HCL Full Form In Hindi – एचसीएल क्या है इसका फुल फॉर्म क्या होता है?

What is the full form of HCL – HCL company India की कुछ बड़ी गिनी चुनी companies में से एक है। इस company ने software field के अलावा अन्य भी बहुत से प्रकार की क्षेत्रो में अपना विकास किया है। HCL Technologies, HCL healthcare, HCL info systems जैसे और भी कई branch है। यह भारत की कुछ ऐसी companies में से एक है जो कि अपना विस्तार 44 देशों में कर चुकी है जिसमे कि America, united kingdom, Singapore जैसे देश भी शामिल है।

HCL आज के समय मे IT field में एक जाना माना नाम है। HCL ने Software’s के साथ साथ PC या यूं कहें कि computer market में भी अपने कई product launch किए है। इसके पीछे की वजह यह थी कि दुनिया की जानी मानी company IBM ने इनको शुरुआति समय के कुछ समय बाद ही computer देने से इनकार कर दिया था, जिसके बाद इन्होंने अपने खुद के computers को तैयार कर लिया और आगे चल कर यह बहुत popular भी हो गए।

आज इनकी income का maximum हिस्सा computers और hardware’s की selling से ही आता है। और आज भी HCL के द्वारा बनाए गए computer systems market में बेचे जाते है। जिनकी demand काफी होती है। HCL company के द्वारा computer hardware के parts भी manufacture किए और बेचे जाते है जो कि मार्किट में काफी popular और trusted है। खासकर Computers RAM और computer power supply unit, HCL motherboards, जो कि अन्य companies के मुकाबले काफी सस्ते और अच्छे quality के होते है।

तो चलिए HCL company के बारे में विस्तार से जान लेते है कि HCL company की शुरुआत कब हुई और किसने की? आज के समय मे HCL किन क्षेत्रो में काम कर रही है। और इनके कितने products आज market में available है।

HCL का Full Form क्या होता है। HCL के बारे में जानकारी।

what is the full form of hcl

HCL का Full Form “HINDUSTAN COMPUTER LIMITED” है। इसकी स्थापना 11 August 1976 में हुई थी। इस company के founder एक Indian व्यक्ति है जिनका नाम shiv Nadar है। आज के समय मे इस company के branches united states of America से लेकर France, Germany तक, कुल मिलाकर 44 देशो में है। इस company में काम करने वाले employees की संख्या 14,7123 है और लगभग 2000 से भी अधिक बड़ी companies इनके customers है।

यह company मुख्य तौर पर computer parts और PC selling का business करती है। लेकिन इसके साथ साथ इस company ने अन्य बहुत सी companies को अपने अधीन किया हुआ है। अगर आज के समय मे देखे तो बहुत सी top tech companies को HCL अपनी service देती है। जिसमे की यह मुख्य तौर पर business related software को दूसरी companies को provide करती है। और इसके साथ-साथ Research एंड development पर भी कार्य करती है। इसके साथ-साथ HCL consultancy service और HCL healthcare sector में भी काम करती है।

आज के समय मे इस company का नाम बदल कर HCL Technologies रख दिया गया है। जो कि IT field से related अपने services provide करती है। तो चलिए अब HCL technologies की history के बारे में विस्तार से जान लेते है।

HCL Company की History क्या है।

जैसा कि अब तक आप लोगो को पता चल ही चुका होगा कि HCL company की स्थापना 11 august 1976 में हुई थी और इस company के संस्थापक shiv nadar है। इन्होंने यह company अपने 6 दोस्तों के साथ मिलकर शुरू की थी, जो कि engineers थे। ये सभी Delhi cloth & general mills में काम करने वाले employees थे। और इन्होंने shiv nadar की leadership में एक company शुरू की जो कि computers को बनाने का काम करती थी।

शुरू में इन लोगो ने अपनी company का नाम Micro comp limited रखा था। इन लोगो ने computers को बनाने के लिए शुरुआति समय मे calculators को बेचने का काम शुरु किया और जब इनके पास fund इकठ्ठा हो गया तो कुछ समय बाद 11 अगस्त 1976 में company का नाम बदल कर नया नाम Hindustan computer limited रख दिया।

इसके बाद 12 नवंबर 1991 में Company जिसका नाम HCL overseas limited था उसको प्रौधोगिकी विकास सेवाओं के Provider के रूप में शामिल किया गया। फिर इसे आगे चलकर सन 1992 में commencement of business का certificate मिला और इसके बाद इन्होंने अपने operations शुरू कर दिए। इसके 2 साल के बाद ही 1994 में इस कंपनी का नाम बदल कर HCL consulting limited रख दिया गया और कुछ समय के बाद अक्टूबर 1999 में HCL ने अपना नाम फिर से बदल कर HCL Technologies limited रख दिया, जो कि आज भी है।

HCL technologies, HCL Corporations के अन्तर्ग आने वाली 4 companies में से एक है और दूसरी info system है। HCL technologies की शुरुआती दौर में केवल research और development के लिए बनाया गया था। मगर आगे चल कर इस company ने India में computer और IT field में बहुत अच्छा काम किया जिसके बाद 1978 में HCL ने स्वदेशी computer को बनाया और 1983 में एक networking OS और client server architecture को बनाया।

जिसके बाद इस company का नाम IT field में बहुत बढ़ गया और बाद में HCL Corporation ने HCL technologies को software से related सेवाएं प्रदान करने वाली एक अलग और separate unit के रूप में पेश कर दिया। जिसका काम केवल अब clients के लिए software को बनाना और उन से जुड़ी problems को हल करना ही है।

