Jio Caller Tune, Jio Saavn में कॉलर ट्यून सेट कैसे करें?

क्या आप भी Jio Caller Tune एक्टिवेट करना चाहते है? अगर हा तो चलिए मैं आपको बताता हूं Jio Caller Tune को jio number पर कैसे enable कर सकते है. हालांकि इसके लिए ज्यादा परेशान होने कि जरूरत नहीं है. क्योंकि आज मै आपको 3 तरीके बताने जा रहा हूं. जो काफी हद तक आपकी मदद करेगा. तो आईये जानते है How To Set Jio Caller Tune in Hindi.

jio caller tune kaise set kare

Jio Saavn में Caller Tune कैसे Set करे?

आज के समय में जिओ की सफलता के बारे में कुछ बताने की जरूरत नहीं है क्योंकि आप इस बात से पहले ही परिचित है कि जियो India की सबसे बड़ी दूरसंचार कंपनी (Telecom Company) बन गई है। जबकि पहले स्थान पर भारतीय एयरटेल का नाम आता था लेकिन जब से Jio ने भारत के टेलीकॉम इंडस्ट्रीज में एंट्री मारी है तब से अन्य कंपनियों की हवा निकल गई है।

जियो के आते ही हमें Jio Caller Tune के अलावा अन्य सुविधाएं free मिल रही हैं जबकि इससे पहले अन्य टेलिकॉम कंपनियां कॉलर ट्यून के लिए 25 से ₹30 महीने का चार्ज करती थी। लेकिन jio में आपको कॉलर ट्यून के लिए एक भी रुपए खर्च करने की जरूरत नहीं है जी हां! जिओ ये सुविधा अपने ग्राहकों को मुफ्त में दे रही है लेकिन जियो सावन आ जाने के बाद Jio Caller Tune की सुविधा तो free मिलेगी।

But Jio Saavn App इस्तेमाल करने के लिए अबसे आपको कुछ पैसे खर्च करने पड़ेंगे. जी हां जिओ सावन प्रयोग करने के लिए जेब ढ़ीली करनी पड़ सकती हैं। फिलहाल इसका Pro Version 90 दिनों तक मुफ्त इस्तेमाल किया जा सकता है उसके बाद ज्यादा अधिक Service पाने के लिए आपको सब्सक्रिप्शन लेना पड़ेगा।

How to Set Caller tune in Jio Saavn App

आइए विस्तार से जानते है Jio Caller Tune एक्टिवेट करने के 3 Tips.

Step 1

यदि आप स्मार्टफोन प्रयोग करते हैं तो Smartphone में बहुत ही आसानी से Jio Caller Tune Set कर सकते है बस आपको फोन में Google play store की मदद से Jio Saavn App (Beta Version) download करना है प्ले स्टोर पर ये एप्प Jio saavn के नाम से दिखाई देगा।

बताते चले की Jio saavn में प्रत्येक Song को Jio Caller Tune नहीं बनाया जा सकता है. लेकिन मौजूदा समय में रिलीज हुई Movie के Songs को कॉलर ट्यून बनाना आसान है।

jiosawn-se-caller-tune-kaise-add

क्योंकि Jio Saavn App में नया गाना प्ले करने पर उसके सामने ‘Set Jio tune‘ का विकल्प दिखाई देता है जबकि ये विकल्प प्रत्येक गाने में दिखाई नहीं देता है. यदि आपके पसंदीदा गाने के सामने Set Jio Tune का विकल्प दिखाई देता है तो इस पर क्लिक कर देना है।

उसके बाद आपको Jio Team की तरफ से एक सत्यापित (Verification) मैसेज मिलेगा जिसमें आपको बताया जाएगा कि आपके गाने को सफलतापूर्वक कॉलर ट्यून के लिए एक्टिवेट कर दिया गया है।

Note: ध्यान रखें! Jio Tune का विकल्प सिर्फ Black Version में मिलता है इसलिए Jio Saavn का ग्रीन वर्जन एप्प ना इस्तेमाल करे.

SMS से Activate करें Jio Caller Tune

Step 2

अब मैं जियो में कॉलर ट्यून एक्टिवेट करने का दूसरा तरीका बताने जा रहा हूं इसके लिए आपको अपने मोबाइल के मैसेज बॉक्स में जाना है और वहां पर एक मैसेज लिखना है मैसेज में आपको ‘JT‘ लिखकर 56789 पर भेज देना है।

उसके बाद आपको जिओ टीम की तरफ से 3 कैटेगरी की लिस्ट दी जाएगी यहां अपनी इच्छानुसार किसी एक का चयन करें और उसका नंबर टाइप करके send कर दे।

इसके बाद आपके सामने फिर से 3 कैटेगरी की लिस्ट दिखाई जाएगी यहां आप अपने अनुसार किसी एक का चयन करके 56789 पर भेज दे।

अब आपके सामने 10 गानों की लिस्ट दिखाई जाएगी किसी एक गाने के नंबर को चुने और और उस नंबर को टाइप करके Send कर दे।

इसके बाद आप के नंबर पर एक कंफर्मेशन मैसेज भेजा जाएगा जिसे confirm करने के बाद आपके नंबर पर जिओ कॉलर ट्यून सफलतापूर्वक एक्टिवेट हो जाएगा।

इस तरह आप Jio Saavn App के बिना भी अपने नंबर पर Caller Tune Activate करा सकते हैं. अगर आप Jio का फीचर फोन इस्तेमाल करते है तो आप दूसरे तरीके को अपनाकर अपने Jio Number पर Caller Tune Activate करा सकते है।

दुसरे के कॉलरट्यून को बनाये जियोट्यून

Step 3

अब मैं आपको तीसरा तरीका बताने जा रहा हूं सच मानिए ये बहुत ही आसान है क्योंकि मै अपने jio number पर caller tune Activate करने के लिए इसी तरीके का इस्तेमाल करता हूं।

क्योंकि इस तरीके की मदद से मैं बहुत ही आसानी से और जल्दी अपने नंबर पर caller tune set कर लेता हूं अब मैं आपको बताने जा रहा हूं कि आप इस Trick की मदद से कैसे jio caller tune number से एक्टिवेट करा सकते हैं।

jio hello tune लिए आपको सबसे पहले उस दोस्त को call करना है जो Jio Sim इस्तेमाल करता है इसके बाद आपको उसके नंबर पर चेक करना है कि उसने कौन सा caller tune लगाया है यदि वो Song आपको पसंद है तो आपको उसी समय * बटन press करने के लिए कहा जाएगा।

आपको उसी समय * बटन को एक बार दबा देना है उसके बाद आपको ये कन्फर्म करने के लिए एसएमएस भेजा जाएगा आपको इस एसएमएस का रिप्लाई ‘Y’ लिखकर send कर देना है इसके बाद दोस्त के नंबर पर एक्टिवेट कॉलर ट्यून आपका कॉलर ट्यून भी बन जाएगा।

Tips

तो दोस्तों मैं उम्मीद करता हूं कि आप समझ गए होंगे कि Jio Saavn me caller tune kaise set kare इसके अलावा अगर आप Jio में अपना Caller Tune Change करना चाहते हैं तो आप किसी भी समय Change कर सकते हैं।

हालांकि आपको फिर से वही Process दोहराना है जो आपने activate करते समय किया था अगर आपको फिर भी कोई दिक्कत आती है तो आप हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते हैं हम आपकी सहायता जरुर करेंगे।

1 COMMENT

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here