Jio 5G Phone Features, Price Launch Date In India

Jio 5G Phone – Reliance एक बहुत ही बड़ी company है और इसका network हर जगह फैला हुआ है| Reliance न केवल networking के छेत्र में बल्कि mobile phones के छेत्र में भी काफी कामयाबी पायी है। Jio ने अपने mobile phones से काफी अच्छा business किया है। Jio के keypad वाले mobile काफी चर्चा में रहे है क्योंकि उसमें कम दाम में हमे वो सभी features मिल जाते है जिसके लिए हमें ज्यादा पैसे देने पड़ते है। ऐसे में Jio अभी तक 4g network पर ही अपने mobile उपलब्ध करवा रहा था.

लेकिन अब jio अपना 5g phone launch करने जा रहा है। Jio अपना यह mobile 24 june को launch करने वाला है। आपको बता दू की यह phone jio google के साथ collaboration करके develop किया है और जैसा कि हम सभी जानते है google एक बहुत ही बड़ी company है ऐसे में यह 5g mobile बहुत जी ज्यादा खास होने वाला है। ऐसा माना जा रहा है कि यह jio OS version पर काम करेगा। Jio के पहले के mobiles भी काफी चर्चा में रहे है फिर चाहे वो keypad वाले हो या फिर touch mobile।

अभी अगर हम market की बात करे तो बहुत ही high features के साथ 5g phones launch हुए है और उनका market price बहुत ही ज्यादा high है। ऐसे में jio ने भी 5g की तरफ अपने कदम आगे बढ़ाया है। Google ने बताया कि वह jio के साथ मिलकर 5g phone पर काम कर रहा है और वह एक affordable price पर 5g phone उपलब्ध कराने की कोशिश कर रहा है। Reliance industries अपना 44th AGM host करने वाला है 24 june को, ऐसे में हमें इसका इंतजार करना होगा क्योकि इस बार jio अपने AGM function में कुछ बड़ी announcements करने वाला 5G network और mobile को लेकर।

तो चलिए दोस्तों विस्तार से जान लेते है इस mobile के बारे में। हमें इस मोबाइल में क्या क्या खास चीज़े देखने को मिलेगी। हम इसके features के बारे में भी इस post में आपको बताएंगे। Jio ने आखिर google के साथ मिलकर ही 5g mobile क्यों launch कर रहा है और इसका market price कितना होगा ये भी जानेंगे इस post में। तो चलिए दोस्तो जान लेते है इन सभी चीज़ों के बारे में।

Jio 5g Phone में क्या क्या Features होंगे।

jio 5g features price launch date

अगर हम jio5g phone की बात करें तो इसमें बहुत ही खास features देखने को मिल सकते है। यह jio का पहला 5g phone है जो 24 june को launch होने वाला है। इस साझेदारी में jio ने 33,737 करोड़ रुपये से भी अधिक का निवेश किया है। इसके बारे में google ने अपने पिछले annual meeting के दौरान बताया था। हम सभी जानते है कि jio google के साथ मिलकर एक jio 5g phone के लिए custom android बना रहा है तथा Jio ने अपने इस android operating का नाम jio OS बताया है। अभी तक jio ने अपने mobile के features के बारे में ज्यादा खुलासा नहीं किया है तथा न ही jio की तरफ से इसके design या specification के बारे में कुछ भी बताया गया है। लेकिन आने वाले 24 जून के AGM के पहले शायद jio इसके बारे में हमें कुछ जानकारी दे।

हालांकि ऐसा पहली बार हो रहा है कि jio और google एक साथ मिलकर एक affordable phone launch करने के लिए काम कर रहे है।

अगर कुछ news और tech websites की माने तो phone के features के बारे में कुछ leaks आयी है जोकि यह है कि Jio का 5G फ़ोन में Qualcomm का 425 series का processor होगा जो कि 5g network को support करेगा। एक leak के मुताबिल यह made in india chipset होगा। वही इसमे आपको 8 MB का camera देखने को मिलेगा और internal storage 8gb तक कि होगी।

Jio का यह नया 5G phone custom android OS पर run करेगा। आपको बता दू की अभी के  jio 4G phones KaiOS पर Run कर रहे है।

अब jio 5g के expected design की बात करे तो jio 5g phone का design भी हमें इसके पुराने phones की तरह देखने को मिल सकता है। जैसा कि आप सभी को पता होगा jio का पहला phone alphanumeric keypad वाला था और jio phone 2 QWERTY keypad के साथ launch किया गया था। तो शायद ऐसा हो सकता है कि jio अपना आने वाला  5g phone QWERTY keypad के साथ launch करे या फिर ये 5g phone touch screen के साथ launch करे। इसके बारे में अभी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है।

Jio 5G Phone के नए Plans क्या होंगे।

Jio अपने phone users के लिए अलग plans provide करवाता है जो कि उसके normal plans से सस्ते होते है और वह plans special Jio mobiles users के लिए ही होते है। ऐसे में jio बहुत ही जल्द अपने 5G phones के लिए भी अलग से plans को announce कर सकता है जो कि gernal 5g plans से हट कर होंगे। और इसमें आपको पहले की तरह सस्ते plans देखने को मिल सकते है। ऐसे में हम यही उम्मीद करते है कि ये plans हमारे budget में हो ताकि हर कोई इन 5g का लाभ उठा सके। आपको बता दें कि अभी Jio phones के लिए 7 plans offer करता है जो कि 39 रुपये से लेकर 749 रुपये तक है। इसमें आप जैसा plan चुनेंगे वैसे ही features उपलब्ध होंगे।

Jio 5G phone Expected Price

अभी market में जितने भी 5g phones उपलब्ध है वो सभी काफी high costly है और उन्हें afford कर पाना सभी के लिए possible नहीं है। ऐसे में jio का यह 5G phone आपके लिए affordable होगा और इस phone को खरीदने के लिए आपकी जेब पर ज्यादा असर नही पड़ेगा। ऐसा सुनने में आया है कि jio का 5G phone 5000 रुपये के under होगा। लेकिन यह कितना सच है ये तो इसके launch होने के बाद ही पता लगेगा। लेकिन Jio ने इतना जरूर clear किया है कि यह phone सभी के लिए affordable होगा। तो हमे आने वाले कुछ दिनों में इसका price jio की तरफ से देखने को मिल सकता है। ऐसे में हम उम्मीद कर सकते है कि यह phone ज्यादा costly न हो।

अंत मे

Jio ने  launch के बाद से ही अपने नए नए offers के साथ market में धमाका करता ही रहता है। और हर साल की तरह jio इस बार भी अपने Annual general meeting में कुछ नई चीज सभी के सामने जरूर लेकर आएगा, जो कि सभी के लिए affordable होगी। जैसा कि jio ने आपने पिछले AGM में jio fiber को launch किया था। और अपने आगे के plans के बारे में  भी जानकारी दी थी। जिसमे उन्होंने 5g network के बारे में कहा था कि उनका network 5g ready है और वो कभी भी 5g सेवा हो शुरू कर सकते है।

तो इस बार यह बात तो confirmed है कि jio अपने 5g network को launch करने की announcement AGM में करेगा, लेकिन इसके साथ ही इस बार jio अपने affordable 5g phones को भी market में launch करेगा। जिसका सभी को बेसब्री से इंतज़ार है।

तो दोस्तों आपको हमारी jio 5g phone के बारे में जानकारी कैसी लगी। आप हमें अपनी राय comment box में जरूर दे और इस phone के बारे में update जानने के लिए हमारे blog को newsletter में subscribe जरूर करे।

Follow Me On Instagram

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here