Hosting Kaise Kharide? Hostgator, Godaddy Aur Reselllerclub Se

आज मैं आपको Web Hosting Kaise Kharide इसके बारे में विस्तृत जानकारी प्रदान करने वाला हु. क्योकि आप मे से ज्यादातर लोग अपने Business को Online करने का मन बना रहे होंगे, या फिर कुछ लोग प्रोफेशनल ब्लॉगिंग की दुनिया मे कदम रखने जा रहे होंगे।

क्योकि जो चीजे Free होती है उसमें ज्यादा कुछ Feature नही दिए जाते है. इसलिए वो शुरुआत करने के लिए ठीक होती है. लेकिन जब आप अपने व्यवसाय के लिए या फिर कैरियर के लिए गंभीर हो जाते है, तो आपको एक अच्छे Hosting की जरूरत पड़ेगी।

वैसे तो India में बहुत सी Top Web Hosting Company उपलब्ध है, लेकिन मैं चाहूंगा कि आप हमारी मदद से एक अच्छी कीमत पर Best Web Hosting Buy कर सके. क्योकि शुरू में हर किसी के पास इतना पैसा नही होता है कि वो महंगा Hosting Purchase कर सके।

क्योकि इतना महंगा Web Hosting तो मैं भी नही प्रयोग करता हु, इसलिए आपको भी एक अच्छा Hosting Suggest करूँगा जो आपके लिए फायदेमंद साबित होगा। इस आर्टिकल में हम आपको कुल 3 Web Hosting Company से Hosting Buy करके दिखाने वाले है।

और इनमे से किस कंपनी का होस्टिंग मैं प्रयोग करता हु ये आगे बताना वाला हु साथ ही आपको कैसी होस्टिंग खरीदनी चाहिए. इसके लिए भी Guide करूँगा, तो चलिए अपने विषय को Start करते है और जानते है Web Hosting क्या है कैसे खरीदे.

Web Hosting Kya Hai Hindi

Hosting Kaise Kharide

जिस तरह आप किसी अनजान घर मे एक कमरा किराए पर लेकर रहते है, और हर महीने उसके लिए पेमेंट करते है. ठीक उसी प्रकार वेब होस्टिंग है दरअसल ये कई कंप्यूटर का एक समूह होता है. जहाँ पर दुनिया की सभी वेबसाइट स्टोर करके रखी जाती है।

प्रत्येक वेबसाइट के ओनर इन कंपनी को हर महीने कुछ पैसे पेमेंट करते है, ताकि वो उनके कंप्यूटर का एक स्पेस प्रयोग कर सके और वहां अपनी File, Image, Video को स्टोर करके रख सके. इसके साथ ही अगर कोई उनकी वेबसाइट को ओपन करना चाहता है तो 24×7 किसी भी टाइम खोल सकता है।

क्योकि इन web server पर कई website रहती है. लेकिन पैसे के हिसाब से कुछ वेबसाइट को अच्छे सर्वर पर तो कुछ को थोड़े कम सर्वर पर रखा जाता है. क्योकि वेब होस्टिंग भी कई प्रकार के होते है, ताकि हर व्यक्ति अपने बजट के हिसाब से इन्हें प्रयोग कर सके।

Web Hosting कितने प्रकार के होते है?

वैसे तो आमतौर पर वेब होस्टिंग 3 प्रकार के होते है जिसे आप नीचे देख सकते है। लेकिन अब इसमें एक और जोड़ दिया गया है जिसे Cloud Computing के नाम से जाना जाता है. अगर आप होस्टिंग ले रहे है तो ये जानकारी अवश्य होना चाहिए कि शुरू में कैसी होस्टिंग लेनी चाहिए।

ताकि बेवजह का पैसा ना बर्बाद हो और आप अपने जरूरत के हिसाब से खरीद सके तो आइए थोड़ा सा इस विषय के बारे में भी जान लेते है, जिससे आपका डाउट क्लियर हो जाये। अगर आप नए वेबसाइट की शुरुवात कर रहे है, तो Shared Hosting खरीदना ठीक रहेगा।

  • Shared Hosting
  • Dedicated Hosting
  • VPS Hosting
  • Cloud Hosting

Shared Hosting

Shared वेब होस्टिंग एक ऐसा सर्वर होता है जहां हजारो की संख्या में वेबसाइट स्टोर करके रखे जाते है. इसको ऐसे समझिए जैसे आप बड़े शहर में एक किराए का कमरा लेते है तो वहां आपके साथ कुछ और भी लोग कमरे में रहते है, जो उस रूम को शेयर करके रहते है।

ठीक उसी प्रकार Shared Hosting है जहां आपकी site के अलावा दूसरे के भी Site रखे जाते है. यदि आप नई वेबसाइट बना रहे है तो आपको Shared Hosting ही Buy करना चाहिए. क्योंकि शुरू में ट्रैफिक कम आती है, इसलिए ये होस्टिंग सस्ता भी पड़ता है।

Dedicated Hosting

ये एक तरह से शेयर्ड होस्टिंग का पूरक है. यानी यहां आपको पूरा एक सर्वर ही खरीदना पड़ता है जिसकी कीमत भी ज्यादा होती है, इस सर्वर को बड़ी बड़ी कंपनियां जैसे Amazon, Flipkart, और Snapdeal इस्तेमाल करती है. क्योकि उनके साइट पर विजिटर बहुत ज्यादा आते है।

