Instagram Reels Se Paise Kaise Kamaye? Insta Bonus Features

दोस्तों अगर आप भी shorts videos बनाने के शौकीन है तो आपके लिए एक खुशखबरी है। आजकल बहुत से ऐसे platform है जहाँ लोग shorts videos upload करते है। ऐसे ही Instagram पर भी आपको shorts videos upload करने का option मिल जाता है। Instagram reels के माध्यम से आप shorts videos को यहां share करते है। ऐसे में बहुत से ऐसे platforms है जो आपको shorts videos upload करने का कोई पैसा नही देती है। लेकिन हाल ही में instagram ने announce किया है कि reels पर videos share करने के अब पैसे मिलेंगे।

इंस्टाग्राम ने बताया कि इसके लिए कुछ bonus जैसा लाया जाएगा जिससे कि जो भी reels पर new videos upload करेंगे, उन्हें कुछ bonus दिया जाएगा। हालांकि इसके कुछ नियम भी होंगे। जैसे उन्हें कुछ criteria पूरा करना होगा। यहां पर और बहुत से ऐसे ही platform है जैसे कि Moj, Youtube shorts, Mx takatak ये कुछ popular shorts video program है। लेकिन किसी भी platform पर आपको videos बनाने के कोई पैसे नहीं मिलते है। ऐसे में Instagram ने यह निर्णय लिया है।

लेकिन इसके बारे में अभी बताया नहीं गया है कि ये नियम कब से लागू होंगे। आपको बता दु instagram पर रोजाना बहुत सी videos share की जाती है और लोग इसपे shorts videos डाल कर अच्छा मनोरंजन करते है। ऐसे में अगर reels पर videos upload करने के पैसे मिलने लगे, तो ये सबसे अच्छा platform होगा shorts videos का।

तो दोस्तों चलिए विस्तार से जान लेते है कि आप इस पर कैसे पैसे कमा सकते है reels videos बना कर। साथ मे ये भी जानेंगे कि हमें इनके कौन से criteria पूरे करने होंगे। कौन कौन से video creator इसके लिए eligible होंगे। साथ ही साथ यह नियम कब से लागू किया जाएगा। इस post के माध्यम से हम सब जानेंगे। यो चलिए जान लेते है विस्तार से।

Instagram reels से कैसे मिलेगा पैसा।

instagram-reels-se-paise-kaise-kamaye

दोस्तो reels पर videos बना कर पैसा कमाने के लिए आपको इसके bonus program में हिस्सा लेना होगा। आपको reels पे videos share करने होंगे और साथ ही उन्हें videos को viral भी करवाना होगा। इसके साथ साथ उन्हें followers भी जोड़ने होंगे। reels पर आपको इनके कुछ conditions को भी पूरा करना होगा, जिसके बाद आप monetization के लिए apply कर पायेगे। अभी instagram ने ये बात साफ नही की है कि उनके conditions क्या क्या होंगी। उन्होंने इतनी जानकारी दी है कि अब आपको reels पर videos बनाने के पैसे मिलेंगे।

instagram ने ये भी बताया कि अपलोड वॉल्यूम या ऑडियंस इंगेजमेंट मेट्रिक्स को ध्यान में रखते हुए कुछ चुनिंदा लोगो को rewards दिया जाएगा। ऐसा माना जा रहा है कि Instagram बहुत ही जल्द इसके launching के समय मे विस्तार से जानकारी देगा। ऐसे में हमे इसके launching तक wait करना होगा। इसके बाद ही हमे इसके बारे में कुछ पता चल पाएगा। आपको बता दु की ये feature अभी development में है और बहुत ही जल्द instagram इसकी पुस्टि करेगा।

