Internet Kya Hai? – What Is Internet In Hindi

वैसे आपके भी मन में ये सवाल अक्सर उठता होगा कि Internet kya hai? इस पर किसका नियंत्रण है इंटरनेट का असली मालिक कौन है? अगर आप भी यही सोच कर परेशान हो गए है तो चिंता छोड़ दीजिए क्योंकि आज मैं आपको internet ki Jankari Hindi me देने जा रहा हूं.

Internet क्या है?

Internet kya hai - What is Internet In Hindi

इंटरनेट साफ शब्दों में कहें तो ना गिने जाने वाले तारो का मायाजाल है। जिसमें हर रोज नई नई जानकारियां जुड़ती जा रही है। Internet दुनिया में मौजूद सभी कंप्यूटरो का एक ऐसा समूह (Group) है। जिसके अंदर अनगिनत Computer आपस में Connect रहते है। ये सभी कंप्यूटर आपस में मिलकर एक बड़े Network का निर्माण करते है जिसे इंटरनेट कहते है।

ये भी पढ़े – प्रधानमंत्री आवास योजना 2020 लिस्ट में अपना नाम कैसे चेक करें

इस नेटवर्क से जोड़े गए प्रत्येक कंप्यूटर को एक विशेष पहचान दी जाती है। तथा ये पहचान उनके IP Address यानी Internet Protocol के नाम से जानी जाती है। इंटरनेट को www यानी (World Wide Web) के नाम से भी जाना जाता है। जो Server के माध्यम से दुनिया में मौजूद सभी कम्प्यूटर से जुड़ा होता है।

IP Address क्या होता है?

IP Address एक ऐसा अद्वितीय अंक (Unique Number) होता है। जिसके द्वारा किसी कम्प्यूटर को विशेष पहचान दी जाती है। जैसे आपकी पहचान के लिए आपका नाम रखा गया है। ठीक उसी प्रकार ये कंप्यूटर का नाम है।

हालांकि आपके नाम से कोई ये नहीं जान सकता कि आप कहा रहते हो, लेकिन कम्प्यूटर के IP Address से उसका लोकेशन पता किया जा सकता है। लोकेशन पता करने के लिए Domain Name को IP Address से Connect कर दिया जाता है। मुझे लगता है आप समझ गये होंगे internet kya hai.

इंटरनेट काम कैसे करता है

जैसा कि मैंने ऊपर ही बता दिया है कि Internet कई तरह के कंप्यूटरों से मिलकर बना हुआ एक जाल है। इन कंप्यूटरों को आपस में बिना तार के जोड़कर रखने के लिए ISP (Internet Service Provider) की मदद ली जाती है।

Internet पर मौजूद डेटा जैसे फोटो, वीडियो, Document को HTML भाषा में Convert करके पहले से ही अपलोड किया गया होता है। इसलिए जब आपके द्वारा कोई भी चीज इंटरनेट पर सर्च की जाती है। तो आपके सामने उससे संबंधित ढेरो लिस्ट खुल जाती है।

ये भी पढ़े – आयुष्मान भारत हॉस्पिटल लिस्ट 2020 मोबाइल में कैसे देखे

ऐसे समझिए जैसे आप Internet पर कोई गाना खोज रहे है। तो इंटरनेट पर आपके सामने उन सभी के रिजल्ट को शो कर देगा जिन-जिन साइट पर गाना पहले से अपलोड हुआ होगा। इतना ही नहीं आज के समय में इंटरनेट पर लाखों और करोड़ों Site मौजूद है।

जिसकी मदद से आप जो चाहें वो सर्च कर सकते है। दुनिया में जब किसी चीज का निर्माण भलाई के लिए किया जाता है। तो उसका दुरपयोग होना भी जायज है। क्योंकि सभी एक जैसे नहीं होते तो चलिए आपको इंटरनेट से होने वाले फायदे और नुकसान के बारे में जानकारी देते है।

इंटरनेट के फ़ायदे – Benefits of Internet

इंटरनेट की मदद से इंसान किसी भी विषय (Science, Tech, Education etc.) के बारे में संपूर्ण जानकारी हासिल कर सकते है। Internet से Photo, Video और Document को दोस्तों के साथ या फिर किसी भी व्यक्ति के साथ शेयर कर सकते है। चाहे वो दुनिया के किसी भी कोने में रहता हो।