इसको ऐसे समझिए कि आप किराए पर पूरा एक मकान ही ले रहे है और उसमें रखी सभी वस्तुओं का इस्तेमाल भी खुद करेंगे, और यदि घर मे कुछ प्रॉब्लम आता है तो इसके लिए अन्य व्यक्ति को बुलाकर उसे ठीक भी करवाएँगे। ठीक उसी तरह Dedicated Server भी है।

VPS Hosting

इस Hosting को Virtual Private Server कहा जाता है. इसका भी इस्तेमाल ज्यादा विज़िटर्स के लिए किया जाता है. यहां आपको जिन भी चीजो की आवश्यकता पड़ती है, उन्हें खरीद के ऐड कर सकते है ये बहुत ही Secure और Fast होता है. जो वेबसाइट के लिए अच्छा होता है।

Cloud Hosting

इस होस्टिंग को ज्यादातर प्रोफेशनल ब्लॉगर इस्तेमाल करते है. क्योकि यदि कभी अचानक से यहां High Traffic बढ़ता है तो ये सर्वर आसानी से बैलेंस कर लेता है. क्योकि इसके ज्यादातर फ़ाइल cloud Server पर उपलब्ध होते है, जो कि बहुत ही Fast खुलते है।

अगर आपकी साइट पर अच्छे खासे विजिटर आते है तो आप इसे इस्तेमाल कर सकते है। Cloud Hosting की बात करे तो ये महीने का लगभग 3 से 4 Million traffic आसानी से झेल सकता है. ये आंकड़े सर्वर के हिसाब से घट बढ़ भी सकते है। मैं भी Cloud ही यूज़ करता हु।

Godaddy Se Hosting Kaise Kharide

Godaddy से Shared Hosting खरीदने के लिए सबसे पहले in.godaddy.com को खोले।

Hosting Kaise Kharide

अब Budget Friendly Shared Hosting के नीचे Learn More पर क्लिक करे।

इसके बाद Get Started पर क्लिक करे।

Hosting Kaise Kharide

अपना प्लान चूज़ करे कम पैसे में लेने के लिए Starter पर क्लिक करे या फिर अपने जरूरत के हिसाब से किसी एक को चुने।

Hosting Kaise Kharide

कितने दिनों के लिए होस्टिंग चाहिए 1, 12, 24 या 36 महीने के लिए किसी एक को चुने। इसके बाद Continue पर टैप करें।

Hosting Kaise Kharide

यदि आपका एकाउंट है तो लॉग इन करे या फिर एक एकाउंट बना ले। फिर Billing Info डालने के बाद Purchase पर क्लिक करे।

Hosting Kaise Kharide

किसी एक पेमेंट मेथड को चुने और Hosting Buy कर ले।

कुछ देर के बाद ईमेल के जरिये आपको बताया जाएगा कि आप Cpanel को कैसे एक्सेस कर सकते है।

Hostgator Se Hosting Kaise Kharide

यहां से मैं आपको शेयर्ड नही बल्कि Cloud Hosting खरीदना बताने जा रहा हु। क्लाउड होस्टिंग लेने के लिए इस लिंक hostgator India को ओपन करे।

JHostgator Se Hosting Kaise Kharide

Cloud पर क्लिक करे फिर Cloud Hosting को चुने.

JHostgator Se Hosting Kaise Kharide

इसके बाद एक प्लान सेलेक्ट करे फिर Buy Now पर क्लिक करके Yes बटन पर क्लिक करके आगे बढ़े।

hostgator se hosting kaise kharide

यदि आपके पास पहले से Domain Name है, तो उसे यहां डाले फिर दोनों बॉक्स को Uncheck करके Continue पर क्लिक करे। – Domain कैसे ख़रीदे? Godaddy & Bigrock से (Full Guide 2019)

hostgator se hosting kaise kharide

इसके बाद कितने दिनों के लिए होस्टिंग चाहिए उसे सेलेक्ट करके Continue पर टैप करें।

hostgator se hosting kaise kharide

अब अपना एक एकाउंट बनाये या फिर डायरेक्ट गूगल, फेसबुक से लॉग इन हो जाये फिर बिलिंग इन्फो डालकर किसी एक पेमेंट मेथड को सेलेक्ट करके Buy कर ले।

Resellerclub Se Hosting Kaise Kharide

Resellerclub से होस्टिंग लेने के लिए इसे ResellerClub India को ओपन करे।

Resellerclub Se Hosting Kaise Kharide

Hosting सेक्शन में जाये और Shared Hosting सेलेक्ट करे।

Hosting Kaise Kharide

अब अपने बजट के हिसाब से Plan चुने और Buy Now पर क्लिक करे।

Hosting Kaise Kharide

डोमेन नेम डाले और दोनों बॉक्स को अनचेक करके Continue To Checkout पर क्लिक करे।

Hosting Kaise Kharide

यहां अपना एकाउंट बना ले या फिर पहले से बने एकाउंट को Log in करे और Proceed To Checkout पर क्लिक करें।

Hosting Kaise Kharide

Payment Method चुने उसके बाद Pay करके Hosting Buy कर लीजिये।

Tips

दोस्तो आज आपने जाना Hosting कैसे Buy करते है. लेकिन इसके अलावा bluehost और digital ocean जैसी web होस्टिंग कंपनिया भी है जिसके बारे में हम आपको बाद में जानकारी देंगे. यदि आपको यहां किसी प्रकार की दिक्कत आती है, तो बेझिझक हमसे कमेंट बॉक्स में पूछ सकते है. साथ ही ये आर्टिकल पसंद आया है तो दोस्तो के साथ सोशल मीडिया पर शेयर करना ना भूले!

Read More

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here