ऐसे Software जो आपके फोटो में बदलाब कर सकते हैं।

ये सब एक चमत्कार जैसा ही लगता है लेकिन ये सब Science है और Technology हैं। और दिनोदिन ऐसी ऐसी Technology विकसित हो रही हैं जिनके बारे में हम कल्पना भी नहीं कर सकते लेकिन ये सच्चाई है। JPEG, GIF सभी का उपयोग Multimedia में होता है।

JPEG (What Is JPEG In Hindi) और PNG File Format होते एवं इन File Format का उपयोग Multimedia Application में किया जाता है। ये Image के लिए प्रयोग किये जाते हैं। तो आईये अब जानते है What is The Full Form Of JPEG.

JPEG क्या है? – JPEG Full Form In Hindi

what is the full form of jpeg

JPEG एक Standard File Format होती है। इसका पूरा नाम Full Form “Joint Photographic Expert” ग्रुप होता है।इस Group में JPEG Compression Standard को Create करते हैं। यह एक Common Type की Image है। और इसे Internet से भी लिया जा सकता है। इसमें Compression को Refer किया जाता है जिनसे कि बड़ी File को Compress करके छोटा किया जाता है।

JPEG का File Extension .jpg और .jpeg होता है। यह मुख्यतः Digital Image को  Compress करने के लिए प्रयोग की जाती है। जब Image File का Size छोटा हो जाता है तो Image की Quality पर कोई भी असर नहीं पड़ता।

JPEG का इतिहास

JPEG सबसे पहले 1986 में बनाया गया था। इस Image Format को 1992 में Approve और Submit किया गया था। तो यह कहा जा सकता है कि 1992 में यह Format Existence में आई। JPEG उस समय बहुत चलन में रहा और एक इतिहास कायम कर लिया। हालाँकि आज के समय तो कई सारी Format Available हैं जैसे GIF, PNG,TIFF इत्यादि। और अलग-अलग तरह से जरुरत के अनुसार इन Image Format का प्रयोग किया जाता है।

.jpeg और .jpg में अंतर

.jpg एवं .jpeg दोनों एक ही हैं और इनका उपयोग जो भी Digital Image होती हैं उन्हें Store करने के लिए होता है। JPEG को .jpg एवं .jpeg दोनों ही Extension से Save किया जा सकता है। JPG का पूरा नाम Joint Photographic Group होता है। दोनों एक ही हैं इनमें कोई अंतर नहीं है लोग अपने अनुसार JPEG को JPG भी कहते हैं। इनमें बस Character Difference होता है।

JPG एक Raster Graphics Format होती है। यह Window, Dos, Macintosh, Unix सभी Platform को Support करता है। और Image को Compress किया जाता है जिससे कम Memory का उपयोग हो। वैसे Jpeg RGB कलर मोड को Support करती है लेकिन जब इसे Printing के लिए भेजा जाता है तो इसे RGB से CMYK Color Mode में Convert किया जाता है।

JPEG RAW File Format से कैसे बेहतर है?

अगर Raw File की बात की जाये तो इसमें Image की Quality बहुत अच्छी होती है। लेकिन इस File का Size बहुत ज्यादा होता है इसलिए इसे Use करना आसान नहीं होता और File को Compress करना पड़ता है। और Raw File का Use न करके JPEG File Format का Use करते हैं। जिससे कि Image का आसानी से आदान प्रदान किया जा सके। वैसे तो Raw File से JPEG में File Convert करने में ज्यादा फर्क नहीं पड़ता लेकिन फिर भी थोड़ी सी Picture Quality Change हो जाती है।

लेकिन अगर Image को Full Large Size में Print करना हो तो उसके लिए Raw File को ही Best माना जाता है। क्योंकि इसकी Quality बहुत अच्छी आती है।

