JCB Full Form In Hindi – जेसीबी (मशीन) का फुल फॉर्म क्या होता है?

आप भी जानिए जेसीबी का फुल फॉर्म क्या होता है. JCB Full Form, इसे किसने बनाया है. कहा की कंपनी है. सबकुछ की जानकारी आज हम आपको नीचे दिए गए आर्टिकल में बताने जा रहे है।

JCB Machine Full Form In Hindi – जेसीबी का फुल फॉर्म

JCB Full Form

दोस्तो, अभी कुछ दिन पहले ही इंटरनेट पर जेसीबी की खुदाई के नाम से वीडियो और मेमे खूब वायरल हो रहे थे. और उसके वायरल होने का मुख्य कारण ये था. कि एक बार हैदराबाद के किसी विधायक ने अपनी सभा को संबोधित करते हुए ये कह दिया था. आज के समय मे बेरोजगारी इतनी ज्यादा बढ़ गयी है कि जब किसी गली में JCB की खुदाई चल रही होती है. तो उसे देखने के लिए बहुत से लोगो की भीड़ जमा हो जाती है.

खैर देश मे इस तरह की बाते तो अक्सर होती रहती है. लेकिन क्या आपको ये पता है JCB का Full Form क्या होता है. इसे किसने बनाया है कहाँ की कंपनी है. आदि | तो चलिए हम आपको बताते है।

 

JCB का फुल फॉर्म “Joseph Cyril Bamford” होता है. जिसे हिंदी में “जोसफ सायरिल बम्फोर्ड” के नाम से ही जाना जाता है. लेकिन ज्यादातर लोग शार्ट में JCB ही कहना पसंद करते है। जेसीबी की पहचान British Multinational Corporation के रूप में भी है. जिसका ज्यादार इस्तेमाल (Use) खेती और तोड़-फोड़ (विध्वंस) जैसे कार्यो के लिए किया जाता है।

JCB को दुनिया की तीसरी सबसे बड़ी कंपनी माना जाता है. वो भी Equipment बनाने के मामले में. और अभी तक इसने लगभग 300 तरह की मशीनों का निर्माण कर लिया है. जिसमे डीज़ल इंजन, ट्रेक्टर, खुदाई करने की मशीन के अलावा और भी Equipment शामिल है।

How Work JCB – जेसीबी मशीन के कार्य

दोस्तो आपको याद होगा कि JCB के आने पहले क्रेशर क्षेत्र हो, खेत हो या फिर कही रोड बनाने का कार्य चलता था तो उस समय अधिक से अधिक मजदूरों की संख्या बढ़ानी पड़ती थी. और वो काम पूरा करने में बहुत दिन भी लग जाते थे. जिससे पैसे भी ज्यादा खर्च हो जाते थे। लेकिन जब से जेसीबी का अविष्कार हुआ है तो इन सब कामो को करने के लिए ज्यादा से ज्यादा मजदूरों की जरूरत भी नही पड़ती. JCB अकेले ही इन सभी कार्यो को कर लेती है।

आम तौर पर जेसीबी का कार्य गड्ढे खोदना, मिट्टी फेकना, किसी जर्जर मकान को गिराने, पुराने रोड को उखाड़ने के लिए प्रयोग में लिया जाता है. और इसकी मदद से ये सभी कार्य कुछ घंटों में ही पूरे हो जाते है. वैसे अगर आपको इस मशीन की जरूरत पड़ती है. तो आपको प्रति घंटे के हिसाब से इसका चार्ज देना होता है।

Tips

So Friends, I Hope की आप JCB Full form in Hindi समझ गए होंगे क्या होता है. जेसीबी क्या है इसका प्रयोग कहा करते है. अगर आपको ये जानकारी पसंद आई है. तो इसे अपने दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले. साथ ही नई जानकारी से खुद को अपडेट रखने के लिए हमारे नोटिफिकेशन को ऑन कर ले। Thanks For Reading & Keep Visit Again.

क्या आप इसका फुल फॉर्म जानते है!

2 COMMENTS

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here