ITI Full Form In Hindi – आईटीआई फुल फॉर्म क्या होता है?

ITI Full Form, आई टी आई में कितने ट्रेड होते हैं, इसकी फीस कितनी लगती है आईटीआई कहाँ से करे, करने के बाद Job कहाँ कर सकते है, ITI Course करने की योग्यता (Eligibility) क्या होनी चाहिए, full form of iti, अगर आप भी कुछ इस प्रकार के जानकारी सर्च कर रहे है तो आज के आर्टिकल में हम आपको इसी के बारे में जानकारी देने जा रहे है तो चलिए शुरू करते है।

अगर आपने भी हाल ही में 10th पास किया है या 12th पास किया है तो आपको समझ मे नही आ रहा होगा कि इसके बाद क्या करे जिससे हम अपनी जिंदगी को बेहतर कर सके हालांकि आपने इसके लिए दोस्तों या पढ़े लिखे रिश्तेदारों से पूछा होगा कि 10th के बाद क्या करे तो ऐसे में आपको ITI और Polytechnic जैसे कोर्स करने की सलाह दी गयी होगी लेकिन एक तरफ जहां पॉलिटेक्निक करने में थोड़ा ज्यादा पैसा लगता है तो वही दूसरी ओर आई.टी.आई. करने में कम पैसा लगता है।

साथ ही पॉलिटेक्निक में आपको 3 वर्ष का कोर्स कराया जाता है जबकि आईटीआई में 6 महीने से लेकर 2 वर्ष के कोर्स भी मिल जाते है जिसकी वजह से ज्यादातर लोगों को ये कोर्स ज्यादा पसंद आता है अगर आपने भी मन बना लिया है ITI करने का तो हम आपकी हेल्प जरूर करेंगे और आज आईटीआई के बारे में पूरी जानकारी आपको देंगे तो चलिए सबसे पहले ITI का Full Form क्या होता है ये जानते है।

ITI Full Form In Hindi – आईटीआई का फुल फॉर्म क्या है

iti full form hindi

दोस्तो, ITI Course Ki Full Form “Industrial Training Institute” होता है जिसे हिंदी में “अधौगिक प्रशिक्षण संस्थान” कहते है, आईटीआई भारत मे बहुत ही पॉपुलर कोर्स है जिसे 10th या 12th के बाद करके किसी सरकारी या प्राइवेट संस्था में जॉब कर सकते है यदि आपको जॉब नही करना है तो आप इसकी डिग्री लेकर अपना खुद का व्यवसाय भी शुरू कर सकते है और आज के समय मे केंद्र सरकार की कई ऐसी योजनाएं है जो आपको स्वरोजगार करने के लिए लोन भी मुहैया कराती है जिनका फायदा उठाकर आप भी खुद का बिज़नेस शुरू कर सकते है चलिए ITI Kya Hai ये बताते है।

आईटीआई (ITI) क्या है – iti in Hindi

ये एक आद्योगिक कोर्स है जिसमे छात्रों को अधौगिक स्तर पर काम करने योग्य बनाया जाता है इसकी मदद से कोई भी स्टूडेंट किसी भी फैक्ट्री या स्वरोजगार करने के काबिल हो जाता है क्योंकि इसमें स्टूडेंट्स को थ्योरी के अलावा प्रैक्टिकल नॉलेज ज्यादा दिया जाता है ताकि उनके हाथ मे किसी एक विशेष क्षेत्र में हुनर आ जाये और वे अपना जीवनयापन आसानी से कर सके, हालांकि इसमें बहुत से ट्रेड कोर्स होते है जिसमे से आपको अपनी रुचि के अनुसार किसी एक को चुनना होता है क्योंकि आपके द्वारा चुने गए ट्रेड के बाद ही आप उसे कितनी लगन से सिख सकते है ये आप पर निर्भर करता है आइये आपको ट्रेड के बारे में बताते है।

Trade Course कैसे चुने – ITI Course In Hindi

यही से आपके जीवन का टर्निंग पॉइंट शुरू हो जाता है इसलिए किसी भी ट्रेड को चुनने से पहले उसके बारे में दोस्तो से या फिर रिश्तेदारों से अच्छी जानकारी हासिल कर ले उसके बाद किसी एक को चुनकर अपनी ट्रेनिंग को शुरू कर ले आईटीआई में वैसे तो बहुत से ट्रेड है जो आपको अच्छे कॉलेज में मिलेंगे लेकिन इनमें से कुछ ऐसे भी ट्रेड है जो आपके शहर के प्राइवेट संस्था में चलाए जाते होंगे। जैसे Electrician, Fitter, Welder आदि। लेकिन इनके अलावा भी ट्रेड है जो इस प्रकार है।