JPEG Format का इस्तेमाल कब करना चाहिए

JPEG का प्रयोग बहुत अधिक होने लगा है। जब भी आप Mobile या फिर Digital Camera से फोटो क्लिक करवाते हैं तो वह Automatically JPEG File Format में Save होता है। Smartphone या Mobile फ़ोन में यह Format By Default Save होता है। इसके बाद Computer या Other Device में आप अपने अनुसार इसका Format Set कर सकते हैं। और इन फोटो को Edit करने के लिए कई Software का प्रयोग किया जाता है जैसे Photoshop, GIMP etc.। ये Software Image को Edit करने के लिए ही बनाये गए हैं।

वैसे आज के समय में कई Free Application भी होती हैं जिनके द्वारा Image को Edit किया जा सकता है। लेकिन जब बात Professional लेवल पर फोटो Edit करने वाली आती है तो वहाँ पर हमें Editing Software का प्रयोग करना ही पड़ता है।

फोटो JPEG में है या नहीं यह पता करने का तरीका

अब आप सबके मन में यह सवाल आ रहा होगा अगर कोई Image या फोटो JPEG Format में है तो यह कैसे पता चलेगा। इसका बहुत ही आसान तरीका होता है। आप जब किसी फोटो या Image की Detail पर Click करेंगे, तो आपको इस बात पर ध्यान देना होगा कि आपके फोटो या Image के बाद .jpeg लिखा है या .png या Dot के बाद क्या Extension है। जब आपको यह पता चल जायेगा तो आप आपको समझ आएगा कि आपकी Image किस Format में Save है।

JPEG File Format के फायदे

JPEG के वैसे तो कई फायदे हैं। जैसे

Small Size

JPEG File Format की सबसे अच्छी बात यह है कि इसका Size बहुत कम होता है जिससे इसे Transfer करने में समय नहीं लगता और यह ज्यादा Memory या Space Consume नहीं करती। इसे किसी भी Device जैसे Pendrive, Mobile Phone, Memory Card में आसानी से Save कर सकते हैं।

Universally Accepted Format

JPEG File Format आज के समय में सबसे अधिक Use होने वाली File Format है। यह एक ऐसी Image File Format है जो सभी Device को Support करती है। मतलब यह File Format Computer, Phone, Laptop सभी में Open की जा सकती है इसके लिए File Format को Change करने की आवश्यकता नहीं होगी।

Easy to Share

जैसा कि हमने देखा कि JPEG का Image Size कम होता है तो इसे एक Device से दूसरी Device पर शेयर करना Easy होता है। इसके साथ ही इसे किसी भी Platform पर Install करना आसान होता है। Internet पर भी JPEG को Open और Download करने में ज्यादा समय नहीं लगता।

JPEG के नुकसान

जैसे कि हमने देखा JPEG के क्या फायदे हैं । तो जहाँ फायदे होते हों वहाँ कई नुकसान भी होते हैं। वैसे ही JPEG के भी कुछ नुकसान हैं जैसे:

Lossy Compression

जब Raw File के Data को JPEG में Compress किया जाता है तो इसमें कई बार ज्यादा Data Loss हो जाता है और कभी कम Data Loss होता है।

Image Quality

Compression के साथ ही Image Quality में भी Difference आता है। वही अगर Raw File की बात की जाये तो उसमें Data की Quality बहुत ही अच्छी होती है। लेकिन फिर भी यह पहचान पाना मुश्किल होता है। कोई Professional व्यक्ति ही Quality में अंतर समझ पायेगा।

Support

JPEG वैसे तो सभी Device को Support करता है लेकिन यह 8-Bit Image को ही Support करता है। साथ ही यह लेयर Image को भी Support नहीं करता एवं JPEG Format Transparency को भी Support नहीं करता।

File Format क्या होता है?

