Java क्या होता है? इसकी खोज किसने की? – What is Java In Hindi

What is Java in Hindi – आप सभी ने Java का नाम तो सुना ही होगा। और आप ये जानने के लिए उत्सुक भी होंगे कि Java आखिर क्या है? और इस पर काम कैसे किया जाता है? तो जानकारी के लिए हम Simple शब्दों में आपको बताना चाहते हैं कि Java एक Programming Language है. जिसको सीखना बहुत आसान है। Java के बारे में आज हम आपको पूरी तरह से बताएँगे कि Java क्या है और यह कैसे महत्वपूर्ण है?

आज के समय में कई प्रकार की Programming Language हैं जैसे C, C ++, HTML, Dot Net, Python और Java। इनके अलावा और भी कई सारी Programming Language हैं. जिनको हम आसानी से सीख सकते हैं। अभी हम बात करने जा रहे हैं Java के बारे में।

Java क्या है? – What is JAVA In Hindi

java tutorials hindi

Java एक General Purpose Programming Language होती है। Java को सॉफ्टवेयर और एप्लीकेशन के Development के लिए प्रयोग किया जाता है। Java को High Level Programming Language भी कहा जाता है। वर्ष 1995 में Sun Micro System ने इसे बनाया था। वहीं James Gosling इसके एक मुख्य Developer में से एक हैं। Java की सबसे अच्छी बात यह है कि Java एक Platform Independent Language है Java का Code इसलिए किसी भी Platform या किसी भी Operating System पर Run किया जा सकता है।

Java में लिखे हुए सारे Codes English भाषा में होते हैं न कि किसी नंबर की भाषा में। और यही कारण है कि इसके सभी Code आसानी से समझे जा सकते हैं। और इसी वजह से Java को High Level Language में भी शामिल किया गया है। साथ ही Java, C ++ या Oops के Concept पर भी Based होती है। Oops के Fundamentals को Java में उपयोग किया जाता है।

किसी भी प्रोग्राम को बनाने के लिए कुछ नियम होते हैं जिनका पालन करना होता है। और इन Rules या नियम को Programming की भाषा में Syntax कहते हैं। बिना Syntax के कोई भी प्रोग्राम नहीं लिखा जा सकता, अगर ऐसा किया जाता है तो प्रोग्राम में हमेशा Syntax Error आएगी। अगर हम हिंदी या अंग्रेजी की बात करें तो जैसे इन भाषाओँ के लिए Grammar का सही होना जरुरी है वैसे ही Programming Language में Syntax का होना जरुरी है।

जावा का उपयोग क्या है – Use Of Java In Hindi

किसी भी Computer Programming Language का एक भी मकसद होता है Code को लिखना। और जो Code लिखा गया है वो सारे कंप्यूटर पर Run होना जरुरी है। किसी भी Operating System पर यह लिखा गया कोड Run होना चाहिए। कभी-कभी ऐसा होता है कि C ++ में लिखा हुआ कोड दूसरे OS पर Execute नहीं होता और ऐसे ही Window में लिखा हुआ Code Mac OS पर Run नहीं होता। लेकिन Java एक ऐसी Programming Language है जिसका कोड हर OS (ऑपरेटिंग सिस्टम) और Machine पर Run हो सकता है।

इतने लचीले होने के कारण ही Java को Web Based Programming, Mobile Application और Software बनाने के लिए उपयोग किया जाता है। Android के जितने भी OS हैं वे सभी Java में ही Develop किये गए हैं। जैसे Kitkat, Lollipop, Oreo यही सभी Java के द्वारा ही Develop किये गए हैं।

Java का कोड Run या Execute करने का तरीका

Java के Code को Run या Execute करने के लिए एक Abstract Computing Machine का प्रयोग किया जाता है। इसे Java Virtual Machine के नाम से भी जाना जाता है। इसलिए आपको इसके बारे में समझना जरुरी है।

Java Virtual Machine:

Java Virtual Machine को JVM कहा जाता है। इस Machine के द्वारा ही Java Program को Run किया जाता है। एक Program को ही Source Code कहा गया है। और इसी Source Code को Compiler के द्वारा Compile करने के बाद Byte Code को Generate किया जाता है। और यही Byte Code JVM के द्वारा Run किया जाता है। JVM Java Interpreter का इस्तेमाल करके Program को Run करता है।