  • Carpenter
  • Book Binder
  • Plumber
  • Pattern Maker
  • Mason Building Constructor
  • Foundry Man
  • Advanced Wedding
  • Wire-man
  • Tool And Die Maker
  • Turner
  • Machinists
  • Mechanic Diesel
  • Network Technician
  • Hair And Skins Care
  • Baker And Confectioner
  • Computer Operator And Programming Assistant (COPA)

Fees कितनी लगती है

इस कोर्स को यदि सरकारी कॉलेज से करते है तो आपको फी नही देना होता है लेकिन किसी प्राइवेट संस्था से कोर्स करने जाते है तो आपको 10 से लेकर 30 हजार रुपये तक खर्च करने पड़ सकते है ये उस प्राइवेट संस्था के ऊपर निर्भर करता है की वो कितना चार्ज ले सकता है।

आईटीआई करने के फायदे

ITI करने का सबसे बड़ा फायदा ये है कि इस कोर्स को आप 6 महीने या फिर 2 साल के अंदर भी पूरा कर सकते है जबकि अन्य कोर्स करने में आपको 3 से 4 सालो का वक्त देना पड़ता है।

आईटीआई एक सस्ता विकल्प है उन स्टूडेंट के लिए जो पैसों के अभाव में अपनी आगे पढ़ाई को कंटिन्यू नही कर पाते है।

इस कोर्स को 8th, 10th के बाद भी किया जा सकता है जिसके बाद जॉब पाकर आप पैसे कमाने के साथ साथ अपनी आगे के पढ़ाई के लिए पैसे जमा कर सकते है।

आईटीआई में प्रवेश कैसे ले

इसके लिए हर साल जुलाई के महीने में आवेदन मांगे जाते है आप इसकी आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर आवेदन कर सकते है या फिर अपने एरिया के सरकारी आईटीआई कॉलेज में जाकर इसकी जानकारी ले सकते है।

आईटीआई के बाद जॉब

आप मे से ज्यादातर स्टूडेंट इस बात को जानना चाहते होंगे कि आईटीआई करने बाद हम जॉब कहा कर सकते है तथा उस जॉब में सैलरी कितनी मिलेगी तो हम आपको बताना चाहेंगे कि यदि आप किसी प्राइवेट सेक्टर में जॉब करना चाहते है तो वहाँ आपको 10 से लेकर 20 हजार रुपये तक की नौकरी मिल जाएगी, इसके अलावा यदि सरकारी फैक्ट्री, रेलवे, दिल्ली मेट्रो में आपकी जॉब लग जाती है तो वहाँ आप 30 से लेकर 50 हजार रुपये महीने का कमा सकते है हालांकि उनमे जॉब पाने के लिए आपको एंट्रेंस और इंटरव्यू को पास करना होता है.

Popular ITI Institute In India

अब आपको आईटीआई के बारे में इतना कुछ बता दिया तो भारत मे आईटीआई कराने वाले अच्छे कॉलेज के बारे में भी तो बताना पड़ेगा तभी जाकर आपको इसका फायदा होगा, कॉलेज के बार में अधिक जानकारी पाने के लिए यहाँ विजित करे – ITI College

Tips

तो दोस्तो हमे उम्मीद है ITI Ka Full Form In Hindi क्या होता है तथा ITI क्या है इसके बारे में आपको पूरी जानकारी मिल गयी होगी यदि इसके बाद भी आपका कोई सवाल है तो आप बेझिझक नीचे कमेंट बॉक्स में लिख सकते है, साथ ही इस जानकारी को अपने उन दोस्तो के साथ भी शेयर करे जो I.T.I. की जानकारी हिंदी में पाना चाहते हैं।

अगर आपने अभी तक हमारे ब्लॉग के नोटिफिकेशन को ऑन नही किया है तो कर ले ताकि आपको नए पोस्ट की जानकारी लगातार मिलती रहे हम आपसे मिलते हैं एक और नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Thanks For Reading.

क्या आपने ये पढ़ा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here