India Ka Full Form Kya Hai? Kya Aap Jante Hai Nahi To Ye Padhe

India Ka Full Form Kya Hota hai. क्या आपने कभी ये जानने की कोशिश की है, कि इंडिया का फुल फॉर्म क्या होता है. अगर आप अभी तक इंडिया का फुल फॉर्म नही जानते है. तो चलिए हम आपको आज इस पोस्ट के माध्यम से बताते है। दोस्तो, वैसे अगर आप किसी से पूछेंगे तो शायद ही कुछ लोग इसका सही जवाब दे पाए.

क्योकि अधिकतर लोगों आज भी India Ka Full Form या फिर long फॉर्म नही पता है। शायद आपको भी इसका फुल फॉर्म ना पता हो. इसलिए तो आप इस पोस्ट को पढ़ रहे है. और आपके अंदर भी जिज्ञासा है, कि भई आखिर इसका पूरा नाम होता क्या है। जिससे मैं भी किसी औरो को जानकारी दे सकू। तो आपको घबराने की जरूरत नही है. इस पोस्ट में हम आपकी इस दुविधा को दूर कर देंगे. तो चलिए जानते है।

India Ka Full Form Kya Hai?

India Ka Full Form

दोस्तो, इंडिया को हिंदुस्तान के नाम से भी जाना जाता है. लेकिन अंतराष्ट्रीय अस्तर पर इसका नाम इंडिया ही है. और ये दुनिया का सबसे बड़ा लोकतंत्र है. इतना ही नही बल्कि आबादी में भी ये कई देशों से आगे निकल रहा है. और एक दिन ये चीन को भी आबादी के मामले में पीछे छोड़ देगा. वैसे आज हम आपको बताने वाले थे. कि India Ka Full Form क्या होता है. तो हम आपको बताना चाहेंगे, कि इसका अभी तक कोई जवाब नही है. लेकिन फिर भी कुछ लोगो की माने तो वो कुछ इस प्रकार से बताते है।

India Ka प्रथम Full Form

I – Ind-pendent
N – National
D – Democratic
I – Intelligent
A – Area

एक तो ये हो गया इंडिया का फुल फॉर्म, लेकिन इसके अलावा दूसरा फुल फॉर्म भी है. जो इस प्रकार है।

द्वितीय फुल फॉर्म

I – Ind-pendent
N – Nation
D – Declared
I – In
A – August

ये हो गया दूसरा फुल फॉर्म, आइये अब तीसरा फुल फॉर्म भी जान लेते है।

तृतीय फुल फॉर्म

I – Independent
N – Nation
D – Democratic
I – Integration
A – Alliance

तो अब आपको समझ मे आ गया होगा कि इसका कोई Short Name यानी फुल फॉर्म नही होता है. मगर फिर भी कुछ लोग अपने दिमाग के अनुसार इसे कुछ इस प्रकार से परिभाषित करते है. आपके अनुसार इंडिया का सही फुल फॉर्म क्या होना चाहिए. ये हमे कमेंट बॉक्स में बताना ना भूले। आइये भारत के बारे में कुछ और रोचक बातें जानते है. जो इसे दुनिया से बहुत अलग बनाता है।

इंडिया की प्रमुख और रोचक बाते!

भारत एक लोकतांत्रिक देश है. जहाँ सभी धर्म जैसे Hindu, Muslim, Sikh, क्रिश्चियन, पारसी, बौद्ध आदि धर्मो के लोग मिल जाते है. और ये Diversity यानी विविधता ही इसे दुनिया मे खास बना देते है. क्योंकि यहाँ के लोग बहुत ही शांतिप्रिय किस्म के व्यक्ति होते है. जो मिल जुलकर एक दूसरे के साथ काम करते है. और अपने देश का नाम रोशन करते है. भारत मे कई ऐसे महापुरूष जन्मे है. जिन्होंने दुनिया को अपने ज्ञान से बहुत कुछ दिया है. जैसे आर्यभट्ट जिन्होंने ने शून्य की खोज की थी. इसके अलावा स्वामी विवेकानद, दयानंद सरस्वती, तुलसी दास, कबीर दास, काली दास जैसे महापुरूषो ने इस धरती पर जन्म लिया और इसका नाम रोशन किया है।

Tips

So Friends, I Hope की India Ka Full Form Kya Hai. ये आपको समझ मे आ गया होगा, अगर आपको लगता है इंडिया का फुल फॉर्म ऊपर बताये गए शब्दो से अलग होता है. तो आप हमें कमेंट बॉक्स में बता सकते है. साथ ही ये जानकारी आपको पसंद आई है तो दोस्तो के साथ शेयर करना ना भूले। और अभी तक आप हमारे टेलीग्राम ग्रुप से नही जुड़े है, तो आज ही जुड़ जाए. और ब्लॉग के नोटिफिकेशन को भी ऑन कर ले. ताकि नए पोस्ट की जानकारी आपको लगातार मिलती रहे. हम आपसे मिलते है एक और नई जानकारी के साथ तब तक के लिए Thanks For Reading & Keep Visit Again.

Join Our Telegram Group

क्या आपने ये पढ़ा!

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here