उन सभी कंप्यूटर में पहले से ही JVM Install होता है जो Java Program को Run करते हैं। और इसी कारण Java का Code हर कंप्यूटर में Execute या Run हो जाता है। बाकि जो अन्य Programming Language हैं उनके Code सिर्फ एक सिस्टम में ही होते हैं क्योंकि वे JVM या किसी Virtual मशीन को सपोर्ट नहीं करते उनका Complier सिर्फ एक ही सिस्टम के लिए काम करता है। लेकिन Java Compiler जो Byte Code Generate करता है वह JVM के लिए होता है। और इसी वजन से यह कोड हर मशीन में चलने लायक होता है।

Platform Independent:

Java को Platform Independent Language इसलिए कहा गया है क्योंकि इसका कोड किसी एक OS पर नहीं बल्कि किसी भी OS पर Run किया जा सकता है। जैसे Window, Linux, Mac, Android सभी Operating System पर Java Code Run किया जा सकता है।

लेकिन कुछ Program ऐसे भी होते हैं जो केवल कुछ ही कंप्यूटर पर Run होते हैं जिन्हें Platform Dependent Program कहा जाता है। क्योंकि इन Program का Code हर OS पर नहीं चलाया जा सकता। इसका मतलब ये है कि Java एक ऐसी Programming Language है जिसका Code सभी मशीन पर Run होता है। इसके सारे Program Cross Platform पर Run किये जा सकते हैं। Java के बारे में कहा जाता है “Write Once Run Anywhere”।

आखिर Java को क्यों बनाया गया?

Java को बनाने के पीछे क्या मकसद था? पहले के समय में जितनी भी Programming Language थी वे सभी एक Procedural Structure को Follow किया करते थे। इसके बाद Object Oriented Programming Language आयी जिसके बाद Programming Industry एवं Software Industry में एक बहुत बड़ा परिवर्तन आया। इसके बाद आयी Java जिसने Oops के Concept को Follow करते हुए Software Industry में व्यापक परिवर्तन कर दिया। इतनी सारी Programming Language होने के बाद भी Java ने अपनी एक जगह बना कर रखी क्योंकि Java में बहुत सी खासियत हैं। आज के समय में हम Internet Application के बारे में बहुत सुनते हैं। Online Video Editing, Online Image Editing, या Online Document File को किसी दूसरे फॉर्मेट में Convert करना हो जैसे Zip, Rar, Word तो Pdf इत्यादि। ये सभी चीज़े Java के कारण ही संभव हो पायी हैं।

आज कल हमें कोई फॉर्म भरना होता है तो हम Online Form Fill करना पसंद करते हैं। ये भी Java की वजह से ही संभव हो पाया है। Internet पर Java कुछ अन्य Web Based Language के साथ मिलकर कार्य करती है। Java को Internet Application और Tool Develop करने के लिए ही बनाया है। अन्य Programming Language से अगर Java की तुलना की जाये तो यह उन Language से सरल है और Flexible भी है।

Java Script, Java Server Page (JSP) और Java की सहायता से ही एक अच्छी Web Application को बनाया जा सकता है। Java Applets को भी Web में Implement करना आसान होता है। साथ ही इसकी मदद से Offline Program भी लिखा जा सकता है जिन्हें बिना Internet के Run किया जा सकता है। Java ने बहुत ही कम समय में पूरे Software Market और पूरे Online Market को अपने काबू में कर लिया है।

जावा का इतिहास – History Of Java In Hindi

अगर हम किसी के बारे में जानकारी ले रहे हैं तो उसके इतिहास को समझना और जनना भी बहुत जरुरी है। Java की शुरुआत Green Team से हुई है। Green Team का मतलब है Java Team में जो भी Member हैं वो Green Team कहलाते हैं। इस Green Team का सिर्फ एक ही मकसद था कि एक ऐसी Language बनायीं जाये जिसे कही भी Run किया जा सके। इन्होंने एक Advance Programming Language के बारे में सोचा और इन्होंने इसे बनाया। बाद में यह Concept Internet के लिए ज्यादा फायदेमंद और सफल साबित हुआ। और कुछ समय बाद ही Java Technology, NetScape के साथ मिल गयी।

James Gosling

James Gosling Java के एक मुख्य Developer हैं इनके साथ Mike Sheridan और Patrick Naughton ने Java Language का प्रोजेक्ट 1991 में शुरू किया था। तब इन्होंने Engineers की एक टीम बनायीं थी। और इस प्रोजेक्ट पर काम करने के लिए जो टीम थी उसका नाम इन्होंने Green Team रखा था। और इस Language की Coding C Language में लिखी गयी है। James Gosling ने इस Language का नाम Green Talk रखा था एवं इसमें उपयोग होने वाले File Extension को .ge कहा गया। बाद में इसे बदल कर Oak कर दिया गया।

इसका नाम Oak क्यों रखा गया?