जिसके बाद इस company ने अपनी software development की capacities को बढ़ा कर US और European countries में भी अपने पाव जमा लिए और अपने branches वहाँ भी स्थापित कर दिए। आज के समय मे HCL दुनिया की जानी मानी Tech companies में से एक है।

HCL Company किस प्रकार का Business करती है।

HCL company कई प्रकार के business करती है जैसे कि software, consultancy, Research एंड development और Computer parts manufacture, HCL healthcare, जैसे कई कामो को करती है। तो चलिए HCL की कुछ बड़े business के बारे में जान लेते है।

  • HCL Technologies– HCL technologies के अंतर्गत केवल software’s से related solutions पर ही कार्य किया जाता है। यदि किसी company को अपने लिए या अपने business के लिए किसी प्रकार के software या server related काम को करवाना होता है तो इसका पूरा काम HCL Technologies के द्वारा ही किया जाता है। HCL group का यह हिस्सा केवल software solutions के लिए ही separate रूप से बनाया गया है।
  • HCL healthcare– HCL healthcare के यह health sector ने काम करने वाली एक company है जो कि international तौर पर health centers को बेहतरीन बनने के साथ साथ technology के माध्यम से किसी भी treatment को बेहतरीन तौर से करना है। आज के समय मे cancer जैसी बीमारी के इलाज के लिए technology का सहारा लिया जा रहा हैं और जिसके परिणाम भी काफी अच्छे आए है।
  • HCL consultancy– HCL consultancy service में HCL अपने clients को technology के regarding technical support provide करता है। और companies की development में अपना योगदान देता है। यहाँ पर आप सभी प्रकार के projects के लिए solution प्राप्त कर सकते है।
  • HCL Research and development– HCL corporation group का यह हिस्सा केवल नई technology को विकसित और उनकी खोज के लिए रखा गया है। HCL research and development का काम केवल यह है कि HCL products को कैसे बेहतर बनाया जाए और computer को कैसे बेहतर से और भी बेहतरीन बनाया जाए। HCL के पास IBM का भी कुछ हिस्सा मौजूद है। और ये दोनों मिलकर Technology को बेहतरीन और नए आविष्कार को ढूंढने के लिए अलग से काम करते है।

HCL Company में Job कैसे प्राप्त करे।

आज के समय मे बहुत से लोगो की ख़्वाहिश होती है कि वह पढ़ लिख के किसी अच्छे और बड़े multinational company में काम करे। ताकि वो खूब पैसा और नाम भी कमा सके। जिसके लिए बहुत से बच्चे खूब मेहनत भी करते है और कोई भी अच्छा मौका हाथ से जाने नही देना चाहते है। लेकिन HCL जैसी बड़ी company में काम करने के लिए आपके पास डिग्री के साथ ज्यादा तेज दिमाग भी होना चाहिए और नए नए ideas के माध्यम से new technology invent करना और उन पर काम करने का लगन भी होना चाहिए।

HCL जैसी company hire करने से पहले कई प्रकार के test भी लेती है जैसे कि written test या फिर कई बार यहाँ direct interview भी होता है। जिसको crack कर पाना सभी के बस की बात नही होती है। लेकिन अगर आप HCL Company में काम करना चाहते है तो आपको सही समय का wait करना होगा और company के website पर नज़र रखनी होगी। क्योंकि जब भी कभी vacancy निकलती है तो इनकी website पर उस से related सभी प्रकार की information publish कर दी जाती है।

Conclusion

दोस्तों अब आपको इस पोस्ट के द्वारा पता चल ही गया होगा कि HCL क्या है और इसका Full Form क्या होता है। HCL के कितने products है और यदि किसी व्यक्ति को HCL company में job चाहिए तो वह कैसे apply कर सकता है।

दोस्तों मेहनत हमेशा ही इंसान को कामयाब बनाती है और अगर मेहनत सच्ची लगन से की जाए तो कामयाब होने में ज्यादा देर भी नही लगती है। यदि आपके पास भी बड़ा बनने का सपना है और आपके पास कुछ idea भी है, तो life में आप उसे एक बार ज़रूर try करे। लेकिन कुछ लोगो की यह भी ख़्वाहिश होती है कि वो लोग किसी बड़ी multinational company में काम करे। तो इसके लिए आपके पास प्राप्त skills भी होनी चाहिए। तभी कोई बड़ी company आपको अपने यहाँ रखती है। लेकिन आप को हमेशा try करते रहना चाहिए।

तो दोस्तों आपको हमारी HCL Full Form से जुड़ी यह जानकारी कैसी लगी आप हमें अपने राय comment में ज़रूर दे। और यदि इस post से related आपके मन मे कोई प्रश्न हो, तो वह भी पूछ सकते है। इस post को आप अपने दोस्तों और family members के साथ और social media पर भी शेयर करे, ताकि अन्य लोगो को भी HCL के बारे जानकारी प्राप्त हो सके। Thant You For Reading.

Read More

नमस्ते, मेरा नाम Samir है मै HFT का Co-Author & Founder हु मुझे हमेशा से नयी चीजे सिखने तथा उन्हे लोगो के साथ शेयर करना पसंद है. क्योकि मैं भी आपकी तरह ही हु. अगर आपको हमारा काम पसंद आता है तो हमे सोशल साईट पर फॉलो कर सकते है.

LEAVE A REPLY

Please enter your comment!
Please enter your name here