Instagram reels में कौन कौन से नए tool add होने वाले है

Instagram reels पर bonus देने के साथ साथ कुछ नए tools को भी include करने वाली है। instagram ने insights नाम के नए tool का ऐलान किया है।  जो कि reels और IGTV के लिए किया गया है। instagram insights एक native analytics tool है जो data provide करता है आपके account का। इस से आपको आसान हो जाता है compare content, measure campaigns और देखना की individual post कैसे perform कर रहे है।

instagram का insights feature का use करने के लिए आपको instagram का business account use करना होगा वरना आप इसका इस्तेमाल नही कर पायेगे। instagram बहुत ही जल्द desktops पर भी insights की सुविधा प्रदान करेगा, इस नए feature के आने के बाद लोग instagram से और अधिक जुड़ेंगे। ये नए tool बहुत से जल्द instagram के जरिये launch किये जायेंगे। ये tool कितना प्रभावशाली रहेगा ये तो उसके आने के बाद ही पता चलेगा। इस feature के कारण instagram के creativity में काफी ज्यादा वृद्धि हुई है। साथ ही साथ instagram ने कुछ और tools का भी update दिया है जैसे कि Promotions, Branded content approvals, Instagtam shopping,  saved reply ये कुछ tools है जो instagram ने सांझा किये है। देखते है आने वाले समय मे इनका कितना use किया जाता है और इन्हें इन tools से कितनी मदद मिलती है।

Instagram को देखते हुए दूसरी कंपनिया भी दे सकती है bonus

दोस्तो shorts videos एक बहुत ही बड़ा platform है। हमे बहुत से platform मिल जाते है जहाँ हम shorts वीडियोस बना सकते है। ऐसे में Instagram को देखते हुए और भी कंपनिया bonus progam का ऐलान कर सकती है। अभी तक तो कोई भी कंपनी shorts videos का कोई भी पैसा नही देती है। चाहे वो tiktok ही क्यों न हो, लेकिन वो India में अब उपलब्ध नही है। ऐसे में सबसे बड़ा नाम आता है YouTube shorts का। ऐसा माना जा रहा है कि बहुत ही जल्द YouTube भी shorts videos के लिए monetization का ऐलान कर सकती है।

ऐसे में ये सबसे अच्छा platform होगा shorts videos upload करना का। हालांकि moj और mx takatak भी काफी popular है shorts videos के लिए, हो सकता है आने वाले समय मे वो भी कुछ bonus का ऐलान करे। क्योंकि अगर वो ऐसा नही करते है तो उनकी audience पर बहुत ही बुरा प्रभाव पड़ेगा। उनके सारे audience Instagram पर चले जायेंगे। ऐसे में बाकी कंपनियों को नुस्कान उठाना पड़ सकता है। तो ऐसे में हमे बहुत ही जल्द बाकी के भी platforms पर भी bonus का ऐलान सुनने को मिल सकता है।

अंत मे

आज का जमाना digital मीडिया का है और सभी लोग यहाँ famous होना चाहते है। जिसके लिए बहुत से लोग तरह तरह के videos बनाते है और उसको अलग अलग social media platform पर upload करते है। एक और ऐसा ही platform है shorts videos का जहाँ बहुत से लोग रोजाना लाखो videos upload करते है। जो कि reels है ऐसा ही youtube shorts भी है, और अब instagram reels जल्द ही अपने platform के reels videos को monetize करने वाला है। जिससे creators को पैसा प्राप्त होगा। इसको bonus का नाम दिया गया है। अब यह क्या है ये तो जब company विस्तार से बताएगी तब ही मालूम होगा। लेकिन ऐसा कहा जा रहा है कि जल्द ही लोग इसके द्वारा creators अब पैसा कमा सकते है।

तो दोस्तों आप को यह जानकारी कैसी लगी आप हमें जरूर बताएं और इस post को सभी लोगो के साथ share भी करे। ताकि अधिक से अधिक लोगो को इसके बारे में जानकारी हो सके।

Follow Me on Instagram

Read More

Mr. Samir HFT के Co-Author & Founder है इन्हे हमेशा से नयी चीजे सिखना और उसे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. अगर आपको इनके द्वारा शेयर की गई जानकारी अच्छी लगती है तो आप इन्हे Social Media पर फॉलो कर सकते है। Thank You!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here