Jio की Net Speed कैसे बढ़ाएं 20Mbps तक 100% Working

0
489
views
Increase Jio Net Speed : मुकेश अंबानी के स्वामित्व वाली कंपनी Reliance Jio 27 दिसंबर 2015 को india में लॉन्च किया गया था। और लॉन्च होने के महज कुछ महीने बाद ही इसने भारत में पहले से मौजूद Airtel को टक्कर देना शुरू कर दिया। क्योंकि Jio उस समय अपने सभी SIM कार्ड ग्राहकों को Free दे रही थी। और मुझे अच्छे से याद है। सिम लेने के लिए लोगों की क्या भीड़ लगती थी.

jio-ki-net-speed-kaise-badhaye

सिर्फ जियो सिम ही Free नहीं मिल रही थी। बल्कि इसके साथ Internet Data और अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सुविधा भी मिल रही थी। जिसके लिए हर कोई Jio Sim पाना चाहता था.

फ्री डाटा और अनलिमिटेड वॉइस कॉलिंग की सुविधा Jio ने ग्राहकों को सालभर मुफ्त में दिया और बाद में कंपनी ने प्लान पेश कर दिया। लेकिन Jio को रिचार्ज कराने का मजा तभी है। जब इसमें अच्छी Internet Speed मिले।

आज मै आपको Jio की Net Speed बढ़ाने के तरीके ( Working Method ) बताने जा रहा हूं। जिसकी मदद से आप जियो की Net Speed बढ़ा सकते है। तो चलिए जानते है इस Trick के बारे में।

Jio की Net Speed कैसे बढ़ाएं

अब मै आपको Jio की Internet Speed बढ़ाने (Increase) के दो तरीके बताने जा रहा हूं। पहले तरीके को आप Jio Phone की Net Speed बढ़ाने में भी प्रयोग कर सकते है। इसके साथ ही इस Setting को Android Smartphone में भी इस्तेमाल किया जा सकता है।

APN Settings को बदल दे

अगर आपके फोन में डिफॉल्ट में मौजूद APN Settings अच्छी Net Speed नहीं दे रही है। तो इसे बदल दे बदलने के लिए मोबाइल की मुख्य सेटिंग में जाएं। फिर यहां Mobile Network पर क्लिक करके APN Settings को चुने। इसके बाद Add New APN पर क्लिक करके नीचे बताई गई जानकारी के अनुसार भर दें।

Name – Jio
APN – jionet
APN Type – Default
Proxy – (कुछ ना करें)
Port – (कुछ ना करें)
Username – (कुछ ना करें छोड़ दे)
Password – (इसे भी छोड़ दें)
Server – www.google.com
MMSC – (छोड़ दे)
MCC – 405
MNC – 857 या 874 या फिर 863 लिखे!
Autontication Type – (छोड़ दे)
APN Type – Ipv6/Ipv6

Use Secret Code

हमारा काम यही खत्म नहीं होता है। इसके आगे भी एक सेटिंग है जिसके बाद आप Jio की Net Speed बढ़ाने में कामयाब हो जाएंगे। इसके लिए आपको मोबाइल की Dial Paid में जाना है और वहां इस कोड को *#*#4636#*#* लिखकर डायल करना है।

उसके बाद आपको Phone Information को चुनना है। उसके बाद Set Preferred Network पर क्लिक करके LTE Only को सेलेक्ट कर लेना है। बता दें कि ये कोड सभी मोबाइल में काम नहीं करता है। अगर आपके पास Xiaomi या Oppo का मोबाइल है तो आप इस code का प्रयोग कर सकते है।

इसके अलावा अगर आपके Phone में मीडियाटेक प्रोसेसर लगा है। तो आपको प्ले स्टोर से MTK Engineering Mod को इंस्टॉल कर लेना है। फिर इसे Open करने के बाद MTK Setting को Select करके Band Mode को Select कर ले।

अब उस Sim Slot को चुने. जिसमें आपने Jio सिम लगाया है। उसके बाद यहां LTE Mode का चयन करें। फिर Band 40 को Band 5 पर सेट करके सेव कर दें। और फोन को Reboot करें। Setting करने के बाद इंटरनेट की स्पीड बढ़ी है या नहीं चेक करने के लिए गूगल प्ले स्टोर से Internet Speed Checker App या Speed Optimizer Apk Install कर सकते है।

Internet speed कैसे Check करते हैं

jio-sim-ki-net-speed-kaise-badhaye

Jio की Net Speed Check करने के लिए My Jio App भी इस्तेमाल कर सकते है Speed Check करने के लिए सबसे पहले My Jio App खोल ले। उसके बाद Jio Care पर क्लिक कर दें। अधिक जानने के लिए स्क्रीनशॉट को ध्यान से देखें.

jio-ki-net-speed-kaise-badhaye

Jiocare >> Troubleshoot >> My Jio Connection

Tips

दोस्तो, Jio की Internet Speed बढ़ाने के लिए, क्षेत्र में लगाए गए Jio Tower का रोल होता है. यदि Setting करने के बाद भी आपके Jio की Speed Increase नहीं होती है. तो आप Jio Customer Service की Help ले सकते हैं. मुझे उम्मीद है. आप समझ गए होंगे, Jio Net Speed कैसे बढ़ाते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here