IAS का Full Form क्या होता है आई.ए.एस. कैसे बने?

IAS अखिल भारतीय सेवाओ मे से एक है। जिसे यूपीएससी के जरिए चुना जाता है।

IAS का Full Form क्या होता है आईएएस कैसे बने? – IAS बनना आज के समय में बहुत से लोगो का सपना होता है कि वो अपने जिंदगी में कुछ ऐसा करे कि सभी लोग उनका सम्मान करें और बहुत से लोग ऐसे भी है जो Government job करके लोगो की और देश की सेवा करना चाहते है साथ ही कुछ लोग ऐसे भी है जो IAS या IPS बनना चाहते है ताकि वो  समाज की सेवा में अपना योगदान दे सके.

लेकिन बहुत ही कम लोग ऐसे है जो IAS के exam को complete कर पाते है या उसे crack कर पाते है क्योंकि यहाँ बहुत ही लगन से मेहनत करनी पड़ती है तथा आपको दिन रात UPSC के exam की तैयारी करनी पड़ती है तभी जाकर आपका exam का first step clear हो पाता है वरना आप कितनी भी कोशिश कर लो लेकिन जब तक आपका UPSC का exam clear नही होगा तब तक आप IAS बनने के लिए qualify नही कर पाएंगे।

लेकिन केवल UPSC clear करना ही काफी नही है आपके पास किसी भी subject में की हुई graduation की degree भी  होनी चाहिए। हालांकि बहुत से ऐसे भी students होते है जो कि IAS बनने के सपने तो देखते हैं लेकिन उचित जानकारी न होने के कारण कई बार exam को clear ही नही कर पाते है और कुछ लोग उसी exam को एक बार मे ही clear कर देते है।

वैसे तो IAS के exam की तैयारी करने के लिए एक साल का वक़्त काफी होता है लेकिन कुछ लोग चार से पाँच साल तक का वक़्त clear करने में लगा देते है  फिर भी वो सफल नही हो पाते है। ऐसा सिर्फ इस लिए होता है क्योकि या तो उनका उसमे interest न हो या फिर तैयारी में कुछ कमी हो। तो चलिए IAS कैसे बनते है और IAS का Full Form क्या होता है तथा इसके लिए आपको क्या क्या करना पड़ता है उसके बारे में जान लेते है।

IAS क्या होता है – IAS Full Form In Hindi

what is the full form of IAS

IAS का full form “INDIAN ADMINISTRATIVE SERVICE” होता है. जिसे हिन्दी मे “भारतीय प्रशासनिक सेवा” कहा जाता है. जो कि एक तरह से police का ही role अदा करता है लेकिन कुछ अलग प्रकार से, ये बहुत ही उच्च पद होता है जिसका कार्य यह होता है कि राज्य एवं जिले में वो कानून व्यवस्था को बनाए रखे और यह भी देखना होता है कि राज्य में सभी चीज़े और सभी कार्यालय सही से अपना कार्य कर रही है या नही।

किसी भी व्यक्ति हो यदि IAS या IPS जैसी exams को यदि निकालना है तो उसको हमेशा इस बात की जानकारी जरूर होनी चाहिए कि उसको क्या पढ़ना है और किस तरह के सवाल उसको UPSC के exam के दौरान पूछे जाएंगे। ऐसा नही है कि आपको IAS बनना है और आप बिना exam का format देखे कुछ भी अपने मन से पढ़ते जा रहे है।

यदि आप ऐसा करेंगे तो आप कभी भी अपने लक्ष्य को प्राप्त नही कर पाएंगे और आप हमेशा के लिए उसी में लगे रह जाएंगे। इसलिए आपको सबसे पहले यह जुरूर पता कर लेना चाहिए कि आपको किस प्रकार के syllabus को cover करना चाहिए ताकि आप उसी के हिसाब से खुद की तैयारी भी के सके।

IAS कैसे बने

आई ए एस का Full Form तो आप जान गए चलिए जानते IAS  कैसे बना जाता है ऐसे तो बहुत से बच्चे अपनी प्राथमिक पढ़ाई पूरी करने के बाद ही IAS बनने के सपने देखने लगे जाते है लेकिन कुछ लोग बड़े होते होते यह सपना भूल जाते है या फिर उसमें आने वाली कठनाईयों से डर जाते है.

लेकिन कुछ बच्चे ऐसे भी होते है जो लड़ने की सोचते है और मन मे यह भी ठान लेते है कि कुछ भी हो जाए वो IAS के सभी exam को crack कर के ही दम लेंगे लेकिन एक या दो बार fail हो जाने के बाद वो लोग भी छोड़ कर किसी और काम की तलाश में लग जाते है। मगर कुछ ऐसे होते है जो UPSC का exam crack कर लेते है और अपने सपने की तरफ बढ़ जाते है।

जब आप IAS बनने के पहले step को achieve कर लेते है यानी कि UPSC exam को clear कर लेते है तो उसके बाद आपको दो प्रकार की और भी exam देने पड़ते है जिसमे की एक written type questions answers round होता है और उसके बाद final में आपका interview round होता है जहाँ पर एक नेता या पार्टी के अध्य्क्ष, एक वकील या जज, एक civil service करने वाला senior व्यक्ति और एक psychologist भी होता है जिसके questions का आपको answer देना होता है।

IAS बनने के लिए Educational Qualification

IAS बनना आसान नही है लेकिन बहुत से लोग अपने आईएएस के सपने को अपनी मेहनत के दम पर आसानी से प्राप्त कर लेते है। लेकिन आपको आईएएस बनने के लिए अपनी प्राथमिक पढ़ाई भी पूरी करनी पड़ती है और उसके बाद आपके पास किसी भी प्रकार की एक graduation की degree भी होनी जरूरी है.