बाद में जब इसका नाम बदल कर Oak रखा गया तो यह सवाल उठा कि ऐसा क्यों किया गया। Oak को Strength का Symbol माना जाता है। Oak Western Country का राष्ट्रीय पेड़ है। 1995 में एक बार फिर Oak का नाम बदल कर Java कर दिया गया। ऐसा इसलिए किया गया क्योंकि Oak पहले से ही Oak Technology नाम की Company का Trade Mark था। अब बात आती ही कि इसका नाम Java ही क्यों रखा गया कोई और नाम क्यों नहीं रखा।

इसका नाम Java क्यों रखा गया?

जिस दौरान Green Team एक साथ मिलकर इस Language के नए नाम का चयन कर रही थीं और वे चाहते थे कि नाम कुछ ऐसा हो जो Technology को Represent करे। और नाम Unique, Cool, Dynamic होना चाहिए। उस समय James Gosling ने इस Language के लिए दो नामों को Suggest किया Silk और Java। और Green Team को Java नाम काफी अनोखा और नया लगा और Green Team ने इस नाम पर मोहर लगा दी।

Java Indonesia का एक Island है और इस Island पर ही सबसे पहले Coffee उत्पादित हुई थी। Sun Microsystem ने इसे इस बहुत ही अच्छे तरह से Develop किया था और आज ये Oracle Corporation का एक भाग है। और इसी के साथ JDK 1.0 (Java Development Kit) को January 1996 में Release किया गया था।

Java Versions

  • JDK Alpha and Beta (1995)
  • JDK 1.0 (23 Jan, 1996)
  • JDK 1.1 (19 Feb, 1997)
  • J2SE 1.2 (8 Dec, 1998)
  • J2SE 1.3 (8 May, 2000)
  • J2SE 1.4 (6 Feb, 2002)
  • J2SE 5.0 (30 Sep, 2004)
  • Java SE 6 (11 Dec, 2006)
  • Java SE 7 (28 July, 2011)
  • Java SE 8 (18 March, 2014)

Java का उपयोग कहाँ-कहाँ है?

आज के समय में कम से कम 3 Billion से भी ज्यादा Device Java की सहायता से चलती हैं सभी IT Company Java को बहुत उपयोग करती हैं। इसमें JSP का प्रयोग बहुत अधिक होता है।

JSP

JSP (Java Server Pages) एक Web technology है जिसका प्रयोग Web Applications बनाने में किया जाता है। JSP के द्वारा ही Java Code को HTML Documents में Insert करते हैं। और इसके लिए JSP Tag को Use करते हैं। और इसकी सहायता से ही Dynamic Web Pages बनाये जाते हैं। PHP जो एक Server Side Scripting Language है उसमें भी Java का प्रयोग होता है।

Applets

Applets एक तरह के Full Java Program होते हैं जिन्हें Web Pages के अन्दर Add किया जाता है। और इसकी वजह से ही Web Browser में कई तरह के नए Features देखने को मिलते हैं। Applets HTML के अंदर ही देखे जाते हैं। Online Games में भी कभी -कभी Applets को Use किया जाता है। अगर Applets को किसी Web Browser में Run करना है तो उसके लिए भी Plugin की जरुरत पड़ती है।

J2EE

J2EE (Java 2 Enterprise Edition) एक Platform Independent Program है। और इन्ही की मदद से Web Based Enterprise Application को बनाया जाना संभव है। XML Based Structure Data को आपस में Share करने के लिए कंपनी J2EE द्वारा बनायीं गयी Web Applications का उपयोग करती हैं।

JavaBeans

यह Visual Basic की तरह ही होता है और इसमें भी पहले से जो भी Components मौजूद हैं उनकी सहायता से Advanced Application बनाये जाते हैं। इसमें बहुत सारे Object को जिस एक ही Object के अंदर रखा जाता है और उस Object को Beans कहते हैं।

Java एक ऐसी Language है जिसके बारे में जितना भी जानेंगे उतना कम है। क्योंकि इसके हर Version में कुछ न कुछ नया है और हाल में सभी Software Company में Java को सबसे ज्यादा महत्व दिया जाता है। साथ ही Online Services के लिए भी Java बहुत महत्वपूर्ण है। Java जब Programming Language की तरह मार्केट में लॉन्च हुई थी तब कोई भी यह नहीं जनता था कि Java का प्रयोग इतने बड़े पैमाने पर किया जा सकता है.

i hope कि आपको java in Hindi के बारे मे सम्पूर्ण जानकारी मिल गई होगी अगर आपको ये पोस्ट पसंद आया है तो इसे दोस्तों के साथ अवश्य शेयर करे!

जॉइन करे हमारा टेलग्राम चैनल

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here