iOS 15 के अंदर क्या क्या Update मिलने वाला है। Release Date

iOS 15 New Update – Apple हर साल अपने users को एक नया IOS version update release करता है, जिसमे की हर बार की तरह हमें कुछ नया देखने को मिलता है। हमे कुछ कमाल के improvements देखने को मिलते है। Apple users फिलहाल 14.5 IOS version का इंतज़ार कर रहे है, लेकिन इसमें एक और खबर आ रही है कि बहुत ही जल्द apple IOS 15 version launch करने वाला है। जैसा कि वो हर साल करता है और इसका लोगो को भी बहुत ही बेसब्री से इंतज़ार रहता है।

apple हर साल जून में होने वाले वर्ल्ड वाइड डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस में इसका ऐलान करता है। और इसके माध्यम से वो अपने आने वाले नए updates के बारे में अपने users को जानकारी देता है। पिछले साल apple ने IOS 14, Mac OS, और iPad IOS 14 के बारे में जानकारी दी थी। हर साल की तरह इस साल भी ios बहुत ही जल्द आने वाले updates के बारे में बताएगा। हमे IOS 15 में camera, home screen, settings, security को लेकर कुछ खास देखने को मिल सकता है।

IOS 15 version का ऐलान होने के बाद, यह सबसे पहले developers के लिए उपलब्ध होगा। ताकि वो इसकी testing कर सके और इसके bugs को जान कर उसे fix कर सके। इसके बाद में फिर public के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। जो कि beta version होगा।

ऐसा माना जा रहा है कि इसे iPhone 7 के upper के versions के लिए उपलब्ध कराया जाएगा। इसका मतलब ये है कि iPhone 7 के नीचे के phone में ये update देखने को नही मिलेगा। जैसे कि iPhone 6, iPhone 5, में इसका update आपको देखने को नहीं मिलेगा।

तो चलिए दोस्तों विस्तार से जान लेते है कि IOS 15 में हमें क्या कुछ खास मिलने वाला है। इसमे हमें क्या क्या changes देखने को मिलेगा। इसका user interface कैसा होगा। apple इसे कब तक launch कर सकता है। ये सारी जानकारी  हम आपको इस पोस्ट में देने वाले है। सभी चीज़े विस्तार से जानने के लिए इस post को पूरा पढ़िए, तो चलिए जान लेते है।

IOS 15  के अंदर क्या क्या update मिलने वाला है।

ios 15 update release date

तो दोस्तो अगर हम IOS 15 के  update और features की बात करें, तो इसकी कुछ खास features leak हुए है। सबसे पहले हम widgets की बात कर लेते है। Apple ने IOS 14 मे खास widget का update देखने को मिला था, जहाँ हमे काफी changes देखने को मिले थे। वैसे ही उम्मीद की जा रही है कि इस बार भी हमें यहां काफी कुछ नया देखने को मिल सकता है widgets के अंदर। आपको widget के size बड़े देखने को मिल सकते है और बहुत से improvement देखे जा सकते है।

एक जानकारी के मुताबिक apple IOS 15 में नए lock screen को introduce किया जा सकता है। हमे इसमे कुछ changes देखने को मिल सकते है। लेकिन शायद यह features नए iPhone में ही देखने को मिले। इसके बाद हम सबसे important चीज़ के बारे में बात कर लेते है जो कि apple का camera है। हमे IOS 15 में camera के कुछ नई settings देखने को मिल सकती है। हमे यह pro mode के कई नए features देखने को मिल सकते है। जिस से की हमारी videography में काफी improvement आएगी। हमे इसमे portrait video का भी feature देखने को मिलने वाला है इसमे जो कि इस version को बहुत ही खास बना देगा। आप third party apps का भी use करके भी portrait videos को use कर सकते है।

आपको इस update में control center में भी बदलाव देखने को मिल सकता है। apple इस version में control center को redesign किया जा सकता है। शायद अब mac os जैसा control center हमे देखने को मिले। इस update से आपको कम space के अंदर ज्यादा चीज़े देखने को मिलेगी।

इसके बाद हम इसके security update की बात कर लेते है। हमे यहां security में एक menu दिखने वाला है,  जिसमे हमे ये पता चलेगा कि कौन कौन सी apps बिना permission के हमारा data use कर रही है। इस मे आपको notification में भी कुछ नया देखने को मिल सकता है जैसे कि आप अपने home screen से ही notification को manage कर सकते है। साथ ही आप downloading progress भी notification में ही देख सकते है आपको app के अंदर जाकर downloading progress देखने की जरूरत नही पड़ेगी।

इसके बाद हमे यहाँ default setting में भी बदलाव देखने को मिलेगा। अब हम default में music भी लगा सकते है साथ ही साथ default email भी लगा सकते है तो ये भी एक खास feature update मिलने वाला है। IOS 15 में हमे always on display का भी option देखने को मिलेगा, जिसकी बहुत ही दिनों से मांग हो रही थी। साथ ही साथ अब आप lock screen पर भी apps दिखाई देंगी। आप screen से भी apps को use कर पाएंगे। तो ये भी एक कमाल का feature होने वाला है।

हमे यहां i message में भी बदलाव देखने को मिलेगा। इसे बिल्कुल WhatsApp की तरह बनाने की कोशिश की जा रही है हालांकि इस feature के आने में अभी कुछ वक्त लगेगा।

IOS 15 releasing date क्या है।

अगर हम इसके releasing date की बात करे, तो अभी ऐसी कोई announcement नही की गई है। लेकिन बहुत ही जल्द इसके बारे में जानकारी दी जाएगी। apple हर साल इसका ऐलान world wide developers conference में करता है। पहले इसे developers के लिए release किया जाएगा बाद में public के लिए beta version release किया जाएगा।

अंत मे

दोस्तो apple अपने नाम से ही काफी प्रसिद्ध है और apple के products सभी काफी मंहगे होते है जो कि हर कोई नही खरीद सकता है। लेकिन apple आपसे अपने products के बदले पैसे जरूर अधिक charge करता है। लेकिन आपको security भी सबसे top level की प्रदान करता है। और apple की security को break कर पाना काफी कठिन होता है। यहाँ तक कि apple अपने iPhone में भी hardware और software level की security देता है और phone खो जाने पर आप आपको remotely lock कर सकते तथा उसको कोई खोल भी नही सकता है जब तक कि आप apple service Centre के पास न जाए। और इस बार apple अपने users के लिए data security feature लेकर आया है तो देखना ये होगा कि इससे users को कितना फायदा होने वाला है।

तो अगर दोस्तों आपको हमारी ये जानकारी पसंद आयी हो तो आप इसको अपने social media groups में जरूर share करे।

Join Our Telegram Group

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here