हम बहुत देर से JPEG के साथ File Format का Use कर रहे हैं तो आप सबके दिमाग में यह प्रश्न बार-बार आ रहा होगा कि File Format क्या होता है। File Format किसी File का Structure होता है। ये सभी Software और Technology पर Depend करते हैं। MS भी एक Software है जिसमें कई सारी File Format होती हैं। कई प्रकार के File Format होते हैं जो अलग-अलग Context में Use किये जाते हैं जैसे:

File Type File Extension
Text .asc .doc .docx .msg .txt .wpd .wps
Image .bmp .eps .gif .jpg .pict .png .psd .tif
Sound .aac .au .mid .mp3 .ra .snd .wma .wav
Video .avi .mpg .mov .wmv
Program .bat .com .exe
Compressed .arc .arj .gz .hqx .rar .sit .tar .z .zip

 

अगर देखा जाये तो Image एवं Graphics Files के बहुत सारे Standard होते हैं। लेकिन ये जरुरी नहीं है कि ये सभी एक जैसे हों। JPEG के अलवा और भी कई इमेज Format होते हैं जैसे:

GIF

यह Graphic File Format के नाम से जाना जाता है जिसे 1887 में Compserve ने बनाया था इसको बनाने का Purpose था कि Images को Online देखा जा सके। इसका मुख्यतः प्रयोग डायग्राम, सिंथेटिक, लोगोस, नेविगेशन बटन वाली Images को बनाने के लिए किया गया था। 256 Colors का इसके लिए प्रयोग किया जाता है।

IMG File Format

IMG भी एक Image Format ही है लेकिन इसका प्रयोग मोनोक्रोम और ग्रे स्केल प्रकार की Image File को Handle करने के लिए किया जाता है।

TIFF File Format

TIFF को Tag Image File Format के नाम से जाना जाता है। इसका Image File Extension .tif होता है। इसे बहुत अधिक और व्यापक रूप में प्रयोग किया जाता है सभी बड़े Platform इसे Use करते हैं जैसे UNIX, Linux, Window, Mac इत्यादि। इसकी सबसे अच्छी बात है कि यह RGB, CMYK को Support करता है। लेकिन इन Files का Size’ ज्यादा होता है।

EPS File Format

इसका पूरा नाम Encapsulated Post Script है। यह वह Format है जिसका प्रयोग Graphics Files को Render करने के लिए किया जाता है। ताकि इन्हें किसी अन्य Post Script Documents में प्रयोग किया जा सके। इसको Convert करने पर इसकी Quality में कोई Change नहीं होता यह इसकी सबसे बड़ी खासियत है।

WPG File Format

WPG File format को Word Perfect भी कह सकते हैं। इस Image Format की फाइल्स Vector Images को Support करती हैं।

EXIF File Format

इसका पूरा नाम Exchangeable Image File Format है। इसका अधिकतर प्रयोग Digital Camera की File में किया जाता है। EXIF Format JEITA के द्वारा बनाये हुए DCF Standard का ही एक Part है। ये Imaging Divices के बीच Inter Operability को बढ़ाबा देते हैं।

PNG File Format

इसका पूरा नाम Portable Network Graphics है। ये Internet पर सबसे ज्यादा Use किया जाता है क्योंकि इसे सबसे अच्छी Compression Format माना जाता है। इसमें Data Loss भी नहीं होता। यह PNG-24 और PNG-32 दोनों को support करती है। GIF की तुलना में इसे इसे अधिक Advance माना गया है।

Bitmap File Format

यह Microsoft Windows का एक Format है। BMP को Paint Brush Program में Prepare किया जाता है जो Microsoft का एक Part है। Windows BMP में कुछ Fixed Color पैलेट का प्रयोग किया जाता है। और इसे बदलना संभव नहीं है। अगर इसे परिवर्तित करने की कोशिश की जाती है तो इसकी वजह से Screen और Boarder के Color Change हो जाते हैं।

Tips

हमे उम्मीद है आपको JPEG क्या है इसका Full Form क्या है?(JPEG Full Form IN HINDI) ये सब पता चल गया होगा, दोस्तों ये सभी Image Format हैं। एवं इन सभी Format का प्रयोग Image File के लिए किया जाता है सभी Format के Advantages एवं Disadvantages हैं। यहाँ हमने देखा JPEG के बारे में जो बहुत ही चर्चित Image Format है। एवं कई जगह यह Automatic इमेज Extension File होती है मतलब Image सीधे Save करने पर इसी Format में Save होती है।

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here