इसकी सहायता से वीडियो कॉन्फ्रेंस यानी आमने-सामने लाइव वीडियो चैट भी कर सकते है। यहां ऑनलाइन वीडियो देख सकते है, ऑनलाइन फॉर्म भर सकते है। इसके अलावा सभी प्रकार के ऑनलाइन कार्य कर सकते है। इंटरनेट की सहायता से सभी Country की गवर्मेंट, अपनी स्कीम जनता तक आसानी से और जल्दी पहुंचा सकती है।

यहाँ पर आप खुद की यादगार फोटो, वीडियो को Lifetime Store करके रख सकते है। जिसके लिए Net पर Google Drive के अलावा और भी Trusted Website है जो ये सुविधा मुहैया कराती है।

इन्टरनेट के नुकसान – Disadvantage Of Internet

इंटरनेट पर जानकारी सर्च करने से पहले ये सुनिश्चित कर ले। जो जानकारी आपको दी जा रही है वो सही है। क्योंकि कुछ ऐसे भी फेक साइट है। जो गलत जानकारी Provide करते है उनसे बच कर रहें। Internet पर दिखाई जा रही सभी वेबसाइट पर खुद की निजी जानकारी.

जैसे – क्रेडिट कार्ड इंफॉर्मेशन, बैंक अकाउंट नंबर आदि को शेयर ना करे वरना आपको नुकसान हो सकता है Internet पर कई ऐसे हैक्कर भी है। जो आपके कंप्यूटर में मौजूद डेटा को चुरा सकते है। इसलिए यहां पर थोड़ा सावधान रहने की जरूरत है।

Net पर करोड़ों वेबसाइट है। जिनमे से कुछ अश्लील सामग्री भी प्रदान करते है। इनसे बच कर रहे अगर आपका बच्चा इनके चक्कर में पड़ जाए तो उसकी जिंदगी बर्बाद हो सकती है। Internet पर Online ठगी का काम भी होता है। इसलिए Net से समान खरीदते समय उस साइट के बारे में अच्छी जानकारी हासिल कर ले।

इंटरनेट का इतिहास – History of Internet In Hindi

इंटरनेट का इतिहास (History of Intenet) - what is internet

अमेरिका में इंटरनेट का आविष्कार सन् 1969 किया गया था तब उसने रक्षा विभाग के लिए ARPAN यानी Advance Research Project Agency Network बनाया था जिसमें 4 कंप्यूटरों को जोड़कर एक नेटवर्क के रूप में तब्दील कर दिया गया था और इस नेटवर्क की मदद से Data शेयर किया जा रहा था।

ये भी पढ़े – Dish TV में अपना चैनल पैक कैसे चुने?

लेकिन धीरे-धीरे अन्य दूसरे कंप्यूटर को आपस में जोड़कर इसे बड़ा बना दिया गया फिर बाद में ये सामान्य लोगो के लिए भी खोल दिया गया। आज के समय में इसमें इतने कंप्यूटर जुड़ गए है कि इसका कोई भी मालिक नहीं है और इस पर किसी का कंट्रोल भी नहीं है लेकिन Domain Name Register करने वाली ज्यादातर साइटे अमेरिका की है।

भारत में कब शुरू हुआ इंटरनेट

इंडिया में इंटरनेट का इस्तेमाल पहली बार 1995 में किया गया था। जिसके बाद 1996 में Rediffmail नामक साइट की शुरुवात हुई थी. आज भी इंडिया में कई लोग Reddifmail पर बनी Id का इस्तेमाल करते है।

सन् 2000 में yahoo और Msn जैसी सर्च इंजन साइट आई। जिसके बाद इंडिया में भी ज्यादातर काम इंटरनेट से होने लगे। लेकिन अब लगभग पूरी दुनिया में सबसे ज्यादा पसंद किए जाने वाला सर्च इंजन Google बन गया है। जिसकी शुरूवात 2004 में हुई थी.

Tips

अब आप अच्छे से समझ गए होंगे कि Internet Kya Hai. ये कैसे काम करता है और इसका मालिक कौन है. आप चाहे तो हमारे ब्लॉग Hindifreetech को सब्सक्राइब नहीं किया है। तो कर सकते है या फिर आप हमसे सोशल मीडिया साइट पर भी जुड़ सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here