तभी आप UPSC के form को भर सकते है अन्यथा आप IAS के लिए qualify नही कर सकते है और यदि आप UPSC का exam crack भी कर लेते है तो फिर भी आपको आईएएस में job नही करने को मिलेगा। हालांकि UPSC और भी बहुत से प्रकार की exam को करवाता है जैसे कि CDS, IPS, IAS, etc.

लेकिन आज के युवा जिस प्रकार से civil services को choose कर रहे है और उसी में अपना carrier बनाने की सोच रहे है तो उनके लिए यहाँ पढ़ाई करना बहुत जरूरी हो जाता है ताकि वो खुद को उस काबिल बना सके और देश की उन्नति में अपना योगदान दे सके।

IAS बनने की Age Limit क्या है

किसी भी civil service में job प्राप्त करने के लिए एक age limit तय की गई है जिसके बाद आप उस service के लिए apply  नही कर सकते है और यहाँ यह भी है कि यदि आप किसी schedule caste से अगर तालुक रखते है तो आपको कुछ अधिक राहत मिल सकती है अन्यथा बिल्कुल भी नही तो चलिए IAS बनने  के लिए तय की गई age limit को भी हम जान लेते है।

  • General के लिए age limit 32 वर्ष है।
  • OBC के लिए age limit 35 वर्ष है।
  • ST/SC के लिए age limit 37 वर्ष है।
  • Handy caped के लिए age limit 42 वर्ष है.

वही अगर minimum age limit की बात करे तो कम से कम आपकी उम्र 22 साल की होनी चाहिए तभी आप IAS के form को भर पायेंगे।

IAS के लिए ONLINE Form Apply कैसे करे।

IAS का form भरने के लिए आपको केवल UPSC की website पर जाना होगा जो कि सभी प्रकार के civil services को handle करती है और इसी के द्वारा आप किसी भी civil service के form को भर सकते है जैसे कि IAS, IPS, CDS, NDA.

लेकिन एक बात का आपको और ख्याल रखना होगा कि जब भी आप यदि UPSC की website से किसी भी form को fill करते है तो आपको अपनी उस Id और password को कही save करके रख लेना है ताकि आप future में भी form को भर पाए नही तो अगर आपने अपने id और password lost कर दिया तो आप फिर से नई id नही बना पाएंगे।

IAS exam process

  • आईएएस बनने के पहले process में आपको सबसे पहले UPSC के exam को crack करना होता है जिसमे की आपसे सभी प्रकार के प्रसन्न पूछे जाते है जैसे की general Knowledge, economics, math, science, और समाज से related, हालांकि इसमें questions काफी आसान होते है लेकिन फिर भी बहुत से बच्चे पहले ही step में बाहर हो जाते है। लेकिन यह परीक्षा objective questions एंड answer के रूप में होती है।
  • जो लोग पहले चरण को qualify करते है उनको 3 महीने का समय दिया जाता है ताकि वो लोग अपने आगे की exam की preparation कर सके और दूसरे exam में उनसे questions के answer, written में लिखने को कहा जाता है। इसमें आपकी writing को और writing skills को भी देखा जाता है की कैसी है।
  • इसके बाद आता है आख़िरी चरण जो कि है interview round यह किसी भी IAS के लिए बहुत ही महत्वपूर्ण round होता है जहाँ इसका फैसला होता है कि क्या वो लोग आपको select करेंगे या नही। और यहाँ आपसे questions भी बहुत ही अजीब तरह के पूछे जाते है जिसकी अपने कल्पना भी नही की होती है।

Tips

दोस्तों आपको हमने इस post के माध्यम से IAS का Full Form (IAS Full Form Hindi) आई ए एस कैसे बने की पूरी जानकारी देने की कोशिश की है ताकि यदि आप IAS बनने का सपना देख रहे है या कोई अन्य civil service को choose करने की सोच रहे है तो आपको उसके बारे में सही जानकारी हो और आपको यह भी पता हो कि कैसे आप उस चीज़ के लिए तैयारी कर सकते है।

दोस्तो अगर आप किसी चीज़ को मन में ठान लो कि उसको पूरा करना है तो आप जरूर पूरा कर सकते है बस जरूरत है तो सिर्फ मेहनत और सच्ची लगन की फिर आप एक न एक दिन सफल जरूर हो जाते हो। वैसे ही India में civil service के exam को crack करना मुश्किल है लेकिन नामुमकिन नही है।

दोस्तो हमारी यह जानकारी आपको कैसी लगी आप हमें कमेंट बॉक्स में जानकारी ज़रूर दे। और इस post को अपने सभी दोस्तों के साथ भी share करे ताकि उनको भी इसके बारे में जानकारी हो सके और यदि वो भी किसी civil service की तैयारी कर रहे है तो अपने लक्ष्य को आसानी से प्राप्त कर सके।

Join Our Telegram Channel

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here